Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Indian Army Day and Statue of Unity. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस दिन भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है?
A. 13 जनवरी
B. 14 जनवरी
C. 15 जनवरी
D. 16 जनवरी
Ans: 15 जनवरी
विवरण: भारत में प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को भारतीय थल सेना दिवस मनाया जाता है. भारत 15 जनवरी 2020 को 72वां सेना दिवस मना रहा है. यह दिन हर साल इसी दिन को मनाया जाता है क्योंकि आज ही के दिन साल 1949 में फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान ली थी. केएम करियप्पा ने 1947 में हुए भारत-पाक युद्ध में पश्चिमी सीमा पर भारतीय सेना का नेतृत्व भी था.

Q2. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में रिज़र्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है?
A. अच्युतानंद मुखर्जी
B. माइकल देवव्रत पात्रा
C. दीपशिखा सबरवाल
D. अरुण कुमार चौधरी
Ans: माइकल देवव्रत पात्रा
विवरण: माइकल देवव्रत पात्रा को हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है. वे विरल आचार्य का स्थान लेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं जिनकी नियुक्ति गवर्नर की राय के आधार पर की जाती है. मौजूदा अन्य तीन डिप्टी गवर्नर हैं - एनएस विश्वनाथन, बीपी कनुनगो और एमके जैन. शक्तिकांत दास आरबीआई के गवर्नर हैं.

Q3. केंद्र सरकार द्वारा तैयार किये गये दुर्लभ रोग नीति मसौदे के अनुसार सरकार दुर्लभ बीमारियों के इलाज हेतु जरूरतमंद लोगों को कितने रुपये की सहायता राशि देगी?
A. 5 लाख रुपये
B. 10 लाख रुपये
C. 12 लाख रुपये
D. 15 लाख रुपये
Ans: 15 लाख रुपये
विवरण: सरकार द्वारा हाल ही में जारी दुर्लभ रोग नीति मसौदे के अनुसार सरकार दुर्लभ बीमारियों के एकमुश्त इलाज के लिए जरुरतमंद लोगों को राष्ट्रीय आरोग्य निधि योजना के तहत 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता देगी. इस मसौदे में पीड़ितों को वित्तीय सहायता देने के लिए क्राउडफंडिंग के जरिए और दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल चुनने की भी बात कही गई है. इसके अतिरिक्त इस मसौदे में स्वैच्छिक क्राउडफंडिंग के लिए अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म स्थापित करने का भी प्रस्ताव दिया गया है.

Q4. हाल ही में आईसीसी द्वारा किसे वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है?
A. विराट कोहली
B. रोहित शर्मा
C. बेन स्टोक्स
D. पैट कमिंस
Ans: बेन स्टोक्स
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 15 जनवरी 2020 को 2019 के पुरस्कारों की घोषणा की. इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को आईसीसी का 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. विराट कोहली को आईसीसी स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड के लिए चुना गया जबकि रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर चुना गया. इनके अतिरिक्त ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया है.

Q5. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में CRPF का नया महानिदेशक चयनित किया गया है?
A. जेपी त्यागी
B. एपी माहेश्वरी
C. आरआर रोड्रिग्स
D. विमल मनुजा
Ans: एपी माहेश्वरी
विवरण: सीनियर आईपीएस अधिकारी एपी माहेश्वरी को हाल ही में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. वर्ष 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी माहेश्वरी वर्तमान में केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) हैं. वे 28 फरवरी 2021 तक सीआरपीएफ की कमान संभालेंगे. CRPF भारत का अग्रणी आंतरिक सुरक्षा बल है जो सवा तीन लाख से ज्यादा कर्मियों के साथ विश्व का सबसे बड़ा अर्द्धसैन्य बल भी है.

