Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Sea Guardian and myApps Application. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस देश ने उत्तरी अरब सागर में, ‘सी गार्डियन’ एक नौसैनिक ड्रिल शुरू की?
A. पाकिस्तान और चीन
B. भारत और मालदीव
C. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका
D. भारत और रूस
Ans: पाकिस्तान और चीन
विवरण: चीन और पाकिस्तान ने दो देशों के बीच सामरिक सहयोग को बढ़ाने के लिए एक मेगा नौसैनिक अभ्यास ‘सी गार्डियन’ शुरू किया। भारत अरब सागर में आईएनएस विक्रमादित्य की तैनाती करता है ताकि समुद्री सीमांकन अच्छी तरह से सुनिश्चित हो सके। आईएनएस विक्रमादित्य, एक शीर्ष विमान वाहक जहाज, को 2013 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। चीन पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को भी विकसित कर रहा है।

Q2. किसने 10 जनवरी, 2020 को भारत की ऊर्जा नीतियों की पहली गहन समीक्षा रिपोर्ट जारी की?
A. निति आयोग
B. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
C. यूरोपीय ऊर्जा आयोग
D. विश्व ऊर्जा परिषद
Ans: अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने भारत की ऊर्जा नीतियों पर पहली विस्तृत रिपोर्ट जारी की और आग्रह किया कि भारत को निति आयोग की राष्ट्रीय ऊर्जा नीति को अपनाना चाहिए। वर्तमान में, भारत चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और भारत को अपनी तेल जरूरतों का 80% आयात करना पड़ता है। समीक्षा के अनुसार, भारत की तेल मांग 2020 के मध्य तक चीन से आगे निकल जाएगी। आईईए ने जोर देकर कहा कि भारत को बढ़ती मांग का सामना करने के लिए अपने ईंधन भंडार का विस्तार करना चाहिए।

Q3. निम्न में से किस राज्य ने गरीबी रेखा से नीचे वाले वर्ग I से XII के स्कूली छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए ‘अम्मा वोडी’ योजना की शुरुआत की?
A. तेलंगाना
B. आंध्र प्रदेश
C. कर्नाटक
D. केरल
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश सरकार ने ‘अम्मा वोडी’ या माँ की गोद’ योजना की शुरुआत की। निम्न-आय वाले परिवारों के स्कूल जाने वाले बच्चों की माताओं और अभिभावकों को योजना के तहत सालाना 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। यह योजना 26 जनवरी, 2020 से लागू की जाएगी। इस योजना के लिए सभी पंजीकृत आवेदक आंध्र प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर पात्रता सूची की जांच कर सकते हैं।

Q4. किस बैंक ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए माय ऐप्स एप्लिकेशन का अनावरण किया?
A. ऐक्सिस बैंक
B. एचडीएफसी बैंक
C. आईसीआईसीआई बैंक
D. यस बैंक
Ans: एचडीएफसी बैंक
विवरण: एचडीएफसी बैंक ने शहरी स्थानीय निकायों, हाउसिंग सोसायटियों के साथ-साथ स्थानीय क्लबों, जिमखानों और धार्मिक संस्थानों को लाभान्वित करने के लिए बैंकिंग उत्पादों का एक अनोखा अनुकूलित समूह माय ऐप्स लॉन्च किया है। ये सभी निकाय अपने पारिस्थितिक तंत्र को डिजिटल बनाने में सक्षम होंगे। यह ऐप बिना किसी मासिक सदस्यता शुल्क के अपने सभी सदस्यों के लिए मुफ़्त है और सदस्य मासिक बिल या शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और ऐप के माध्यम से विभिन्न सुविधाओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

Q5. सुचिन्द्रम ठुमलायन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव कहाँ आयोजित किया जा रहा है?
A. कर्नाटक
B. ओडिशा
C. तमिलनाडु
D. आंध्र प्रदेश
Ans: तमिलनाडु
विवरण: सुचिन्द्रम ठुमलायन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव तमिलनाडु में शुरू होता है। 17 वीं शताब्दी का मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है और यह वैष्णव और शैव दोनों के लिए पूजनीय है। यह राज्य का सबसे दक्षिणी मंदिर है। दिसंबर-जनवरी में पड़ने वाले तमिल महीने में 10-दिवसीय वार्षिक उत्सव आयोजित किया जाता है।

Q6. भारत की जनगणना कवायद 1 अप्रैल 2020 से शुरू होनी है। यह कौन सी भारतीय जनगणना होगी?
A. 8 वीं
B. 13 वीं
C. 15 वीं
D. 16 वीं
Ans: 16 वीं
विवरण: भारत की 2021 जनगणना 16 वीं भारतीय जनगणना होगी। पहली जनगणना 1872 में ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड मेयो के तहत शुरू हुई और 1881 में पूरी हुई। भारत की जनगणना-2021, 1 अप्रैल से शुरू होनी है और 30 सितंबर को समाप्त होगी। यह एक मोबाइल फोन एप्लिकेशन के माध्यम से पूरा किया जाएगा, जो पारंपरिक कलम और कागज से दूर होगा। प्रगणक परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर, शौचालय से संबंधित जानकारी, टीवी, इंटरनेट, वाहनों के स्वामित्व, पीने के पानी के स्रोत के अलावा अन्य सवालों के अभ्यास के घर लिस्टिंग चरण के बारे में जानकारी लेंगे।

