Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2020


Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Railway Protection Force, Damini helpline and Indian Women's Hockey Team. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. इंडियन रेलवे ने ‘रेलवे सुरक्षा बल’ का नाम बदलकर निम्न में से क्या नाम रखा है?
A. भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा
B. हिम्मत रेलवे सुरक्षा बल
C. जनशक्ति रेलवे सुरक्षा बल
D. भारतीय हिम्मत सुरक्षा बल
Ans: भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा
विवरण: मंत्रालय ने आरपीएफ को संगठित ग्रुप ‘ए’ का दर्जा दिया है और इसका नाम बदल दिया है. आरपीएफ रेल यात्रियों की सुरक्षा, रेलवे की सम्पत्तियों की रक्षा तथा देश विरोधी गतिविधियों में रेल सुविधाओं के इस्तेमाल की निगरानी रखता है. रेलवे सुरक्षा बल की स्थापना रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम, 1957 के तहत की गई थी. यह फोर्स रेल मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है. इससे पहले साल 1965 में आरपीएफ का नाम रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स किया गया था.

Q2. भारतीय महिला हाकी टीम की किस खिलाड़ी ने हाल ही में घुटने की चोट के कारण अंतरराष्ट्रीय हाकी से संन्यास की घोषणा की?
A. सनारिका चानू
B. असुंता लाकड़ा
C. मोनिका मलिक
D. सुनीता लाकड़ा
Ans: सुनीता लाकड़ा
विवरण: भारतीय महिला हाकी टीम की डिफेंडर सुनीता लाकड़ा साल 2018 के एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं. सुनीता ने साल 2008 से टीम से जुड़ने के बाद 2018 की एशियाई चैम्पियंस ट्राफी के दौरान भारत की कप्तानी की जिसमें टीम दूसरे स्थान पर रही थी. उन्होंने भारत के लिये 139 मैच खेले और वे साल 2014 के एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता टीम का भी हिस्सा रहीं.

Q3. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव को हाल ही में कितने वर्ष का कार्य विस्तार दिया गया?
A. तीन वर्ष
B. चार वर्ष
C. एक वर्ष
D. दो वर्ष
Ans: एक वर्ष
विवरण: विनोद कुमार यादव को 01 जनवरी 2019 को ही रेलवे बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. इसके पहले उन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे महाप्रबंधक के रुप में अपनी सेवाएं दी थीं. अपने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के कार्यकाल के दौरान उन्होंने न केवल काडरों के विलय की घोषणा की बल्कि बोर्ड को छोटा करने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है. विनोद कुमार यादव भारतीय रेलवे सेवा के इलेक्ट्रिकल इंजिनियर के 1980 बैच के अधिकारी हैं. उन्होंने भारतीय रेलवे में अपने करियर की शुरुआत 1982 में असिस्टेंट इलेक्ट्रिकल इंजिनियर के रूप में की थी.

Q4. भारत और किस देश ने हाल ही में अपने-अपने परमाणु ठिकानों की सूची का आदान प्रदान किया?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. चीन
D. रूस
Ans: पाकिस्तान
विवरण: यह आदान-प्रदान भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु ठिकानों पर हमले के विरुद्ध समझौते के तहत किया गया. इस समझौते पर भारत और पाकिस्तान ने 31 दिसम्बर 1988 को हस्ताक्षर किये थे. यह 27 जनवरी 1991 को लागु हुआ था. यह आदान-प्रदान आपसी विश्वास में वृद्धि करने के लिए भी काफी उपयोगी है. भारत और पाकिस्तान इस प्रकार की प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे जिससे दूसरे देश के परमाणु ठिकाने को किसी भी प्रकार का नुकसान हो.

Q5. भारतीय रेल ने सभी प्रकार की सुविधाओं हेतु एकीकृत हेल्पा लाइन नम्ब र क्या जारी किया है?
A. 141
B. 121
C. 139
D. 129
Ans: 139
विवरण: अब सभी तरह की सुविधाएं, पूछताछ और शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 ही काम करेगा. इसके चलते अब यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होगी. यह मौजूदा सभी हेल्पइलाइन सेवाओं का स्थागन ले लेगी और बारह भाषाओं में उपलब्ध होगी. इस नम्बदर पर केवल स्माइर्ट फोन से ही नहीं, बल्कि किसी भी मोबाइल फोन से सम्प‍र्क किया जा सकता है.

