Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Good Governance Day and National population register. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. प्रत्येक वर्ष, भारत में सुशासन दिवस कब मनाया जाता है?
A. 26 दिसंबर
B. 25 दिसंबर
C. 15 दिसंबर
D. 24 दिसंबर
Ans: 25 दिसंबर
विवरण: सुशासन दिवस 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मनाया जाता है। सुशासन दिवस की स्थापना वर्ष 2014 में सरकार में जवाबदेही के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए श्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए की गई थी। उद्देश्य: देश में पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में लोगों को जागरूक करना। लोगों के कल्याण और बेहतरी को बढ़ाने के लिए सुशासन दिवस मनाया जाता है। यह सरकारी कामकाज को मानकीकृत करने और इसे देश के नागरिकों के लिए एक अत्यधिक प्रभावी और जवाबदेह शासन बनाने के लिए मनाया जाता है।

Q2. मंत्रिमंडल ने युवा मामलों में सहयोग पर भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
A. बांग्लादेश
B. ऑस्ट्रेलिया
C. जापान
D. यूएसए
Ans: बांग्लादेश
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) से अवगत कराया, जिसे भारत और बांग्लादेश के बीच युवा मामलों में सहयोग पर हस्ताक्षर किया गया था। भारत और बांग्लादेश के बीच युवा मामलों के क्षेत्र में आदान-प्रदान कार्यक्रमों से युवाओं के बीच विचारों, मूल्यों और संस्कृति के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने में सहायता मिलेगी। यह युवाओं के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य विकसित करने और युवा मामलों के क्षेत्रों में उनके ज्ञान और विशेषज्ञता का विस्तार करने में सहायता करेगा।

Q3. अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में, भारत ने हाल ही में किस देश के साथ एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी|
A. अफ़ग़ानिस्तान
B. रूस
C. सऊदी अरब
D. कतर
Ans: सऊदी अरब
विवरण: मंत्रिमंडल ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत सरकार के नवीन और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय तथा सऊदी अरब राज्य के ऊर्जा मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी। एमओयू का उद्देश्य निम्नलिखित क्षेत्रों में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच सहयोग के लिए एक रूपरेखा तैयार करना है: - 1. अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों के स्तर और उनके अनुप्रयोगों का उन्नयन। 2. सऊदी अरब साम्राज्य में राष्ट्रीय ऊर्जा संयोजन में अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में योगदान। 3. सौर, पवन, बायोगैस, भूतापीय और अक्षय ऊर्जा के अन्य क्षेत्रों में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास करना। 4. अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में मूल्य श्रृंखला का विकास और स्थानीयकरण। 5. इमारतों, घरों और अन्य स्थानों के लिए सौर ऊर्जा के छोटे अनुप्रयोगों के उपयोग को विकसित करना और बढ़ावा देना।

Q4. जैव ऊर्जा सहकारिता के क्षेत्र में, भारत ने किसके के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए|
A. ब्राजील
B. दक्षिण अफ्रीका
C. अर्जेंटीना
D. पुर्तगाल
Ans: ब्राजील
विवरण: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जैव ऊर्जा सहकारिता पर भारत गणराज्य और ब्राजील के संघात्मक गणराज्य के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। भारत और ब्राजील विश्व में ऊर्जा के प्रमुख उपभोक्ता हैं और ब्राजील पूरे LAC (लैटिन अमेरिका और कैरिबियन) क्षेत्र में भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदारों में से एक है। वर्तमान में ब्राज़ील जैव ईंधन का विश्व का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है तथा जैव ईंधन और जैव विद्युत ब्राजील के ऊर्जा मिश्रण का 18% है। जैव ईंधन के क्षेत्र में भी भारत का एक मजबूत ध्यान है और उसने वर्ष 2018 में जैव ईंधन पर नई नीति की घोषणा के साथ वर्ष 2030 तक पेट्रोल में इथेनॉल के 20% सम्मिश्रण और डीजल में 5% जैव डीजल सम्मिश्रण प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

Q5. हाल ही में, मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के अद्यतन (updation) के लिए मंजूरी दी। इस अद्यतन के लिए क्या अनुमान है?
A. 8,754.32 करोड़
B. 3,941.35 करोड़
C. 5500 करोड़
D. 4526.32 करोड़
Ans: 3,941.35 करोड़
विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 8,754.23 करोड़ रुपये की लागत पर भारत की जनगणना 2021 को आयोजित करने और 3,941.35 करोड़ रुपये की लागत पर राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के अद्यतन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। भारत की जनगणना देश में पूरी जनसंख्या को कवर करेगी जबकि NPR भी असम राज्य को छोड़कर सभी जनसंख्या को कवर करेगा। जनगणना आंकड़े सार्वजनिक नीति के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हैं, जब इसे अन्य प्रशासनिक या सर्वेक्षण आंकड़ों के साथ जोड़ा जाता है। जनगणना के रूप में एक सेवा (CaaS) विभिन्न मंत्रालयों/राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों को उपयोगकर्ता के अनुकूल, मशीन पठनीय और कार्रवाई करने योग्य प्रारूप जैसे डैशबोर्ड आदि सुविधाओं के साथ ऑन-डिमांड आंकड़े प्रदान करेगी।