Q7. भारत सरकार द्वारा जारी राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. निति आयोग ने अलायंस फॉर एनर्जी-एफिशिएंट इकोनॉमी के साथ मिलकर स्टेट एनर्जी एफिशिएंसी इंडेक्स विकसित किया।
II. राज्य ईई सूचकांक 2019 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य हरियाणा, केरल और कर्नाटक हैं।
III. मणिपुर, जम्मू और कश्मीर, झारखंड और राजस्थान अपने समूहों में सबसे खराब प्रदर्शन करते हैं। उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही नहीं है / हैं?
A. केवल I
B. I और II
C. II और III
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: aकेवल I
विवरण: राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की बुनियादी ऊर्जा आवश्यकताओं (कोयला, बिजली, गैस और तेल) पर विचार करते हुए, ऊर्जा-कुशल अर्थव्यवस्था के लिए गठबंधन के साथ ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा विकसित किया गया है। राज्य ईई सूचकांक 2019 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य हरियाणा, केरल, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और पुदुचेरी ने अपने समूहों का नेतृत्व किया, जबकि मणिपुर, जम्मू और कश्मीर, झारखंड और राजस्थान ने सबसे खराब प्रदर्शन किया। सूचकांक को मात्रात्मक, गुणात्मक और परिणाम-आधारित संकेतकों के आधार पर विकसित किया गया है। यह रिपोर्ट राज्यों को भवन क्षेत्र में ऊर्जा सुरक्षा और जलवायु कार्रवाई में योगदान करने में मदद करेगी। इस तरह का पहला सूचकांक 2018 में जारी किया गया था।

Q8. किस मंत्रालय ने पूर्वी भारत विकास में तेजी लाने के लिए ‘पूर्वोदय’ का शुभारंभ करेगा?
A. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
B. इस्पात मंत्रालय
C. कोयला मंत्रालय
D. श्रम और बेरोजगारी मंत्रालय
Ans: इस्पात मंत्रालय
विवरण: सीआईआई और जेपीसी की साझेदारी में इस्पात मंत्रालय एक एकीकृत स्टील हब के माध्यम से पूर्वी भारत विकास को गति देने के लिए ‘पूर्वोदय’ के शुभारंभ का आयोजन कर रहा है। यह हब विश्व स्तरीय लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचे के साथ क्षेत्र में 2.5 मिलियन नौकरियां पैदा करेगा। यह 2030 तक भारत को 300 मीट्रिक टन के इस्पात नीति लक्ष्य को प्राप्त करने में भारत की मदद करेगा। पूर्वी भारत, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के 5 राज्य कोयला, बॉक्साइट, डोलोमाइट भंडार और 3 प्रमुख राष्ट्रीय जलमार्गों के साथ-साथ घर के बड़े बंदरगाहों में भी बहुत समृद्ध हैं। अब तक, क्षेत्र में पहल के तहत 12 प्रमुख इस्पात क्षेत्रों की पहचान की गई है।

Q9. 23 वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 किस शहर में आयोजित किया जाना है?
A. लखनऊ
B. गुवाहाटी
C. कोलकाता
D. भुवनेश्वर
Ans: लखनऊ
विवरण: युवा मामले और खेल मंत्रालय और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार संयुक्त रूप से 12-16 जनवरी से लखनऊ के इंदिरा प्रतिष्ठान में 23 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 (NYF) का आयोजन कर रहे हैं। सरकार 1995 से एनवाईएफ का आयोजन कर रही है ताकि राष्ट्र के युवाओं को एक साथ लाने के लिए एक मंच प्रदान किया जा सके ताकि वे विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। 23 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 की थीम 'फिट यूथ फिट इंडिया' है और इसमें देश के प्रत्येक राज्य से लगभग 6000 प्रतिभागी शामिल होंगे। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है।

Q10. भारत ने पाकिस्तान और किसके साथ अपनी संवेदनशील सीमा पर ‘स्टील बाड़’ लगाना शुरू कर दिया है?
A. चीन
B. नेपाल
C. म्यांमार
D. बांग्लादेश
Ans: बांग्लादेश
विवरण: भारत पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अपनी संवेदनशील सीमा पर एक नया गैर-कटौती स्टील बाड़ लगा रहा है। इस नई बाड़ की एक पायलट परियोजना का बीएसएफ द्वारा भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ असम के सिलचर में 7 किलोमीटर की दूरी पर परीक्षण किया जा रहा है। अमृतसर, पंजाब के पास 60 किलोमीटर की सीमा पर कॉन्सर्टिना तारों के छोरों के साथ एकल-पंक्ति बाड़ भी लगाया जा रहा है। इस परियोजना की एक किलोमीटर के लिए कुल लागत 2 करोड़ रु. है। आतंकवादियों और अन्य राष्ट्र-विरोधी तत्वों की अवैध घुसपैठ को मिटाने के लिए, सीमा के साथ असुरक्षित घुसपैठ के स्थानों को सुरक्षित करना आवश्यक है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:31 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.