Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Boeing 737 Plane Crash and Asia Pacific Drosophila Research Conference. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस देश में हाल ही में बोइंग 737-800 विमान क्रैश हो गया जिससे उसमें सवार सभी लोग मारे गये?
A. भारत
B. रूस
C. अफगानिस्तान
D. ईरान
Ans: ईरान
विवरण: ईरान की राजधानी तेहरान स्थित इमाम खोमेनी एयरपोर्ट पर 08 जनवरी 2020 को बोइंग-737-800 विमान उड़ान भरने के 3 मिनट बाद ही क्रैश हो गया. इसमें 167 यात्री और 9 क्रू मेंबर्स थे. बोइंग 737-800 भी इससे पहले कई दुर्घटनाओं का शिकार हो चुका है। मई 2010 में एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान मैंगलोर में लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसमें 150 लोगों की मौत हुई थी.

Q2. हाल ही में रवींद्र नाथ महतो को सर्वसम्मति से किस राज्य के विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है?
A. झारखंड
B. बिहार
C. उत्तर प्रदेश
D. महाराष्ट्र
Ans: झारखंड
विवरण: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्पीकर पद के लिए रवींद्र नाथ महतो का नाम प्रस्तावित किया था. इस प्रस्तावित नाम पर पूर्व मंत्री सह विधायक चंपई सोरेन ने समर्थन किया था. राजनीति में लंबा अनुभव रखने वाले रवींद्र नाथ महतो नाला विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं. वे इससे पहले साल 2005 और साल 2014 में इसी सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे.

Q3. उत्तर प्रदेश सरकार ने किस शहर में 234 करोड़ रुपये की लागत से शहीद अशफाकुल्लाह खान के नाम पर एक चिड़ियाघर का निर्माण करने का घोषणा किया है?
A. लखनऊ
B. गोरखपुर
C. कानपुर
D. आगरा
Ans: गोरखपुर
विवरण: यह चिड़ियाघर करीब 121 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा. गौरतलब है कि काकोरी लूट कांड षड्यंत्र के लिए अशफाकुल्लाह खान और रामप्रसाद बिस्मिल को मौत की सज़ा सुनाई गई थी. क्रांतिकारियों ने 09 अगस्त 1925 को काकोरी में एक ट्रेन में डकैती डाली थी. इसी घटना को ‘काकोरी कांड’ के नाम से जाना जाता है. गोरखपुर में प्राणी उद्यान की स्थापना होने से पर्यटक स्थल के रूप में इस क्षेत्र का विकास होगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी गोरखपुर की पहचान होगी.

Q4. 5वें एशिया-प्रशांत ‘ड्रोसोफिला’ अनुसंधान सम्मेलन (Asia Pacific Drosophila Research Conference) का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
A. नई दिल्ली
B. पटना
C. हैदराबाद
D. पुणे
Ans: पुणे
विवरण: भारत इस सम्मेलन की मेज़बानी पहली बार कर रहा है. इसका आयोजन ‘भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान’ पुणे द्वारा किया जा रहा है. इस द्विवार्षिक कार्यक्रम का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र के ड्रोसोफिला शोधकर्त्ताओं की शेष वैश्विक शोधकर्त्ताओं से पारस्परिक वार्ता को आगे बढ़ाना है.

Q5. ईरान ने हाल ही में किस देश की सभी सेना को ‘आतंकवादी’ घोषित किया है?
A. भारत
B. नेपाल
C. पाकिस्तान
D. अमेरिका
Ans: अमेरिका
विवरण: ईरान ने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के मामले में पूरी अमेरिकी सेना को ‘आतंकवादी’ घोषित किया है. ईरान की संसद ने कहा कि सैन्य, खुफिया, वित्तीय, तकनीकी, सेवा या लॉजिस्टिकल सहित इन बलों को कोई भी सहायता, आतंकवादी कार्य में सहयोग के रूप में मानी जायेगी. अमेरिका द्वारा बगदाद एयरपोर्ट पर एक एयर स्ट्राकइक की गई. इस एयर स्ट्रााइक में कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी.

