Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Shanghai Cooperation Organization and Central reserve police force. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. इसरो इनसेट-4A की जगह किसे लॉन्च करने जा रहा है जो दूरसंचार, मौसम विज्ञान, प्रसारण आदि के लिए भूस्थिर उपग्रहों की एक श्रृंखला थी?
A. जीसैट -31
B. जीसैट -30
C. जीसैट-7A
D. जीसैट -29
Ans: जीसैट -30
विवरण: इसरो, यूरोपीय एयरोस्पेस कंपनी एरियनस्पेस के साथ मिलकर कौरु, फ्रेंच गुयाना में गुआना स्पेस सेंटर से जीसैट -30 दूरसंचार उपग्रह को लॉन्च करेगा। इसे अत्याधुनिक एरियन-5 रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। मुख्य भूमि और भारतीय द्वीपों को उच्च गुणवत्ता वाले टेलीविजन, दूरसंचार और प्रसारण सेवाएं प्रदान करने के अलावा, यह सी-बैंड में विस्तारित कवरेज प्रदान करेगा। वर्तमान में इनसेट 4 ए उपग्रह की जगह स्थापित किया जीसैट 30 सैटेलाइट लॉन्चिंग के बाद 15 साल तक काम करेगा।

Q2. निम्नलिखित में से कौन सा उपग्रह एरियन 5 द्वारा जीसैट -30 के साथ लॉन्च किया गया है?
A. CONNECT
B. KONNECT
C. Eutels
D. APPLE
Ans: KONNECT
विवरण: ‘KONNECT’ एक नई पीढ़ी का उच्च-थ्रूपुट दूरसंचार उपग्रह है और यह यूटलसैट संचार और थेल्स एलेनिया स्पेस द्वारा बनाया गया है। यह पूरे यूरोप और अफ्रीका में इंटरनेट की सुविधा प्रदान करेगा। इस उपग्रह को एरियन 5 लॉन्चर द्वारा जीसैट 30 के ठीक बाद लॉन्च किया जाना है। एरियन स्पेस एक वाणिज्यिक उपग्रह लॉन्चिंग संगठन है और वर्ष 1980 में इसकी स्थापना के बाद से 23 भारतीय उपग्रह लॉन्च किए हैं।

Q3. ऑस्ट्रेलियाई कोआला के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की झाड़ियों में लगी आग से उनकी आबादी को भारी नुकसान हुआ था।
I. कोआला एक शाकाहारी धानीप्राणी है और ऑस्ट्रेलिया और एशिया का मूल निवासी है।
II. ऑस्ट्रेलिया की कोआला की आबादी प्रमुख रूप से झाड़ियों में लगी आग से प्रभावित है और इसे 'लुप्तप्राय' के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है।
III. जोख़िम प्रजाति वैज्ञानिक समिति यह आकलन करेगी कि कोआला की आबादी देश के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में 'लुप्तप्राय' सूची में चली गई है या नहीं।
उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही नहीं है / हैं?
A. केवल I
B. I और II
C. I और III
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: केवल I
विवरण: कोआला ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा है कि यह कोआला को एक 'लुप्तप्राय' प्रजाति के रूप में घोषित कर सकता है क्योंकि उनकी आबादी को चल रहे झाड़ियों में लगी आग संकट में बड़े पैमाने पर विनाश हुआ था। इसने देश भर में उनके निवास का 30% नष्ट कर दिया। जोख़िम प्रजाति वैज्ञानिक समिति यह आकलन करेगी कि कोआला की आबादी देश के कुछ हिस्सों (संभवतः उत्तरी न्यू साउथ वेल्स और दक्षिण पूर्व क्वींसलैंड) में ‘लुप्तप्राय’ सूची में चली गई है या नहीं। माना जाता है कि झाड़ियों में लगी आग के मद्देनजर 1.25 बिलियन से अधिक जानवर मरे हैं।

Q4. निम्नलिखित में से किसने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के 8 वंडर्स ऑफ एससीओ लिस्ट में भारत से जगह बनाई?
A. स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी
B. कैपिटल कॉम्प्लेक्स
C. अजंता की गुफाएँ
D. बेसिलिका ऑफ बोम जीसस
Ans: स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी
विवरण: गुजरात में 182 मीटर लंबी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शंघाई सहयोग संगठन के एससीओ सूची के 8 अजूबों में शामिल किया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है और यह स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को एक श्रद्धांजलि है। इसका उद्घाटन अक्टूबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पटेल की 143 वीं जयंती के अवसर पर किया गया था। एससीओ के 8 अजूबों की सूची में पाकिस्तान में मुगलों की विरासत भी शामिल है। शंघाई सहयोग संगठन एक 8-सदस्यीय अंतर-सरकारी निकाय है। 2017 में भारत एससीओ में शामिल हुआ।

