Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Long march-5 and National Symposium of Poets 2020. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किसने 2019 में गूगल पर भारत के सबसे अधिक खोजे जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में पहला स्थान प्राप्त किया?
A. रतन टाटा
B. अजीम प्रेमजी
C. आनंद महिंद्रा
D. गौतम अडानी
Ans: रतन टाटा
विवरण: टाटा संस के चेयरमैन एवं एमेरिटस बिजनेसमैन रतन टाटा को वर्ष 2019 में गूगल पर भारत के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में उभरे हैं। जबकि इसके अलावा सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले पर्सनालिटी भारतीय वायु सेना (IAF) के लड़ाकू पायलट अभिनंदन वर्थमान थे।

Q2. 'लॉन्ग मार्च -5', कहाँ का सबसे भारी मालवाहक रॉकेट विनचिंग स्पेस लॉन्च सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है?
A. उत्तर कोरिया
B. जापान
C. चीन
D. सिंगापुर
Ans: चीन
विवरण: चीन ने अपने सबसे भारी वाहक रॉकेट लॉन्ग मार्च -5 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया, जिसमें शिज़ियान -20 उपग्रह को विनचिंग स्पेस लॉन्च सेंटर से ले जाया गया। इस वाहक रॉकेट को सीजेड -5 के रूप में भी जाना जाता है और यह अधिकतम 25 टन कम पृथ्वी की कक्षा में और 14 टन भू-समकालिक कक्षा में ले जा सकता है।

Q3. ‘कवियों का राष्ट्रीय संगोष्ठी -2020’ का आयोजन किसके द्वारा किया जाता है?
A. दूरदर्शन
B. ऑल इंडिया रेडियो
C. कविता समाज
D. साहित्य अकादमी
Ans: ऑल इंडिया रेडियो
विवरण: ऑल इंडिया रेडियो द्वारा 27 दिसंबर 2019 को कवियों का राष्ट्रीय संगोष्ठी -2020 का आयोजन किया गया था।। यह संगोष्ठी 1956 से प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 10 बजे आकाशवाणी के सभी केंद्रों पर प्रसारित की जाती है।

Q4. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) द्वारा गठित आर्थिक सांख्यिकी संबंधी स्थायी समिति का प्रमुख निम्नलिखित में से कौन होगा?
A. अरविंद पनागारिया
B. बिबेक देबरॉय
C. प्रोनब सेन
D. रजनीश कुमार
Ans: प्रोनब सेन
विवरण: भारत के पहले मुख्य सांख्यिकीविद् प्रोनब सेन के अधीन एक उच्च-स्तरीय समिति समीक्षा करेगी और बेरोजगारी, उद्योग और सेवा क्षेत्र पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण विकसित करेगी। 27 सदस्यों के साथ, आर्थिक सांख्यिकी संबंधी स्थायी समिति (SCES) इसमें चार स्थायी समितियों की सदस्यता लेगी।

Q5. किस राज्य में प्रसिद्ध मांडू महोत्सव शुरू हो गया है।
A. मध्य प्रदेश
B. छत्तीसगढ़
C. ओडिशा
D. आंध्र प्रदेश
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: मध्यप्रदेश में, 28 दिसंबर से 5 दिवसीय मांडू महोत्सव शुरू हुआ है। मांडू एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इस महोत्सव में सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ साहसिक खेलों का भी संगम देखने को मिलेगा।

Q6. भारतीय रिज़र्व बैंक ने बड़े सहकारी बैंकों को कितने करोड़ से ऊपर के सभी एक्सपोज़र की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया?
A. 10 करोड़ रु
B. 6 करोड़ रु
C. 5 करोड़ रु
D. 2 करोड़ रु
Ans: 5 करोड़ रु
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़े सहकारी बैंकों को 5 करोड़ रुपये और उससे ऊपर के सभी कर्ज की सूचना ‘सेंट्रल रिपोजिटरी ऑफ इनफार्मेशन ऑन लार्ज क्रेडिट’ (CRILC) को देने को कहा। इस पहल का मकसद वित्तीय संकट का समय रहते पता लगाना है।

Q7. संयुक्त राष्ट्र ने साइबर अपराध पर एक नई अंतर्राष्ट्रीय संधि का मसौदा तैयार करने को मंजूरी दी। निम्नलिखित में से कौन सा साइबर अपराध पर पहली वैश्विक संधि थी?
A. बुडापेस्ट सम्मेलन
B. पलेर्मो सम्मेलन
C. मास्को सम्मेलन
D. रोम सम्मेलन
Ans: बुडापेस्ट सम्मेलन
विवरण: यूरोपोल साइबरक्राइम कन्वेंशन की परिषद, जिसे बुडापेस्ट कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है, साइबर अपराध पर वैश्विक रूप से बहुपक्षीय संधि को एकमात्र बाध्यकारी है। यह 2004 में लागू हुआ। यह इंटरनेट और कंप्यूटर अपराध के मुद्दे को हल करने वाली पहली अंतर्राष्ट्रीय संधि भी है।

Q8. संयुक्त राष्ट्र के बजट में पहली बार 3.07 बिलियन अमरीकी डालर के निधि आवंटन में किसके लिए धन शामिल है?
A. युद्ध अपराध की जांच
B. ज्ञान सृजन संचालन
C. मानवीय सहायता
D. शांति स्थापना ऑपरेशन
Ans: युद्ध अपराध की जांच
विवरण: पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार और सीरिया में वर्ष 2020 के लिए 3.07 बिलियन अमरीकी डालर के अपने निधि आवंटन में युद्ध अपराध जांच के लिए धन शामिल किया है। संयुक्त राष्ट्र मुख्य रूप से 5 समूहों, मानवीय सहायता, विकास सहायता, शांति स्थापना कार्यों ज्ञान निर्माण संचालन और तकनीकी संचालन में धन वितरित करता है। ।

Q9. निम्नलिखित में से किस संस्थान ने अरोमा मिशन के तहत औषधीय पौधे गेरियम के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है?
A. सीएसआईआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स
B. सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट
C. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन
D. तेजपुर विश्वविद्यालय
Ans: सीएसआईआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स
विवरण: जेरेनियम संयंत्र एक औषधीय पौधा है जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्फलामेट्री गुण होते हैं। सीएसआईआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स (CSIR-CIMAP), लखनऊ ने किसानों के लिए पौधे तैयार करने के लिए कम लागत वाली तकनीक विकसित की है।

Q10. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों द्वारा ज़ब्त की गयी सम्पत्तियों की नीलामी के लिए किस मंच का शुभारंभ किया?
A. eBkray
B. eBank
C. eBackray
D. eBid
Ans: eBkray
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों द्वारा ज़ब्त की गयी सम्पत्तियों की नीलामी के लिए एक ई-नीलामी मंच ‘eBkray’ लॉन्च किया। eBkray प्लेटफॉर्म सभी PSB ई-नीलामी साइटों, संपत्ति खोज सुविधा के लिए नेविगेशनल लिंक प्रदान करता है और ई-नीलामी के लिए संपत्तियों की जानकारी के लिए एकल-खिड़की का उपयोग प्रस्तुत करता है, समान गुणों की तुलना आदि, 35 हजार से ज्यादा संपत्तियों का ब्योरा पहले से ही eBkray पर पंजीकृत हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 08:55 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.