Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Best ODI International Women's Cricketer and 63rd National Shooting Championship Competition. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. आईसीसी (ICC) द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर के रूप में किसे नामित किया गया है?
A. स्मृति मंधाना
B. मिताली राज
C. एलिसे पेरी
D. एलिसा हीली
Ans: एलिसे पेरी
विवरण: ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का पुरस्कार मिला। पेरी ने 112 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 3022 रन बनाए हैं। एलिसा हीली ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का पुरस्कार जीता। 29 वर्षीय विकेटकीपर ने 101 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय खेले हैं जिसमें उन्होंने 1809 रन बनाए हैं।

Q2. 63वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओं में महिलाओं की 10 मीटर राइफल स्पर्धा किसने जीती है?
A. जीना खिट्टा
B. मेहुली घोष
C. अपूर्वी चंदेला
D. मेघना सज्जनर
Ans: जीना खिट्टा
विवरण: हिमाचल प्रदेश की रहने वाली जीना खिट्टा ने महिलाओं की 10 मीटर राइफल स्पर्धा में 63वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप जीती। मेहुली घोष ने रजत पदक जीता, जबकि विश्व की नंबर 3 की खिलाड़ी अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक जीता। ये स्पर्धाएं भोपाल में आयोजित की गई हैं।

Q3. अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा खोजे गए नए तारे का नाम क्या है?
A. पर्थ
B. ईडन गार्डन
C. शारजाह
D. बारजील
Ans: शारजाह
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने खोजे गए नए तारों और ग्रहों के नामों की घोषणा की, जहां "शारजाह" नाम एक तारे के लिए चुना गया, और "बरजील" इसके एक ग्रह का नाम चुना गया। वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के लिए शारजाह के प्रयासों और योगदान के कारण इसे यह नाम दिया गया है। यह घोषणा संघ के शताब्दी वर्ष का जश्न मनाते हुए फ्रांस की राजधानी पेरिस में की गई थी।

Q4. हाल ही में, भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित पिनाका मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह किस प्रकार की मिसाइल है?
A. हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल
B. हवा से सतह में मार करने वाली मिसाइल
C. सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल
D. सतह से सतह में मार करने वाली मिसाइल
Ans: सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल
विवरण: भारत ने कल ओडिशा के चांदीपुर से दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया था। पिनाका गाइडेड रॉकेट सिस्टम के उन्नत संस्करण का परीक्षण DRDO की प्रूफ और एक्सपेरिमेंटल एस्टेब्लिशमेंट फायरिंग टेस्ट रेंज से किया गया, जबकि ऑल-वेदर ट्रैक-चेसिस क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल (QR- SAM) का इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स पर एक मोबाइल लॉन्चर से परीक्षण किया गया था। QR-SAM मिसाइल की ख़ासियत यह है कि इसका उद्देश्य मैदानी और अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में संचालित सेना संरचनाओं की रक्षा करना है, जिसमें दुश्मन की वे मिसाइलें भी शामिल हैं जो अचानक करीब सीमा पर दिखाई देती हैं। मिसाइलों का सफल परीक्षण भारत को अपनी सुरक्षा स्थिति को मजबूत करने के लिए बढ़ावा देगा।

Q5. हाल ही में, निम्नलिखित में से किस देश ने गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार की घोषणा की है?
A. जर्मनी
B. रूस
C. पुर्तगाल
D. अर्जेंटीना
Ans: पुर्तगाल
विवरण: पुर्तगाली प्रधानमंत्री, एंटोनियो कोस्टा ने घोषणा की है कि महात्मा गांधी के आदर्शों को चिरायु बनाने में सहायता करने के लिए, पुर्तगाल उनके विभिन्न विचारों और उद्धरणों से प्रेरित होकर प्रत्येक वर्ष एक गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार प्रारंभ करेगा। उन्होंने घोषणा की है कि इस पुरस्कार के पहले संस्करण को पशु कल्याण के लिए समर्पित किया जाएगा क्योंकि महात्मा गांधी ने कहा था कि किसी राष्ट्र की महानता का अंदाजा इस प्रकार से लगाया जा सकता है, जिस प्रकार से उसके पशुओं के साथ व्यवहार किया जाता है।

