Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Fuel Conservation Campaign and Indian Army Day. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति द्वारा संवैधानिक सुधारों की घोषणा किये जाने पर प्रधानमंत्री ने कैबिनेट सहित इस्तीफ़ा दे दिया?
A. फ्रांस
B. रूस
C. जर्मनी
D. इटली
Ans: रूस
विवरण: रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपने मंत्रिमंडल के साथ 15 जनवरी 2020 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा कई संवैधानिक सुधारों का घोषणा किए जाने के बाद रूस के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दे दिया. पुतिन ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में संविधान में संशोधन के संकेत दिए थे जिनके तहत सांसदों को प्रधानमंत्री एवं मंत्रिमंडल के सदस्यों को नामित करने का अधिकार होगा. राष्ट्रपति पुतिन का मौजूदा कार्यकाल साल 2024 में पूरा होगा.

Q2. निम्नलिखित में किस ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा हाल ही में घोषणा की गई है कि वह भारत में छोटे तथा मध्यम उद्योगों के डिजिटलीकरण के लिए एक बिलियन डॉलर का निवेश करेगी?
A. फ्लिप्कार्ट
B. वॉलमार्ट
C. अमेज़न
D. अलीबाबा
Ans: अमेज़न
विवरण: हाल ही में अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेजोस ने भारत के दौरे पर महत्वपूर्ण घोषणा की. जेफ़ बेज़ोस ने कहा कि उनकी कंपनी अमेज़न भारत में छोटे और मध्यम उद्योगों के डिजिटलीकरण के लिए एक बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2025 तक अमेज़न इंडिया 10 अरब डॉलर मूल्य के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात भी करेगा. अमेज़न विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है. इसकी स्थापना जेफ़ बेजोस ने 5 जुलाई, 1994 को की थी.

Q3. भारत सरकार द्वारा ईंधन संरक्षण के लिए जागरुकता फ़ैलाने हेतु किस नाम से एक अभियान आरंभ किया गया है?
A. सक्षम
B. बचाव
C. अक्षय
D. विजय
Ans: सक्षम
विवरण: पेट्रोलियम संरक्षण अनुसन्धान संघ (PCRA) भारत में ईंधन के संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए 16 जनवरी 2020 से ‘सक्षम’ नाम से अभियान आरंभ कर रहा है. इस अभियान का उद्देश्य लोगों को जागरुक कर के तेल और गैस का उचित उपयोग करना है. PCRA केन्द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन एक गैर लाभकारी संस्था है.

Q4. सेना दिवस 2020 के अवसर पर पुरुष दस्ते का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी का क्या नाम है?
A. कैप्टन संजना चौधरी
B. कैप्टन कृतिका गोसाईं
C. कैप्टन मारिया जोसेफ
D. कैप्टन तान्या शेरगिल
Ans: कैप्टन तान्या शेरगिल
विवरण: 72वें भारतीय सेना दिवस के अवसर पर आयोजित परेड में कैप्टन तान्या शेरगिल ने पुरुषों की बटालियन का नेतृत्व किया. मार्च 2017 में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकैडमी (ओटीए), चेन्नई से कमीशन हुईं कैप्टन शेरगिल पंजाब की रहने वाली हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन्स में ग्रैजुएट हैं. उनके पिता, दादा, परदादा सभी भारतीय सेना में कार्यरत रहे हैं. तान्या शेरगिल थल सेना के सिग्नल कॉर्प्स में कैप्टन हैं.

Q5. निम्नलिखित में से किस शतरंज खिलाड़ी ने हाल ही में सर्वाधिक बाजियों में अजेय रहने का नया रेकॉर्ड बनाया?
A. विश्वनाथन आनंद
B. यू यांग्यी
C. मैगनस कार्लसन
D. जोर्डन वान
Ans: मैगनस कार्लसन
विवरण: विश्वनाथन आनंद ने हाल ही में आयोजित टाटा स्टील चेस टूर्नामेंट में चौथी बाजी चीन के यू यांग्यी से ड्रॉ खेली जबकि वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन ने सर्वाधिक बाजियों में अजेय रहने का नया रेकॉर्ड बनाया. कार्लसन ने स्थानीय खिलाड़ी जोर्डन वान फोरीस्ट से बाजी ड्रॉ खेली. इस तरह से वह लगातार 111 बाजियों से अजेय हैं. उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाड़ी सर्गेई तिवियाकोव का 15 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा है.