Q6. किस राज्य सड़क परिवहन कारपोरेशन ने महिलाओं की सुरक्षा हेतु ‘दामिनी’ नामक हेल्पलाइन लांच की?
A. बिहार
B. पंजाब
C. झारखण्ड
D. उत्तर प्रदेश
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर कई नए प्रयोग किए जा रहे हैं. दामिनी हेल्पलाइन नंबर 8114277777 एक ऐसा हेल्पलाइन नंबर है, जिसमें महिलाएं यूपी परिवहन निगम की बसों में सफर के दौरान एक तो सुरक्षा के मद्देनजर शिकायत कर सकती हैं तथा दूसरा सुझाव भी दे सकती हैं. ये हेल्पलाइन नंबर केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत बनाई गई है. इस हेल्पलाइन नंबर की सबसे खास बात यह है कि इसमें महिलाएं नॉर्मल कॉल के जरिए तो शिकायत दर्ज करा ही सकती हैं. साथ ही वीडियो कॉल, मैसेज, वॉइस मैसेज भी कर सकती हैं.

Q7. हाल ही में किसे संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
A. एस. सौम्या
B. अरुणा साईराम
C. सुधा रघुनाथन
D. बॉम्बे जयश्री
Ans: एस. सौम्या
विवरण: यह पुरस्कार मद्रास संगीत अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है. इसे कर्नाटक संगीत के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है. इस पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक और एक बिरुदु पत्र दिया जाता है. कर्नाटक संगीत मुख्य रुप से दक्षिणी भारत के आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु से जुड़ा हुआ है लेकिन इसका अभ्यास श्रीलंका में भी किया जाता है.

Q8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने सामाजिक कल्याण योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु बड़े पैमाने पर उपग्रह संचार तकनीक का उपयोग शुरू किया है?
A. पंजाब सरकार
B. तमिलनाडु सरकार
C. राजस्थान सरकार
D. उत्तर प्रदेश सरकार
Ans: राजस्थान सरकार
विवरण: राजस्थान सरकार द्वारा इस पहल में नीति आयोग द्वारा चयनित पांच आकांक्षी ज़िलों को प्राथमिकता दी जा रही है. ये ऐसे उपकरण होते हैं, जिनके द्वारा डेटा को स्वीकार किया जा सकता है, परंतु ये स्वंय डेटा निर्माण में अक्षम होते हैं. ऐसे उपकरणों के माध्यम से दूरदराज़ के क्षेत्रों में विभिन्न जानकारियाँ पहुँचाने में सहायता मिलती है. पृथ्वी पर विभिन्न स्थानों के बीच संचार लिंक प्रदान करने के लिये कृत्रिम उपग्रहों का उपयोग करना ही ‘उपग्रह संचार तकनीक’ कहलाता है.

Q9. भारतीय अंडर-19 टीम के साथ विश्व कप खेल चुके मनजोत कालरा को उम्र धोखाधड़ी मामले में रणजी ट्राफी खेलने से कितने साल के लिए निलंबित कर दिया गया है?
A. दो साल
B. एक साल
C. चार साल
D. सात साल
Ans: एक साल
विवरण: बीसीसीआई के अनुसार कालरा की उम्र 20 साल 351 दिन है. वे पिछले सप्ताह दिल्ली अंडर-23 की तरफ से बंगाल के खिलाफ खेले थे, जिसमें उन्होंने 80 रन बनाए थे. वे रणजी टीम में शिखर धवन की जगह लेने की कतार में थे, लेकिन अब वह नहीं खेल पाएंगे.

Q10. पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू ने अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) द्वारा जारी ओलंपिक क्वालीफायर रैंकिंग सूची में किस स्थान बरकरार रखा?
A. आठवें
B. चौथे
C. तीसरे
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: आठवें
विवरण: मीराबाई चानू एक भारतीय भारोत्तोलन खिलाड़ी हैं. चानू ने विश्व चैम्पियनशिप तथा राष्ट्रमण्डल खेलों में पदक जीते हैं. उन्हें खेल के क्षेत्र में योगदान के लिये भारत सरकार से पद्म श्री पुरस्कार मिल चुका है. चानू ने साल 2014 राष्ट्रमण्डल खेलें में 48 किग्रा श्रेणी में रजत पदक जीता तथा गोल्ड कोस्ट में हुए 2018 संस्करण में विश्व कीर्तिमान के साथ स्वर्ण पदक जीता था.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 20:37 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.