Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Sahitya Akademi Award 2019, Bharat Vandana Park and Jalsathi Program. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस दिन गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है?
A. 19 दिसंबर
B. 20 दिसंबर
C. 18 दिसंबर
D. 17 दिसंबर
Ans: 19 दिसंबर
विवरण: प्रत्येक वर्ष 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है. भारतीय सेना ने 19 दिसम्बर, 1961 को 'ऑपरेशन विजय अभियान' चलाकर गोवा, दमन और दीव को पुर्तग़ालियों के शासन से मुक्त कराया था. इसी वजह से इस दिन गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है. गोवा मुक्ति अभियान के दौरान 4668 पुर्तगालियों को बंदी बनाया गया था.

Q2. हाल ही में किस राज्य में मौजूद ‘सबरूम’ नामक स्थान पर इस राज्य का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) बनाए जाने की घोषणा की गई है?
A. असम
B. त्रिपुरा
C. नागालैंड
D. पश्चिम बंगाल
Ans: त्रिपुरा
विवरण: त्रिपुरा राज्य का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) सबरूम में स्थापित किया जाएगा. इस संबंध में जारी सरकारी सूचना में कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट पर 1550 करोड़ रुपये का खर्च आएगा जिससे इस क्षेत्र के लगभग 12,000 लोगों को कौशल आधारित रोज़गार मिलेगा. यह स्थान अगरतला से लगभग 130 किलोमीटर दूर है जो राज्य के आर्थिक हालात को सुधारने में मदद करेगा.

Q3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में अंग्रेजी का साहित्य अकादमी सम्मान -2019 दिए जाने की घोषणा की गई है?
A. शशि थरूर
B. चेतन भगत
C. अरविंद अडिगा
D. जयेश पटेल
Ans: शशि थरूर
विवरण: शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा के साहित्य अकादमी पुरस्कार-2019 के खिताब के लिए चुना गया है. उन्हें यह पुरस्कार उनके द्वारा ब्रिटिश काल पर लिखी गई ‘An Era of Darkness’ के लिए दिया जा रहा है. यह पुस्तक वर्ष 2016 में रिलीज हुई थी. गौरतलब है कि ब्रिटेन में यह पुस्तक Inglorious Empire: What the British Did to India के नाम से प्रकाशित की गई थी.

Q4. निम्नलिखित में से किसे हिंदी भाषा के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार-2019 दिए जाने की घोषणा की गई है?
A. लालचंद डोगरा
B. समरेश गुप्ता
C. कपिल मिश्र
D. नन्दकिशोर आचार्य
Ans: नन्दकिशोर आचार्य
विवरण: हिंदी के प्रख्यात कवि नन्दकिशोर आचार्य को उनके कविता संग्रह 'छीलते हुए अपने को' साहित्य अकादमी पुरस्कार-2019 दिए जाने की घोषणा की गई है. इनके अतिरिक्त उर्दू के लिए प्रो शाफे किदवई और पंजाबी भाषा के लिए किरपाल कज़ाक समेत 23 भारतीय भाषाओं के रचनाकारों को वर्ष 2019 का प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है.

Q5. गृह मंत्री अमित शाह ने किस शहर में भारत वंदना पार्क के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया?
A. पटना
B. नई दिल्ली
C. जयपुर
D. लखनऊ
Ans: नई दिल्ली
विवरण: यह देश का सबसे भव्य पार्क होगा. द्वारका सेक्टर-20 में 200 एकड़ में फैला यह पार्क दिल्ली का टूरिस्ट स्पॉट बनेगा. इस पर करीब 524 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगें. गृहमंत्री अमित शाह ने इस पार्क का शिलान्यास किया. पार्क के रिक्रिएशनल जोन में कई तरह की सांस्कृतिक गतिविधियां होगी.

Q6. किस सीबीआई के अधिकारी ने नैसकॉम-डीएससीआई का ‘इंडिया साइबर कॉप ऑफ द ईयर 2019’ पुरस्कार जीता है?
A. बी पी राजू
B. राहुल सचदेवा
C. प्रेम त्यागी
D. मोहित अग्रवाल
Ans: बी पी राजू
विवरण: यह पुरस्कार उन्होंने राजस्थान में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़े के मामले को हल करने को लेकर जीता है. सीबीआई प्रवक्ता ने यहां बताया कि इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने गुड़गांव में वार्षिक सूचना सुरक्षा सम्मेलन में राजू को यह पुरस्कार प्रदान किया. उन्होंने कहा कि राजू ने इस मामले की जांच की थी और ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया था.

Q7. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखित किस पुस्तक का हाल ही में ब्रेल संस्करण लॉन्च किया गया?
A. हाउ टू बी ए चैंपियन
B. लेट्स रीड
C. एग्जाम वॉरियर्स
D. स्टूडेंट्स ऑफ़ माय नेशन
Ans: एग्जाम वॉरियर्स
विवरण: सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक “एग्जाम वॉरियर्स” के ब्रेल संस्करण का विमोचन किया गया. नेत्रहीन पाठकों के लाभ के लिए पुस्तक में सभी तस्वीरों को विस्तृत रूप से पेश किया गया है. ब्रेल संस्करण से देश के लाखों नेत्रहीन छात्रों को प्रेरणा और मानसिक शक्ति प्राप्त होगी. यह संस्करण ‘राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ’ द्वारा तैयार किया गया है.

Q8. एशियाई विकास बैंक ने किस देश को ऊर्जा दक्षता निवेश में विस्तार के लिए 250 मिलियन डॉलर का ऋण जारी किया है?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: इससे भारत में कृषि, आवासीय संस्थागत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा. इसके अलावा एडीबी के प्रशासन में स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष (सीटीएफ) से 46 मिलियन अमरीकी डॉलर का वित्तपोषण उपलब्ध् कराया जाएगा. इस परियोजना की विशेषता ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों के उपयोग के लाभों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना भी है. इस जागरूकता अभियान में स्थानीय संगठनों को ज्ञान साझा करने और प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा. बिजली वितरण, नियामक एजेंसियों और अन्य सरकारी निकायों के लिए भी क्षमता निर्माण किया जाएगा.

Q9. हाल ही में किस भारतीय स्पिनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं?
A. कुलदीप यादव
B. मुरली कार्तिक
C. रविचंद्रन अश्विन
D. रवींद्र जडेजा
Ans: कुलदीप यादव
विवरण: कुलदीप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरी बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय हैं. उन्होंने पहले वेस्टइंडीज के शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को आउट किया. कुलदीप यादव ने इससे पहले साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक ली थी. उनसे पहले वनडे में चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली है.

Q10. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने सुरक्षित पेय की आपूर्ति के लिए 'जलसाथी' कार्यक्रम शुरू किया?
A. बिहार
B. पंजाब
C. उत्तर प्रदेश
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सभी घरों में सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 18 दिसंबर 2019 को जलसाथी कार्यक्रम शुरू किया. लॉन्च के दौरान, ओडिशा के सीएम ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वच्छ पेयजल के महत्व को दोहराया. 'जलसाथी' कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 00:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.