Q6. भारतीय सेना ने 1965 और किस साल की लड़ाई में हिस्सा ले चुके बुजुर्ग सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को स्वतंत्रता सेनानियों की तरह विशेष पेंशन देने का प्रस्ताव किया है?
A. 1971
B. 1999
C. 1962
D. 1987
Ans: 1971
विवरण: सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि सेना मुख्यालय ने कई प्रस्ताव भेजे हैं. इनमें से एक में कहा गया कि 1965 व 1971 के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में लड़ने वाले इमरजेंसी कमीशन और शॉर्ट सर्विस कमीशन के सैनिकों को स्वतंत्रता सेनानी सम्मान पेंशन योजना के जैसे ही विशेष पेंशन दी जानी चाहिए. 1965 और 1971 के युद्ध के दौरान अधिकारियों की कमी के चलते बड़ी संख्या में इमरजेंसी और शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत अफसरों को भर्ती किया गया था. अपनी सेवा पूरी करने के बाद जल्द सेना छोड़ देने के कारण इमरजेंसी और शॉट सर्विस कमीशन के तहत चुने गए अफसरों को पेंशन नहीं मिलती है.

Q7. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (Economist Intelligence Unit) की रैंकिंग के अनुसार, किस राज्य का शहर मलप्पुरम, विश्व के सबसे तेज़ी से बढ़ते शहरी क्षेत्र में से एक हैं?
A. तमिलनाडु
B. मध्य प्रदेश
C. केरल
D. कर्नाटक
Ans: केरल
विवरण: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा प्रदत्त रैंकिंग के अनुसार, केरल के तीन शहर- मलप्पुरम, कोझीकोड और कोल्लम जनसंख्या वृद्धि दर के मामले में विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ी से बढ़ते शहरी क्षेत्रों में से एक हैं. इस सूची में मलप्पुरम को प्रथम, जबकि कोझिकोड को चौथे स्थान पर रखा गया है वहीं कोल्लम 10वें स्थान पर है. सूची में केरल के अन्य शहर, त्रिशूर 13वें स्थान पर राजधानी तिरुवनंतपुरम 33वें स्थान पर है.

Q8. राष्ट्रीय जल नीति ड्राफ्ट समिति का चेयरमैन निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
A. डॉ. मिहिर शाह
B. डॉ. राहुल सचदेवा
C. डॉ. मोहित अग्रवाल
D. डॉ. अमित त्यागी
Ans: डॉ. मिहिर शाह
विवरण: स्वतंत्रता के बाद देश में तीन राष्ट्रीय जल नीतियों का निर्माण हुआ है. पहली, दूसरी तथा तीसरी राष्ट्रीय जल नीति का निर्माण क्रमशः वर्ष 1987, 2002 और 2012 में हुआ था. राष्ट्रीय जल नीति में जल को एक प्राकृतिक संसाधन मानते हुए जीवन, आजीविका, खाद्य सुरक्षा और निरंतर विकास का आधार माना गया है. नई राष्ट्रीय जल नीति के माध्यम से जल शासन संरचना तथा उसके नियामक ढाँचे में महत्त्वपूर्ण बदलाव होंगे.

Q9. किस लेफ्टिनेंट जनरल को एक बार फिर भारत का महासर्वेक्षक नियुक्त किया गया है?
A. अमित कुमार
B. संजय कुमार
C. चंदन कुमार
D. गिरीश कुमार
Ans: गिरीश कुमार
विवरण: कार्मिक मंत्रालय ने आदेश में कहा कि उन्हें एक वर्ष के अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया है, जो एक जनवरी 2020 से लागू होगा. इससे पहले गिरीश कुमार को भारतीय सर्वेक्षण विभाग के तहत सितंबर 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था. यह विभाग राष्ट्रीय सर्वेक्षण और मानचित्रण का कार्य करता है.

Q10. भारत के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शंघाई सहयोग संगठन के कितने अजूबों में शामिल किया गया है?
A. 10
B. 12
C. 08
D. 05
Ans: 08
विवरण: इस साल शंघाई सहयोग संगठन के सरकार के प्रमुखों की बैठक का आयोजन भारत में किया जाएगा. इसमें भारत, रूस, चीन, कजाखस्तान, ताजीकिस्तान, किर्गिजस्तान,उज्बेकिस्तान और ताजीकिस्तान जैसे देश हिस्सा लेंगे. दुनिया भर की सात अजूबों में भारत का ताजमहल शामिल है. अब शंघाई सहयोग संगठन ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को विश्व के आठवें अजूबे में शामिल कर लिया है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 05:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.