Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Cybercrime Prevention Unit and Ashfaq Ulla Khan Zoological Garden. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. गुजरात के गांधीनगर में शुरू की गई भारत की पहली साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट का क्या नाम है?
A. नेत्रा
B. आश्वस्त
C. आई 4 सी
D. नैटग्रिड
Ans: आश्वस्त
विवरण: भारत की पहली साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट, आश्वस्त को गुजरात के गांधीनगर में केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया है। आश्वस्त के साथ, वीडियो एकीकरण और स्टेट वाइड एडवांस सिक्योरिटी प्रोजेक्ट, विश्वास भी लॉन्च किया गया था। विश्वास और नेत्रंग के साथ, आश्वस्त राज्य से साइबर अपराधों की निगरानी, ​​रोकथाम, अंकुश लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए कार्य करेगा। सरकार ने हाल ही में आई 4 सी (भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र) शुरू किया और साइबर और सूचना सुरक्षा प्रभाग की स्थापना की। नैटग्रिड एक खुफिया ग्रिड है जो भारत सरकार के अंतर्गत कार्यरत सुरक्षा एजेंसियों के डेटाबेस को जोड़ता है।

Q2. सुल्तान कबूस बिन सैद का निधन हो गया। वे किस देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले शासक थे?
A. ओमान
B. सऊदी अरब
C. संयुक्त अरब अमीरात
D. कुवैत
Ans: ओमान
विवरण: ओमान के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सुल्तान कबूस बिन सैद का निधन हो गया। वह 1970 से ओमान पर शासन कर रहे थे। सुल्तान ओमान में शीर्ष निर्णयकर्ता है और प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, वित्त मंत्रालय, सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के साथ-साथ रक्षा मंत्रालय का भी पोर्टफोलियो रखता है। सुल्तान हैथम बिन तारिक नए सुल्तान बने हैं।

Q3. उत्तर प्रदेश सरकार गोरखपुर में एक प्राणि उद्यान स्थापित करना है जिसका नाम किसके नाम पर रखा जाना है?
A. अशफाकुल्ला खान
B. भगत सिंह
C. राम प्रसाद बिस्मिल
D. चंद्रशेखर आज़ाद
Ans: अशफाकुल्ला खान
विवरण: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक नए प्राणि उद्यान का नाम समाजवादी और स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाकुल्ला खान के नाम पर रखा जाना है। प्राणि उद्यान 121 एकड़ में फैला होगा। अशफाकुल्ला खान ने राम प्रसाद बिस्मिल के साथ मिलकर हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) की स्थापना की और उन्हें काकोरी ट्रेन डकैती (1925 के काकोरी षड्यंत्र) के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी।

Q4. 12 जनवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 का विषय क्या है?
A. चैनेलाइजिंग यूथ पावर फॉर नेशन बिल्डिंग
B. संकल्प पे सिद्धि
C. यूथ फॉर डिजिटल इंडिया
D. इंडियन यूथ फॉर डेवलपमेंट, स्किल एंड हॉर्मोनी
Ans: चैनेलाइजिंग यूथ पावर फॉर नेशन बिल्डिंग
विवरण: स्वामी विवेकानंद की जयंती को चिह्नित करते हुए, राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 को हर दूसरे वर्ष की तरह 12 जनवरी को मनाया जाता है। 2020 का विषय ‘चैनेलाइजिंग यूथ पावर फॉर नेशन बिल्डिंग’ है और इसका उद्देश्य युवाओं को प्रेरित करना और उन्हें शिक्षित करना है। इस अवसर पर देश भर में विभिन्न समारोह आयोजित किए जाते हैं। 1984 में भारत सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया।

Q5. ऑटो एक्सपो 2020 का 15 वां संस्करण कहाँ आयोजित किया जाना है।
A. नई दिल्ली
B. ग्रेटर नोएडा
C. पुणे
D. कोलकाता
Ans: ग्रेटर नोएडा
विवरण: 15 वीं ऑटो एक्सपो 2020 का आयोजन एसीएमए, सी आई आई और इसआईएएम (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) द्वारा आम जनता के लिए 7-12 फरवरी से इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में किया जाना है। ऑटो निर्माताओं के अलावा, रिलायंस जियो और फेसबुक भी इस संस्करण का हिस्सा होंगे। इस मेगा इवेंट में यात्री कारों, वाणिज्यिक वाहनों और दोपहिया वाहनों के 60 लॉन्चों के प्रदर्शन की उम्मीद है।