Q6. हाल ही में द्वीप विकास एजेंसी (Island Development Agency) की छठी बैठक का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया गया?
A. नई दिल्ली
B. हैदराबाद
C. जयपुर
D. लखनऊ
Ans: नई दिल्ली
विवरण: इस बैठक में ‘द्वीपों का समग्र विकास’ (Holistic Development of Islands) कार्यक्रम के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की गई. केंद्र सरकार ने भारतीय द्वीपों के विकास के लिये 01 जून 2017 को द्वीप विकास एजेंसी का गठन किया था. इसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा की जाती है. देश में पहली बार द्वीपों के सतत् विकास की पहल द्वीप विकास एजेंसी के मार्गदर्शन में की जा रही है.

Q7. किस राज्य सरकार ने कुशल एवं प्रशिक्षित उम्मीदवारों को नौकरी खोजने में मदद करने के उद्देश्य से रोज़गार संगी एप (Rojgaar Sangi app) लॉन्च किया है?
A. पंजाब सरकार
B. बिहार सरकार
C. उत्तर प्रदेश सरकार
D. छत्तीसगढ़ सरकार
Ans: छत्तीसगढ़ सरकार
विवरण: इस एप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की मदद से विकसित किया गया है. इस एप के जरिए प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने में सहूलियत होगी. यह एप छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित 705 पाठ्यक्रमों के तहत प्रशिक्षित 7 लाख छात्रों को लाभ पहुँचाएगा. इस एप के माध्यम से कोई भी संस्था व व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार रिक्तियों की जानकारी पोस्ट कर सकता है.

Q8. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तपेदिक के निदान हेतु किस देश के स्वदेशी उपकरण ट्रूनाट (TrueNat) को सार्वजनिक करने की स्वीकृति दी?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. पाकिस्तान
Ans: भारत
विवरण: ट्रूनाट टीबी परीक्षण (TrueNat TB test) एक नया आणविक परीक्षण है. यह एक घंटे में टीबी की जाँच कर सकता है और साथ ही यह रिफैम्पिसिन (Rifampicin) से उपचार के प्रति प्रतिरोध की भी जाँच कर सकता है. रिफैम्पिसिन एक एंटीबायोटिक है जिसका उपयोग कई प्रकार के जीवाणु संक्रमणों जैसे- तपेदिक का इलाज करने के लिये किया जाता है. इस उपकरण को गोवा की मोलबायो डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा विकसित किया गया है.

Q9. भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश के किस संस्थापक पर फिल्म बनाने हेतु सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं?
A. शेख मुजीबुर रहमान
B. शाह अजीजुर रहमान
C. मोहम्मद मंसूर अली
D. काजी जफर अहमद
Ans: शेख मुजीबुर रहमान
विवरण: इस फिल्म का निर्देशन मशहूर फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल करेंगे और मुजीबुर रहमान की जन्मशती पर इसे रिलीज़ किया जाएगा. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक, फिल्म निर्माण हेतु आवश्यक कोष भारत सरकार द्वारा आवंटित कर दिया गया है. साथ ही भारत ने बांग्लादेश में एक फिल्म सिटी बनाने हेतु भी सहयोग दिया है तथा राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम और बांग्लादेश फिल्म विकास निगम के बीच प्रौद्योगिकी सहयोग भी हुआ है.

Q10. अमेरिका ने हाल ही में किस देश के साथ पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये?
A. नेपाल
B. चीन
C. पाकिस्तान
D. बांग्लादेश
Ans: चीन
विवरण: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ऐतिहासिक बताया है. करीब एक साल की बातचीत के बाद विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने अपने युद्ध व्यापार से आगे बढ़कर समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये है. पहले चरण के समझौते में बौद्धिक संपदा संरक्षा और प्रवर्तन, जबरन प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को खत्म करना, अमेरिकी कृषि के अभूतपूर्व विस्तार, अमेरिका-चीन व्यापार संबंधों को पुन:संतुलित करना और समस्याओं का प्रभावी समाधान निकालना शामिल है. इस समझौते पर राष्ट्रपति ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री लियू हे ने हस्ताक्षर किए.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 05:35 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.