Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Cuba's Prime Minister and Chairman and Managing Director of General Insurance Corporation. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किसको 40 से अधिक वर्षों में क्यूबा के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।
A. मिगुएल डिआज़-कैनेल
B. मैनुअल मारेरो
C. कार्लोस सालाद्रिगास ज़ायस
D. अल्फ्रेडो ज़ायस
Ans: मैनुअल मारेरो
विवरण: क्यूबा में, राष्ट्रपति मिगुएल डियाज़-कैनल ने 40 से अधिक वर्षों में मैनुअल मार्रेरो क्रूज़ को देश का पहला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इस वर्ष की शुरुआत में पारित कम्युनिस्ट द्वारा संचालित द्वीप के लिए एक नए संविधान के नियमों के तहत इसे बहाल किया गया था। प्रधानमंत्री के पद को 1976 में तत्कालीन क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो ने हटा दिया था।

Q2. किसने महिला सशक्तिकरण के लिए ICC के साथ साझेदारी की घोषणा की।
A. यूनिसेफ (UNICEF)
B. यूएनएचसीआर (UNHCR)
C. बीसीसीआई (BCCI)
D. दुबई खेल प्राधिकरण
Ans: यूनिसेफ (UNICEF)
विवरण: यूनिसेफ के साथ साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को वनडे4 चिल्ड्रेन की घोषणा की, जो एक एक टूर्नामेंट-वाइड अभियान है, जो विश्व कप में, प्रत्येक बच्चे के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने में सहायता करने के लिए क्रिकेट की दुनिया को एक टीम के रूप में एक साथ लाने पर केंद्रित है। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज और वनडे4 चिल्ड्रेन के राजदूत नासिर हुसैन के साथ-साथ ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने अभियान का शुभारंभ किया।

Q3. सुलभ चुनावों पर राष्ट्रीय कार्यशाला हाल ही में कहाँ आयोजित की गई थी?
A. नई दिल्ली
B. मुंबई
C. चेन्नई
D. कोच्चि
Ans: नई दिल्ली
विवरण: भारत के चुनाव आयोग ने आज नई दिल्ली में सुलभ चुनावों पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। चुनावों को पीडब्ल्यूडी (PwD) और वरिष्ठ नागरिकों के अनुकूल बनाने तथा प्रक्रिया को अधिक समावेशी और सुलभ बनाने के लिए आवश्यक कदमों पर विचार-विमर्श के लिए ईसीआई (ECI) द्वारा अभी तक उठाए गए कदमों की समीक्षा के उद्देश्य से इस कार्यशाला का आयोजन किया गया था। आयोग ने लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में भाग लेने के लिए सभी बाधाओं को पार करने वाले मतदाताओं में से पहले व्यक्ति पर एक बुकलेट ‘क्रॉसिंग द बैरियर - आई गॉट इंकड’ भी जारी की।

Q4. किसने जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया गया है।
A. रजनीश कुमार
B. देवेश श्रीवास्तव
C. अमिताभ चौधरी
D. शंकर नारायणन
Ans: देवेश श्रीवास्तव
विवरण: देवेश श्रीवास्तव ने जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के सीएमडी (CMD) के रूप में कार्यभार संभाला और उनके नाम की सिफारिश बैंक बोर्ड ब्यूरो ने की। 1987 बैच के एक प्रत्यक्ष भर्ती अधिकारी श्रीवास्तव ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ अपना कैरियर प्रारंभ किया| इसके बाद 1999 में उनकी सेवाओं को जीआईसी (GIC) में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्होंने भौतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। रजनीश कुमार: एसबीआई के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी: एक्सिस बैंक के सीईओ शंकर नारायणन: केनरा बैंक के सीईओ

Q5. निम्नलिखित में से किसने पुणे में एक वैक्सीनेशन ऑन व्हील क्लिनिक प्रारंभ किया?
A. आईआईटी- हैदराबाद
B. आईआईटी- दिल्ली
C. आईआईटी- मुंबई
D. एनआईटी- कालीकट
Ans: आईआईटी- हैदराबाद
विवरण: आईआईटी हैदराबाद में सेंटर फॉर हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप (CfHE) के एक फेलो जिग्नेश पटेल ने पुणे में एक वैक्सीनेशन ऑन व्हील क्लिनिक प्रारंभ किया है। अपनी तरह की यह पहली सेवा बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से प्रारंभ की गई है। इसे ‘वैक्सीनऑनव्हील्स डॉट कॉम’ कहा जाता है क्योंकि उन्होंने VOW (वैक्सीनेशन ऑन व्हील) अवधारणा को अपनाया है, यह क्लिनिक स्कूलों, कॉलेजों और निगमों में जाकर उनके दरवाजे पर टीकाकरण शिविर आयोजित करेगा। यह केवल टीकाकरण सेवाएं प्रदान करेगा।

Q6. दिवंगत सिद्धेश्वरी देवी की शिष्या और पुत्री, सविता देवी, जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध कौन थीं।
A. गायक
B. कथक नर्तक
C. दार्शनिक
D. मानवविज्ञानी
Ans: गायक
विवरण: अपनी ठुमरी के लिए जानी-मानी भारतीय शास्त्रीय गायिका सविता देवी ने गुरुग्राम के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में अंतिम सांस ली। दिवंगत सिद्धेश्वरी देवी की पुत्री और शिष्या और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित सविता देवी ने भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया में एक मुखर गायिका के रूप में अपना स्थान बनाया। उन्होंने बनारस घराने के ठुमरी, दादरा, चैती, कजरी और टप्पा जैसे विभिन्न अर्ध-शास्त्रीय स्वरों की बारीकियों को याद किया।

