Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Avanguard Hypersonic Missile, World rapid championship and Malala Yusufzai. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस देश ने हाल ही में अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल को सेना में शामिल किये जाने की घोषणा की है?
A. रूस
B. भारत
C. नेपाल
D. चीन
Ans: रूस
विवरण: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा इसकी घोषणा की गई जिसमें कहा गया कि यह मिसाइल परमाणु क्षमताओं से लैस है. यह हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की गति से 20 गुना तेजी से उड़ सकती है. व्लादिमीर पुतिन के अनुसार इस मिसाइल की तेजी के चलते यह किसी भी सिस्टम की पकड़ में नहीं आ सकती. रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु द्वारा जारी की गई जानकारी में कहा गया है कि इस मिसाइल को 27 दिसंबर को सेना में शामिल किया गया.

Q2. निम्नलिखित में से किस महिला शतरंज खिलाड़ी ने हाल ही में वर्ल्ड रैपिड चैंपियनशिप का ख़िताब जीता है?
A. अंकिता भाम्बरी
B. कोनेरू हम्पी
C. प्रज्ञा वाजपेयी
D. नूतन अवस्थी
Ans: कोनेरू हम्पी
विवरण: भारत की महिला शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी ने वर्ल्ड रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर की सीरीज (आर्मेगेडोन) में हराकर खिताब अपने नाम किया. कोनेरू हम्पी को साल 2003 में ‘अर्जुन पुरस्कार’ और साल 2007 में ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया जा चुका है. इसी प्रतिस्पर्धा के पुरुष मुकाबले में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने ख़िताब अपने नाम किया.

Q3. इसरो द्वारा भारत के पहले सोलर मिशन को क्या नाम दिया गया है?
A. आदित्य एल-1
B. सूर्या-2जी
C. वैभव-1
D. प्रज्ञान
Ans: आदित्य एल-1
विवरण: इसरो द्वारा भारत के पहले सोलर मिशन को आदित्य एल-1 नाम दिया गया है. इस मिशन पर छह पेलोड भी भेजे जायेंगे जो सौरमंडल में सूर्य की मौजूदगी से होने वाले प्रभावों एवं परिवर्तनों का अध्ययन करेंगे. इसे एल-1 प्वाइंट के करीब हेलो कक्षा में स्थापित किया जाएगा, जो पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर है. इससे वैज्ञानिकों को सूरज के कोरोना का अध्ययन करने में मदद मिलेगी.

Q4. हाल ही में किस संस्थान द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार वर्ष 2026 तक जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा?
A. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन
B. सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिजनेस रिसर्च
C. इंस्टिट्यूट ऑफ़ यूनिवर्सल इकोनॉमिक्स
D. यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो
Ans: सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिजनेस रिसर्च
विवरण: ब्रिटेन के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2026 तक जर्मनी को पीछे छोड़ भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और इसके बाद 2034 तक जापान को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत वर्ष 2026 तक ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इस रिपोर्ट का शीर्षक है - वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020.

Q5. निम्न में से किस देश ने हाल ही में देश के नये एवं सबसे बड़े रॉकेट लॉंग मार्च-5 के जरिए अपने सबसे भारी और सर्वाधिक अत्याधुनिक संचार उपग्रह का प्रक्षेपण किया?
A. भारत
B. नेपाल
C. चीन
D. बांग्लादेश
Ans: चीन
विवरण: यह मिशन अंतरिक्ष में अत्यधिक संवदेनशील अभियानों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा. यह सफल प्रक्षेपण 2020 में मंगल ग्रह के लिए चीन की योजना की दिशा में एक बड़ा कदम है. चीन ने पहले लॉन्ग मार्च-5 का नवंबर 2016 में सफल प्रक्षेपण किया था और उस समय चीन ने कहा था कि यह उसके द्वारा विकसित सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपक है. यह सैटेलाईट चीन को रेडियो स्टेशनों, टीवी स्टेशनों, रेडियो प्रसारण केंद्रों और केबल नेटवर्कों के लिए रेडियो, टीवी प्रसारण एवं ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