Q6. किस मंत्रालय ने भारत की पहली CNG बस का अनावरण किया जो एक बार के भराव में 1000 किलोमीटर तक चल सकती है।
A. कपड़ा मंत्रालय
B. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्रालय
C. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
D. परिवहन मंत्रालय
Ans: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्रालय
विवरण: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने 24 दिसंबर 2019 को भारत की पहली लंबी दूरी की कम्पोजिट सीएनजी सिलेंडर से सुसज्जित सीएनजी बस का अनावरण किया, जो एक बार के भराव में 1000 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। परियोजना को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) द्वारा निष्पादित किया गया है और बसों में टाइप IV कम्पोजिट सिलेंडर के अग्रणी डिजाइन के माध्यम से प्राप्त किया गया है, जो पारंपरिक बहुत भारी टाइप- I कार्बन स्टील सिलेंडर का स्थान लेंगे।

Q7. नीति आयोग सतत विकास लक्ष्य (SDG) भारत सूचकांक का दूसरा संस्करण कब आयोजित करेगा|
A. 25 दिसंबर
B. 26 दिसंबर
C. 15 जनवरी
D. 30 दिसंबर
Ans: 30 दिसंबर
विवरण: नीति आयोग 30 दिसंबर, 2019 को नीति आयोग, नई दिल्ली में सतत विकास लक्ष्य (SDG) भारत सूचकांक के दूसरे संस्करण का शुभारंभ करेगा, जो भारत के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा 2030 SDG लक्ष्यों को लागू करने की दिशा में की गई प्रगति का दस्तावेजीकरण करेगा। SDG भारत सूचकांक और डैशबोर्ड 2019-20 को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI), भारत में संयुक्त राष्ट्र और ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट के सहयोग से विकसित किया गया है। पहला संस्करण दिसंबर 2018 में प्रारंभ किया गया था, जो किसी भी बड़े देश द्वारा SDG को उप-राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त करने की दिशा में प्रगति की निगरानी करने वाला पहला उपकरण था।

Q8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटल भूजल योजना के लिए कितने रुपये की मंजूरी दे दी।
A. 5000 करोड़
B. 6000 करोड़
C. 10000 करोड़
D. 6320 करोड़
Ans: 6000 करोड़
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में अटल भूजल योजना का शुभारंभ करेंगे। केंद्र सरकार की योजना पंचायत की अगुवाई में भूजल प्रबंधन और मांग पक्ष प्रबंधन पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ व्यवहार में परिवर्तन को बढ़ावा देगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बैठक में 6,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी। यह योजना गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के चिन्हित क्षेत्रों में 5 वर्षों के लिए लागू की जाएगी। अटल भूजल योजना के दो प्रमुख घटक हैं। पहला राज्यों में स्थायी भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत व्यवस्था को मजबूत करना, जिसमें निगरानी नेटवर्क में सुधार, क्षमता निर्माण और जल उपयोगकर्ता संघों को मजबूत करना शामिल है। दूसरा, भूजल प्रबंधन प्रथाओं में सुधार के लिए राज्यों को प्रोत्साहित करना है।

Q9. निम्नलिखित में से किसने 63वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता?
A. मनु बेकर
B. यशस्विनी
C. अन्नू राज सिंह
D. सुष्मिता डेरे
Ans: मनु बेकर
विवरण: कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन मनु भाकर ने भोपाल में 63वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाली 17 वर्षीय भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में चार स्वर्ण पदक (सीनियर और जूनियर में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा) जीते। 17 वर्षीय अनीश ने सीनियर पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में अपना दबदबा बनाने के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता।

Q10. निम्नलिखित में से कौन ICC द्वारा जारी नवीनतम टेस्ट रैंकिंग, 2019 में शीर्ष स्थान पर है?
A. स्टीव स्मिथ
B. चेतेश्वर पुजारा
C. केन विलियमसन
D. विराट कोहली
Ans: विराट कोहली
विवरण: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वर्ष के अंत में जारी ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में उभरे। 928 अंकों के साथ, कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे हैं जो दूसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजों में, जसप्रीत बुमराह, सूची में छठे स्थान पर हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस शीर्ष पर हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों में भारत के रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 20:13 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.