Q6. यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, कौन सा देश विज्ञान और इंजीनियरिंग लेखों का सबसे बड़ा प्रकाशक है?
A. यूएसए
B. चीन
C. भारत
D. इजराइल
Ans: चीन
विवरण: यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, विश्व भर में प्रकाशित वैज्ञानिक प्रपत्रों की संख्या में पिछले 10 वर्षों में वार्षिक रूप से लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वैज्ञानिक लेखों में सभी वैश्विक प्रकाशनों का 20.67 प्रतिशत रखते हुए, चीन शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद 16.57 प्रतिशत पर अमेरिका है।

Q7. हाल ही में, निम्नलिखित में से किस बैंकिंग दिग्गज ने 100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण को पार कर लिया है?
A. एचडीएफसी
B. एक्सिस बैंक
C. केनरा बैंक
D. बैंक ऑफ मैसूर
Ans: एचडीएफसी
विवरण: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने 19 दिसंबर, 2019 को इंट्राडे ट्रेडिंग में 100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण को पार कर लिया और इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाली देश की एकमात्र तीसरी कंपनी बन गई है। यह अब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जिसका बाजार मूल्य 140.74 बिलियन डॉलर है और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड, जिसका बाजार पूंजीकरण 114.60 बिलियन डॉलर है, के संघ में हैं। अब यह विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनियों में 110वें स्थान पर है।

Q8. निम्नलिखित में से किस राज्य ने महत्वाकांक्षी जलसाथी कार्यक्रम प्रारंभ किया है?
A. आंध्र प्रदेश
B. तमिलनाडु
C. उत्तर प्रदेश
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में सभी घरों में सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए महिला स्वयंसेवकों को शामिल करते हुए 'जलसाथी’ कार्यक्रम प्रारंभ किया है। 'जलसाथी’ कार्यक्रम के अंतर्गत, लगभग 5,000 महिलाएं, जिन्हें जलसाथी के नाम से जाना जाता है, सुरक्षित पेयजल आपूर्ति के लिए संलग्न रहेंगी। उन्हें जल गुणवत्ता परीक्षण किट और POS (बिक्री केंद्र) मशीनें प्रदान की गई हैं।

Q9. प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस कब मनाया जाता है?
A. 25 नवंबर
B. 31 अक्टूबर
C. 15 जनवरी
D. 20 दिसंबर
Ans: 20 दिसंबर
विवरण: महासभा ने 22 दिसंबर, 2005 को, एकजुटता को उन मूलभूत और सार्वभौमिक मूल्यों में से एक के रूप में पहचान दी, जो इक्कीसवीं सदी में लोगों के बीच संबंधों में कायम होने चाहिए, और इस संबंध में प्रत्येक वर्ष के 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया। 20 दिसंबर, 2002 को महासभा ने विश्व एकजुटता कोष की स्थापना की, जिसे फरवरी, 2003 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के ट्रस्ट फंड के रूप में स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य विकासशील देशों में, विशेष रूप से उनकी जनसंख्या के सबसे गरीब क्षेत्रों में, गरीबी उन्मूलन तथा मानव और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है।

Q10. हाल ही में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित किए गए अपहरण-रोधी अभ्यास का कोड नाम क्या है?
A. अद्भुत
B. अपहरण
C. बन्दूक
D. देश हमरा
Ans: अपहरण
विवरण: भारतीय नौसेना ने भारतीय तटरक्षक बल, कोचीन पोर्ट ट्रस्ट और अन्य सभी संबंधित हितधारकों के साथ मिलकर कोच्चि बंदरगाह पर बड़े पैमाने पर अपहरण-रोधी अभ्यास का आयोजन किया। यह पहली बार है जब केरल में सभी हितधारकों को शामिल करते हुए इतने बड़े पैमाने पर एक अभ्यास आयोजित किया गया है। अभ्यास का कोड नाम "अपहरण" है, जिसमें भारतीय नौसेना के 12 से अधिक जहाजों और हेलीकॉप्टरों, भारतीय तटरक्षक बल और कोचीन पोर्ट ट्रस्ट सहित कई एजेंसियों की भागीदारी देखी गई।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 11:08 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.