Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Jyotiba Phule Farmers Loan Waiver Scheme, Indian Air Force and Hanukkah Festival. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. भारतीय वायुसेना का कौन सा विमान 27 दिसंबर 2019 को सेवानिवृत्त हो गया?
A. मिग-21
B. मिराज-2000
C. मिग-29
D. मिग-27
Ans: मिग-27
विवरण: मिग-27 फाइटर जेट को कारगिल युद्ध के नायक के रूप में जाना जाता है जिसने 27 दिसंबर को जोधपुर से अंतिम उड़ान भरी. यह अपने सेवा काल में भारतीय वायु सेना का मुख्य लड़ाकू विमान रहा है जिसने 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान अपना पराक्रम सिद्ध किया था. स्क्वाड्रन को 31 मार्च 2020 को नंबर प्लेट किया जाएगा जिसका अर्थ है कि अपनी सेवाओं से रिटायर हो जायेगा.

Q2. निम्नलिखित में से किस सरकारी योजना के तहत सरकार द्वारा मार्च 2020 तक भारत के सभी गावों को वाईफाई से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है?
A. भारतनेट योजना
B. फाइबर इंडिया योजना
C. नेटस्पीड योजना
D. भारत स्पीड योजना
Ans: भारतनेट योजना
विवरण: दूरसंचार और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में घोषणा की है कि मार्च 2020 तक सभी गाँवो को मुफ्त वाई-फाई से जोड़ दिया जायेगा. भारत नेट योजना के माध्यम से सरकार 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को यह सुविधा देगी. इसके तहत ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से ब्रॉडबैंड कनेक्शन को रूट किया जाएगा. यदि यह ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से संभव नहीं है तो वायरलेस और सैटेलाइट नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा.

Q3. हाल ही में किस राज्य द्वारा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफ़ी योजना की घोषणा की गई है?
A. आंध्र प्रदेश
B. तेलंगाना
C. महाराष्ट्र
D. हरियाणा
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा किसानों के लिए ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफ़ी योजना की घोषणा की गई है. इसके तहत न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) के तहत किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की गई है. इसके तहत जिन किसानों ने 2 लाख रुपये का ऋण लिया है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. महाराष्ट्र में यह योजना मार्च 2020 से लागू हो जाएगी.

Q4. हाल ही में किस राज्य में दक्षिण भारत का सबसे पुराना शिलालेख पाया गया है?
A. केरल
B. आन्ध्र प्रदेश
C. ओडिशा
D. तमिलनाडु
Ans: आन्ध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा दक्षिण भारत का अब तक का सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख पाया गया है. यह संस्कृत शिलालेख आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के चेबरोलु गाँव में खोजा गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस शिलालेख से सप्तमातृका के बारे में जानकारी मिलती है. सप्तमातृका हिन्दू धर्म में सात देवियों को कहा जाता है.

Q5. हाल ही में किस मोबाइल सेवा प्रदाता ने भारत में वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा प्रारंभ की है?
A. वोडाफोन
B. एयरटेल
C. जियो
D. आइडिया
Ans: एयरटेल
विवरण: भारती एयरटेल द्वारा भारत में वाई-फाई कॉलिंग आरंभ की गई है यह सुविधा इस दिशा में क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी कैरियर नेटवर्क की आवश्यकता नहीं होती अर्थात् इसके लिए टॉकटाइम या बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती है. इसके माध्यम से बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही व्यक्ति कॉल प्राप्त सकेगा तथा उसे किसी अन्य एप की आवश्यकता नहीं होगी.

Q6. निम्नलिखित में से किस स्थान पर भारत की पहली ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है?
A. कुशीनगर (उत्तर प्रदेश)
B. ग्वालियर (मध्य प्रदेश)
C. पटियाला (पंजाब)
D. सिरसा (हरियाणा)
Ans: कुशीनगर (उत्तर प्रदेश)
विवरण: उत्तर प्रदेश स्थित कुशीनगर जिले में भारत की पहली ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है. यह देश में अपनी तरह की पहली यूनिवर्सिटी होगी जहाँ थर्ड जेंडर के लोग शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. इसका निर्माण अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है. इस विश्वविद्यालय में कक्षा 1 से लेकर स्नातकोत्तर तथा Ph.D तक की उपाधि/डिग्री हासिल की जा सकेगी.

Q7. हनुक्का फेस्टिवल किस देश में मनाया जाने वाले ‘रोशनी का त्यौहार’ है?
A. चीन
B. ऑस्ट्रेलिया
C. स्पेन
D. इज़राइल
Ans: इज़राइल
विवरण: इज़राइल में मौजूद यहूदी समुदाय के आठ दिन तक चलने वाले हनुक्का फेस्टिवल की हाल ही शुरुआत हुई है. यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत और रोशनी के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है. यह इस क्षेत्र में रहने वाले हनुक्का यहूदियों का एक बड़ा त्योहार माना जाता है. इसे ‘फेस्टिवल ऑफ लाइट्स’ भी कहा जाता है.

Q8. वर्नन फिलेंडर किस टीम के खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की?
A. दक्षिण अफ्रीका
B. वेस्टइंडीज़
C. श्रीलंका
D. न्यूज़ीलैंड
Ans: दक्षिण अफ्रीका
विवरण: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी वर्नन फिलेंडर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. फिलेंडर इंग्लैंड के विरुद्ध खेली जानी वाली आगामी टेस्ट सीरीज़ के बाद संन्यास ले लेंगे. वर्नन फिलेंडर ने अपने टेस्ट करियर में 60 मैच में कुल 216 विकेट और वनडे में 30 मैच खेलकर 41 विकेट लिये हैं.

Q9. खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने किस स्थान पर 100 किसानों को 1000 बी-बॉक्स वितरित किये हैं?
A. चंडीगढ़
B. लुधियाना
C. अगरतला
D. कोलकाता
Ans: अगरतला
विवरण: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अगरतला में गरीब तबकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 100 किसानों को 1000 बी-बॉक्स, 100 बर्तन बनाने वालों को 100 पॉटरी व्हील और 100 चमड़े के कारीगरों को 100 लेदर किट प्रदान किए. इसके तहत हनी मिशन, चमड़े के कारीगरों के सशक्तिकरण तथा कुम्हार सशक्तिकरण मिशन जैसे कार्यक्रमों से लोगों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और समाज के गरीब तबकों को सशक्त बनाने में सहायता मिलेगी.

Q10. संयुक्त राष्ट्र द्वारा हाल ही में किसे 'इस दशक में विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी' बताया गया है?
A. ग्रेटा थनबर्ग
B. मलाला यूसुफज़ई
C. मार्ले डियाज़
D. क्रिस्टीना मार्टिन
Ans: मलाला यूसुफज़ई
विवरण: संयुक्त राष्ट्र द्वारा हाल ही में 'डिकेड इन रिव्यू' रिपोर्ट में पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफज़ई को मौजूदा दशक की विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी बताया है. वर्ष 2014 में मलाला को नोबेल पुरस्कार (शांति) से सम्मानित किया गया था. मलाला सबसे कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने वाली शख्सियत हैं. गौरतलब है कि मलाला के सिर में तालिबानी आतंकियों ने गोली भी मारी थी लेकिन उन्होंने फिर भी लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करना जारी रखा.