Q6. रायसीना संवाद 2020 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें जो नई दिल्ली में 14-16 जनवरी के बीच आयोजित किया जाना है।
I. रायसीना संवाद भारत का प्रमुख वार्षिक सम्मेलन है, जो विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर आयोजित होता है।
II. इस वर्ष का विषय ‘मैनेजिंग डिसरप्टिव ट्रांसिशन्स: आइडियाज, इंस्टीटूशन्स एंड इडियम्स’
III. सम्मेलन को 2016 में शांगरी-ला संवाद पर डिजाइन किया गया था।
उपरोक्त कथनों में से कौन सा / से सही है?
A. I ही
B. I और II
C. I और III
D. उपरोक्त सभी
Ans: I और III
विवरण: ‘मैनेजिंग डिसरप्टिव ट्रांसिशन्स: आइडियाज, इंस्टीट्यूशंस एंड इडियम्स’ रायसीना डायलॉग 2018 का विषय थे। इस संवाद का 5 वां संस्करण ‘नेविगेटिंग द अल्फा सेंच्युरी’ विषय के तहत आयोजित किया जाएगा। रायसीना संवाद एक वार्षिक भू-राजनीतिक सम्मेलन है जो विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया है और 2016 से भारत के प्रमुख सम्मेलन के रूप में उभरा है। इसे शांगरी ला संवाद की तर्ज पर डिज़ाइन किया गया है। रायसीना हिल नई दिल्ली में है, जिसमें भारत के राष्ट्रपति सहित सबसे महत्वपूर्ण सरकारी भवन हैं।

Q7. 2020 में वुहान, चीन में निमोनिया के प्रकोप और मृत्यु के लिए कौन सा वायरस स्ट्रेन जिम्मेदार है?
A. रोटावायरस
B. कोरोनावायरस
C. इन्फ्लूएंजा वायरस
D. हेपेटाइटिस वायरस
Ans: कोरोनावायरस
विवरण: चीन के एक केंद्रीय शहर वुहान में निमोनिया के अचानक प्रकोप का विशेषज्ञों ने प्रारम्भिक तौर पर पता लगाया है कि प्रकोप के पीछे एक नए तरह का कोरोनावायरस है। कोरोनावायरस फ्लू और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए जिम्मेदार है। मनुष्यों के अलावा, यह वायरस मवेशियों, कुत्तों, सूअरों, ऊंटों के साथ-साथ पक्षियों को भी संक्रमित कर सकता है। 2002-03 में फ्लू जैसे सार्स वायरस ने 700 से अधिक लोगों की जान ले ली थी, जो कोरोनावायरस परिवार के सदस्य थे।

Q8. ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव में किसने शानदार जीत दर्ज की?
A. साई इंग-वेन
B. हान कुओ-यू
C. गुयेन फू ट्रोंग
D. मा यिंग-जेउ
Ans: साई इंग-वेन
विवरण: ताइवान के साई इंग-वेन ने राष्ट्रपति चुनावों में भारी जीत हासिल की और राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल हासिल किया। कुओमितांग पार्टी के उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी हान कुओ-यू ने 38% वोटों से हार मान ली है। साई इंग-वेन ताइवान की पहली निर्वाचित महिला हैं जो 2014 में अपने पहले कार्यकाल में राष्ट्रपति बनी थीं।

Q9. निम्नलिखित में से कौन सा स्वदेशी रूप से विकसित हवाई जहाज एक नौसेना जहाज पर गिरफ्तार लैंडिंग करने वाला देश का पहला देश बन गया?
A. एलसीए तेजस
B. मिकोयान मिग 29
C. सुखोई सु -30 एमके 1
D. मिग21
Ans: एलसीए तेजस
विवरण: लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस, नौसेना के जहाज, को पहली बार नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य पर सफल अरेस्टेड लैंडिंग की। डीआरडीओ ने एलसीए तेजस की अरेस्टेड लैंडिंग में सफलता का विकास किया, जिसमें दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में भारत का नाम शामिल है। समूह में चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और फ्रांस शामिल हैं। तेजस के इस नौसैनिक संस्करण को टेक ऑफ के दौरान स्की जंप रैंप द्वारा निकाले गए बलों को अवशोषित करने के लिए मजबूत लैंडिंग गियर के साथ डिजाइन किया गया है, जो 200 मीटर के भीतर और सामान्य रनवे के लिए 1000 मीटर की आवश्यकता के अनुसार 100 मीटर के भीतर भूमि है।

Q10. ऑस्टेलिया में महिला टी 20 विश्व कप 2020 में भारत की 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व कौन करेगा?
A. हरमनप्रीत कौर
B. स्मृति मंधाना
C. मिताली राज
D. पूनम यादव
Ans: हरमनप्रीत कौर
विवरण: हरमनप्रीत कौर आगामी आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप में भारत की 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगी। भारत 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होने वाले टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। स्मृति मंधाना टीम की विकेट कीपर हैं। भारतीय टीम को ग्रुप ए में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ रखा गया है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 10:45 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.