Q6. निम्नलिखित में से किस स्थान पर भारत का पहला कछुआ पुनर्वास केंद्र स्थापित किये जाने की घोषणा की गई है?
A. चंबल
B. हिसार
C. कोजिकोड
D. भागलपुर
Ans: भागलपुर
विवरण: जनवरी, 2020 में बिहार के भागलपुर वन प्रभाग में कछुओं के लिये पहले पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन किये जाने की योजना है. यह पुनर्वास केंद्र मीठे पानी में रहने वाले कछुओं के पुनर्वास के लिये बनाया जा रहा इस तरह का पहला केंद्र है. यह पुनर्वास केंद्र लगभग आधे एकड़ भूमि में फैला है तथा एक समय में लगभग 500 कछुओं को आश्रय दे सकता है.

Q7. भारत के किस पड़ोसी देश ने तटीय इलाकों में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
A. बांग्लादेश
B. भूटान
C. श्रीलंका
D. म्यांमार
Ans: बांग्लादेश
विवरण: बांग्लादेश के एक हाईकोर्ट द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए तटीय क्षेत्रों, होटलों और रेस्टोरेंट्स में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. पर्यावरण एवं सामाजिक विकास नामक संस्था के अध्ययन के अनुसार, प्लास्टिक की थैलियों, बोतलों, कपों व प्लेटों समेत प्रतिवर्ष 87,000 टन सिंगल यूज़ प्लास्टिक बांग्लादेश में फेंका जाता है. विश्व भर में ऐसे 15 देश हैं जिन्होंने अपने यहां सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाया है. ये 15 देश हैं - एंटीगुआ एंड बारबुडा, चीन, कोलंबिया, रोमानिया, सेनेगल, रवांडा, दक्षिण कोरिया, ज़िम्बाबवे, ट्यूनीशिया, समोआ, बांग्लादेश, कैमरून, अल्बानिया, भारत और जॉर्जिया. बांग्लादेश ने सिंगल यूज़ पर 2002 में ही प्रतिबंध की घोषणा कर दी थी लेकिन इसपर अभी तक ढंग से अमल नहीं किया गया.

Q8. अमेरिकी एयरस्ट्राइक में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने किसको कुद्स फोर्स का नया प्रमुख नियुक्त किया है?
A. इस्मािइल कानी
B. जोसेप बॉरेल
C. अयातुल्ला अली खुमैनी
D. मेहमूद हाशमी शाहरौदी
Ans: इस्माइल कानी
विवरण: इस्माइल कानी 1980 में इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स से जुड़े थे. ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्लाह अली खुमैनी ने कानी को ईरान-इराक (1980-88) युद्ध के 'सबसे बेहतरीन कमांडरों में से एक' बताया था. जनरल इस्माइल कानी ने सीरिया और यमन में भी सैन्य संचालन किया है.

Q9. निर्भया मामले में कितने आरोपियों को कोर्ट द्वारा 22 जनवरी 2020 को फांसी दिए जाने के लिए डेथ वारंट जारी किया गया है?
A. तीन
B. चार
C. पांच
D. छह
Ans: चार
विवरण: देश की राजधानी दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया हादसे को लेकर 07 जनवरी 2020 को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई. इस मामले के चारों दोषियों को 22 जनवरी को फांसी होगी. चारों दोषियों अक्षय, मुकेश, विनय और पवन को पहले ही फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है. इस मामले में छह आरोपी थे जिसमें से एक आरोपी ने जेल में आत्महत्या कर ली थी जबकि एक अन्य नाबालिग आरोपी को सज़ा पूरी करने पर रिहा कर दिया गया था.

Q10. निम्नलिखित में से किस व्यक्ति पर आधारित पुस्तक ‘कर्मयोद्धा ग्रन्थ’ का हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा उद्घाटन किया गया?
A. वल्लभभाई पटेल
B. वीर सावरकर
C. नरेंद्र मोदी
D. अटल बिहारी वाजपेयी
Ans: नरेंद्र मोदी
विवरण: केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर एक पुस्तक कर्मयोद्धा ग्रन्थ’ जारी की. पुस्तक के अनुसार, कर्मयोद्धा एक ऐसा व्यक्ति होता है जो एक राजनेता, एक कठिन कार्यपालक, एक सक्षम प्रशासक और एक आदर्श नेता होता है. इन सभी गुणों का वर्णन नरेंद्र मोदी में किया गया है. इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी को जानने के लिए उनकी पृष्ठभूमि जानना जरूरी है. उन्होंने गरीबी, अभाव, अवहेलना सहन करते हुए राष्ट्रभक्ति से देश की सेवा करने का काम किया है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 14:03 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.