Q6. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस अभिनेता को भारत के सर्वोच्च फिल्म सम्मान ‘दादा साहेब फाल्केर पुरस्कार’ से सम्मानित किये है/
A. अमिताभ बच्चन
B. सलमान खान
C. अजय देवगन
D. ऋषि कपूर
Ans: अमिताभ बच्चन
विवरण: बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान हेतु ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया. अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में हुआ था. उनकी पहली फ़िल्म 'सात हिंदुस्तानी' थी. ये फ़िल्म साल 1969 में रिलीज़ हुई थी.

Q7. निम्नलिखित में से किस लेखक को हाल ही में आकाशदीप सम्मान-2019 प्रदान किया गया?
A. अमित राजदेसाई
B. विद्युत् भारती
C. दलबीर सिंह
D. ज्ञानरंजन
Ans: ज्ञानरंजन
विवरण: हिंदी साहित्य के लेखक ज्ञानरंजन को हाल ही में आकाशदीप सम्मान दिया गया. उसके तहत उन्हें पांच लाख रूपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया. उनके अतिरिक्त प्रसिद्ध मराठी साहित्यकार भालचंद्र नेमाडे को भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया.इसके अतिरिक्त किसी भी रचनाकार की पहली किताब के लिए 'थाप' सम्मान अंबर पांडेय की कृति ‘कोलाहल की कविताएं’ को मिला.

Q8. शांति के लिये नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला युसुफजई के जीवन पर आधारित फिल्म का शीर्षक क्या है?
A. चंबा चमेली
B. कांटों भरा बचपन
C. गुल मकई
D. मलाला: नेम ऑफ़ ट्रस्ट
Ans: गुल मकई
विवरण: शांति के लिये नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला युसुफजई के जीवन पर आधारित फिल्म ‘गुल मकई’ 31 जनवरी, 2020 को रिलीज होने वाली है. इसमें दिव्या दत्ता, पंकज त्रिपाठी, अतुल कुलकर्णी एवं मुकेश ऋषि मुख्य भूमिका में हैं. मलाला युसुफजई पाकिस्तान की ऐक्टिविस्ट हैं जो वहां बचपन से महिला शिक्षा के लिए जागरुकता का काम कर रही थीं. वर्ष 2012 में तालिबानियों ने उन्हें गोली मार दी थी, जिसके बाद ब्रिटेन में उनका इलाज किया गया और 2014 में उन्हें नोबेल पुरस्कार मिला.

Q9. हाल ही में झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ निम्न में से किसने ली?
A. हेमंत सोरेन
B. शिबू सोरेन
C. बाबूलाल मरांडी
D. रघुवर दास
Ans: हेमंत सोरेन
विवरण: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बन गए. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने उन्हें राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई. इससे हेमंत सोरेन ने इससे पहले जुलाई 2013 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उन्होंने जेएमएम-राजद-कांग्रेस के साथ मिलकर 1 साल 5 महीने 15 दिनों तक सरकार चलाई थी. हेमंत सोरेन के पिता शिबु सोरेन भी 3 बार राज्य के सीएम रहे हैं.

Q10. कारगिल युद्ध में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिये पहचाने जाने वाला किस लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना से रिटायर कर दिया गया है?
A. एफ-16
B. सुखोई एसयू-30
C. तेजस
D. मिग-27
Ans: मिग-27
विवरण: गौरतलब है कि मिग-27 ने लगभग 38 वर्षों तक भारतीय वायु सेना को अपने सेवाएँ दी हैं. भारतीय वायु सेना के बेड़े में साल 1985 में यह शामिल किया गया था. वायु सेना के सभी प्रमुख ऑपरेशन्स में भाग लेने के साथ मिग-27 ने वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध में भी एक अभूतपूर्व भूमिका निभाई थी.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 21:21 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.