Q5. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. ए. पी. माहेश्वरी
B. एस एस देशवाल
C. राजीव राय भटनागर
D. रजनी कांत मिश्रा
Ans: ए. पी. माहेश्वरी
विवरण: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ए. पी. माहेश्वरी को सीआरपीएफ के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, जो अपने पिछले महानिदेशक राजीव राय भटनागर के सेवानिवृत्त होने के बाद हुआ है। उन्हें उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख फरवरी 2021 तक के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। माहेश्वरी वर्तमान में केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) हैं।

Q6. 92 वें अकादमी पुरस्कार नामांकन में 11 नामांकन के साथ कौन सी फिल्म शीर्ष पर रही?
A. आयरिशमैन
B. जोकर
C. 1917
D. वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड
Ans: जोकर
विवरण: 'जोकर’ऑस्कर नामांकन में, 11 नामांकन के साथ शीर्ष पर रहा है। दूसरे स्थान के लिए, 10 बार नामांकन के साथ "वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड", "द आयरिशमैन" और "1917" के बीच एक टाई है। दूसरी ओर, "पैरासाइट" 6 नामांकन के साथ सर्वश्रेष्ठ फिल्म प्राप्त करने वाली पहली दक्षिण कोरियाई फिल्म बन गई।

Q7. निम्नलिखित में से कौन सा देश 8-सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन का हिस्सा नहीं है?
A. सिंगापुर
B. रूस
C. चीन
D. पाकिस्तान
Ans: सिंगापुर
विवरण: भारत पहली बार शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की सरकारी बैठक के प्रमुखों की मेजबानी कर रहा है। इस बैठक में सभी एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है। एससीओ के सदस्य देश भारत, पाकिस्तान, रूस, चीन, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान हैं। एससीओ की स्थापना 1996 में 6 देशों के साथ हुई थी जबकि भारत और पाकिस्तान 2017 में इस ब्लाक में शामिल हुए थे। व्लादिमीर नोरोव शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव हैं, जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में है।

Q8. भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT) ने छोटे किसानों की सहायता के लिए 8 प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। आईआईएफपीटी कहाँ स्थित है?
A. चंडीगढ़
B. करनाल
C. भटिंडा
D. लुधियाना
Ans: भटिंडा
विवरण: भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT), भटिंडा ने पंजाब और हरियाणा में 8 अलग-अलग संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, ताकि अनुसंधान के सहयोगी कार्यक्रम, कौशल विकास, सूचना प्रसार, परामर्श, संस्थागत विकास और छात्रों के सहयोगात्मक कार्यक्रम को सुविधाजनक बनाया जा सके। यह भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के तहत ग्राम समृद्धि योजना से नए अवसर प्रदान करके छोटे किसानों की मदद करेगा।

Q9. 6 वीं द्वीप विकास एजेंसी (IDA) की बैठक हाल ही में नई दिल्ली में हुई थी। आईडीए के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. 6 वीं द्वीप विकास एजेंसी (IDA) की बैठक ‘नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए द्वीपों में हरित विकास पर केंद्रित है ’।
II. आईडीए की अध्यक्षता पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री करते हैं।
III. आईडीए द्वारा अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप के द्वीपों को समग्र रूप से विकसित करने के लिए वैज्ञानिक रूप से सतत विकास लक्ष्यों का आकलन किया जाता है।
उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I और II
B. I और III
C. केवल III
D. उपरोक्त सभी
Ans: I और III
विवरण: द्वीप विकास एजेंसी (IDA) की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री करते हैं। यह 2017 में द्वीपों के अद्वितीय समुद्री और क्षेत्रीय जैव विविधता को उचित विचार देने के साथ द्वीपों के समग्र विकास के लिए गठित किया गया था। आईडीए के वैज्ञानिक रूप से मूल्यांकन किए गए सतत विकास लक्ष्यों में नौकरी-सृजन, समुद्री भोजन और नारियल आधारित उत्पादों का निर्यात बढ़ाना, समुद्र के साथ समुद्र, वायु और डिजिटल कनेक्टिविटी में सुधार शामिल हैं। 6 वीं द्वीप विकास एजेंसी (IDA) की बैठक ‘नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए द्वीपों में हरित विकास’ पर केंद्रित थी।

Q10. निम्नलिखित में से किसने भारतीय नौसेना के लिए एक विशेष नाटो श्रेणी का डीजल विकसित किया है?
A. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
B. भारत पेट्रोलियम
C. रिलायंस पेट्रोलियम
D. ऑयल इंडिया लिमिटेड
Ans: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
विवरण: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने भारतीय नौसेना के जहाजों और जहाजों में उपयोग के लिए एक विशेष नाटो श्रेणी का डीजल विकसित किया है। वाइस एडमिरल जी एस पाब्बी ने अपग्रेडिड हाई फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (HFHSD-IN 512) का शुभारंभ किया। इस डीजल में कम सल्फर की वजह से इसका पर्यावरण पर भी कम असर होता है और इंजन बेहतर तरीके से काम करते हैं। यह ईंधन भारतीय नौसेना को उसकी वैश्विक गतिविधियों को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करेगा ।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 22:21 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.