Q7. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के संदर्भ में CBERS-4A क्या है?
A. पाकिस्तान और चीन का उपग्रह
B. चीन और ब्राजील का उपग्रह
C. भारत द्वारा विकसित किया जाने वाला अंतरिक्ष स्टेशन
D. इथियोपिया द्वारा प्रक्षेपित किया गया नया उपग्रह
Ans: चीन और ब्राजील का उपग्रह
विवरण: चीन और ब्राजील ने अपने द्विपक्षीय संबंधों के आधार पर CBERS-4A नामक एक उपग्रह प्रक्षेपित किया है। यह उत्तरी चीनी प्रांत शांक्सी में लॉन्ग मार्च 4B वाहक का उपयोग करके प्रक्षेपित किया गया है। CBERS 4A उपग्रह चीन-ब्राजील पृथ्वी संसाधन उपग्रह (CBERS) कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया छठा उपग्रह था, जो वर्ष 1988 में प्रारंभ हुआ था। CBERS 4A ब्राज़ील सरकार के अमेज़न वर्षावन की निगरानी और देश के वातावरण में परिवर्तन का समर्थन करेगा। अन्य आठ उपग्रहों को एक ही रॉकेट द्वारा कक्षा में रखा गया था, जिसमें एक वाइड-रेंज, मल्टी-स्पेक्ट्रल, रिमोट-सेंसिंग सूक्ष्म उपग्रह इथियोपिया को दान किया गया था। वर्तमान में, ब्रिक्स ब्लॉक में केवल दक्षिण अफ्रीका के पास स्वयं के उपग्रह नहीं हैं।

Q8. हाल ही में, निम्नलिखित में से किस स्थान पर सबसे पुराना वन जीवाश्म मिला है?
A. न्यूयॉर्क
B. मास्को
C. काहिरा
D. अदीस अबाबा
Ans: न्यूयॉर्क
विवरण: वैज्ञानिकों ने काहिरा, न्यूयॉर्क में एक बलुआ पत्थर की खदान में विश्व के सबसे पुराने जीवाश्म वन के अवशेषों की खोज की है। यह माना गया है कि पेड़ों का यह व्यापक नेटवर्क, जो न्यूयॉर्क से पेंसिल्वेनिया और उससे आगे के सभी रास्ते तक फैला हुआ है, लगभग 386 मिलियन वर्ष पुराना है। यूके में कार्डिफ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं सहित टीम ने हडसन वैली के कैट्सकिल पर्वत की तलहटी में परित्यक्त खदान में वन के 3000 से अधिक वर्ग मीटर का मानचित्रण किया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि काहिरा का वन गिल्बोआ से भी पुराना है क्योंकि जीवाश्म कैट्सकिल पर्वत में पाई जाने वाली चट्टानों के क्रम में नीचे की ओर थे।

Q9. पुस्तक “हेल्थ एंड वेल बीइंग इन लेट लाइफ: पर्सपेक्टिव्स एंड नैरेटिव्स फ्रॉम इंडिया” किसके द्वारा लिखी गई है?
A. सिद्धार्थ मुखर्जी
B. प्रसून चटर्जी
C. अब्राहम वर्गीज
D. सुरेश डेविड
Ans: प्रसून चटर्जी
विवरण: भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने डॉ. प्रसून चटर्जी द्वारा लिखित “हेल्थ एंड वेल बीइंग इन लेट लाइफ: पर्सपेक्टिव्स एंड नैरेटिव्स फ्रॉम इंडिया” का विमोचन किया| डॉ. प्रसून चटर्जी एम्स (AIIMS) में जेरिएट्रिक मेडिसिन के विशेषज्ञ हैं, उन्होंने भारतीय परिवार प्रणाली और पारिवारिक मूल्यों को भारतीय सभ्यता के यूएसपी (USP) के रूप में वर्णित किया है।

Q10. प्रत्येक वर्ष, राष्ट्रीय गणित दिवस कब पर मनाया जाता है?
A. 25 दिसंबर
B. 22 दिसंबर
C. 21 दिसंबर
D. 16 दिसंबर
Ans: 22 दिसंबर
विवरण: भारत में, 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में घोषित किया गया है। 26 फरवरी, 2012 को श्रीनिवास रामानुजन के 125 वें जन्मोत्सव के अवसर पर मद्रास विश्वविद्यालय शताब्दी सभागार में आयोजित उद्घाटन समारोह के दौरान भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा इसकी घोषणा की गई थी। डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि वर्ष 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में सराहा जाएगा। भारतीय गणितीय प्रतिभा श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर, 1887 को हुआ था और 26 अप्रैल, 1920 को उनका निधन हो गया था। यह विज्ञान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की स्वीकृति में था, भारत सरकार ने रामानुजन के जन्मदिन को लगातार राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाने और 2012 को भी राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में मनाने के लिए चुना। भारतीय स्कूलों और कॉलेजों में आयोजित विभिन्न शिक्षाप्रद अवसरों के साथ राष्ट्रीय गणित दिवस की प्रशंसा की जाती है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:30 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.