Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Gender Gap Index, Did you mean: संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘सूर्य किरण’ 37/5000 Joint military maneuvers 'Suryakiran' and Peter Snell. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी जेंडर गैप इंडेक्स में भारत का क्या स्थान है?
A. 112
B. 115
C. 118
D. 122
Ans: 112
विवरण: विश्व आर्थिक मंच ने हाल ही में जेंडर गैप इंडेक्स जारी किया जिसमें भारत की रैंकिंग 112 है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बेहद कम है जिसे बढ़ाये जाने की आवश्यकता है. भारत पिछले साल की रिपोर्ट की तुलना में इस साल चार पायदान नीचे खिसक गया है पिछले साल भारत का रैंक 108 था. इसमें कहा गया है कि भारत की कम्पनियों के बोर्ड में महिलाओं की भागीदारी 13.8 प्रतिशत है.

Q2. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत का अगला थलसेना प्रमुख चुना गया है?
A. मनोज मुकुंद नरवाने
B. गोविन्द सहाय
C. विवेक पाल मंडल
D. अश्विनी कुमार बत्रा
Ans: मनोज मुकुंद नरवाने
विवरण: भारतीय थलसेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने थलसेना के अगले प्रमुख होंगे. वर्तमान थलसेना प्रमुख बिपिन रावत 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं. नरवाने अपने 37 साल के कार्यकाल में थलसेना में विभिन्न भूमिकाओं में कार्य कर चुके हैं. श्रीलंका में शांति सेना के अतिरिक्त जम्मू एवं कश्मीर में उन्होंने राष्ट्रीय राइफल्स का नेतृत्व किया. थलसेना के 13 लाख जवानों के उपप्रमुख के तौर पर उन्होंने 1 सितंबर को पदभार ग्रहण किया था.

Q3. भारत और किस देश के बीच हाल ही में संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘सूर्यकिरण’ आयोजित किया गया?
A. म्यांमार
B. नेपाल
C. श्रीलंका
D. चीन
Ans: नेपाल
विवरण: भारत और नेपाल के बीच ‘सूर्य किरण’ सैन्य अभ्यास का समापन 16 दिसम्बर, 2019 को हुआ. यह एक वार्षिक सैन्य युद्धाभ्यास है. इसका आयोजन बारी-बारी से भारत और नेपाल में किया जाता है. सूर्य किरण XIV इस वर्ष के ‘सूर्य किरण’ अभ्यास में भारत और नेपाल की सेनाओं से लगभग 300 सैनिकों ने हिस्सा लिया. इस सैन्यभ अभ्यावस के दौरान दोनों देशों की सेनाओं ने जवाबी कार्रवाइयों और आतंकवाद-रोधी अभियानों से जुड़े अपने पूर्व अनुभवों को साझा किया.

Q4. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में वायुसेना के पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में पदभार संभाला है?
A. जे सी मीणा
B. अनिल गाबा
C. आर जे डकवर्थ
D. प्रफुल्ल महतो
Ans: आर जे डकवर्थ
विवरण: एयर मार्शल आर जे डकवर्थ ने हाल ही में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर, मुख्यालय पश्चिमी वायु कमान के रूप में पदभार संभाला. वे नेशनल डिफेन्स अकेडमी के पूर्व छात्र हैं. इन्हें 28 मई, 1983 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था. अपने करियर के दौरान इन्होंने कई महत्वपूर्ण फील्ड और स्टाफ पदों पर काम किया है.

Q5. सार्वजनिक स्थानों को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाने के लिए आरंभ किये गये किस अभियान की डेडलाइन को बढ़ाकर मार्च 2020 कर दिया गया है?
A. अदम्य भारत
B. सरल भारत
C. सक्षम भारत
D. सुगम्य भारत
Ans: सुगम्य भारत
विवरण: सुगम्य भारत अभियान 3 दिसम्बर, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था. इस अभियान का उद्देश्य भारत के सभी सार्वजनिक स्थानों को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाना है. सुगम्य भारत के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों के इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव करके उसे दिव्यांगजनों के आने-जाने के लिए सुगम बनाया जाएगा. यह भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक अभियान है.

Q6. केंद्र सरकार ने फास्टैग को अनिवार्य रूप से लागू करने की अंतिम तिथि को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
A. 1 जनवरी
B. 5 जनवरी
C. 10 जनवरी
D. 15 जनवरी
Ans: 15 जनवरी
विवरण: फास्टैग का उद्देश्य देश भर के टोल पर वाहनों की आवाजाही को बिना किसी लाइन के सुगम मार्ग प्रदान करना है. इससे पहले फास्टैग के लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर तय की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 15 जनवरी 2020 कर दिया गया है. फास्टैग के नियमों के अनुसार, बिना फास्टैग के वाहनों को सामान्य से दोगुना टोल देना होगा. अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद टोल पर नगद भुगतान नहीं किया जा सकेगा.

Q7. हाल ही में किस देश की सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वहां प्रत्येक वर्ष हर घर में 260 किलो खाना बर्बाद होता है?
A. भारत
B. बांग्लादेश
C. भूटान
D. सऊदी अरब
Ans: सऊदी अरब
विवरण: सऊदी अरब के पर्यावरण, जल एवं कृष मंत्रालय के मुताबिक, सऊदी अरब में प्रत्येक घर सालाना 260 किलोग्राम खाना बर्बाद करता है जबकि इसकी तुलना में वैश्विक औसत 115 किलोग्राम का है. यह दर विश्व में सबसे ज्यादा है. भारत में 2017 की सीएसआर रिपोर्ट के अनुसार हर साल जितना ब्रिटेन खाता है, उतना हम बर्बाद कर देते हैं. भारत में लाखों लोग भूखे पेट सोने को मजबूर हैं, दूसरी ओर हजारों टन खाना बर्बाद होता है.

Q8. हाल ही में किस देश के एक विश्वविद्यालय ने 100 भाषाएं बोलने और समझने वाला एक रोबोट तैयार किया है?
A. ईरान
B. ईराक
C. जॉर्डन
D. कुवैत
Ans: ईरान
विवरण: ईरान के तेहरान विश्वविद्यालय ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो 100 विभिन्न भाषाओं को समझ, बोल और अनुवाद कर सकता है. इतना ही नहीं, यह चेहरों को पहचान सकता है और फुटबॉल को किक भी मार सकता है. विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग ने चार साल में इस रोबोट को बनाकर तैयार किया है. इसका नाम ‘सुरेना’ रखा गया है. 70 किलोग्राम वजनी ‘सुरेना’ 0.7 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने में सक्षम है और उबड़-खाबड़ जमीन पर भी यह आगे-पीछे और दाये-बायें मुड़ सकता है.

Q9. हाल ही में पहली बार किस अर्धसैनिक बल ने अपने कर्मियों के लिए मैट्रोमोनियल पोर्टल शुरू किया है?
A. BSF
B. ITBP
C. CISF
D. SSB
Ans: ITBP
विवरण: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपने अविवाहित, विधवा/विधुर और तलाकशुदा कर्मियों के लिए जीवनसाथी खोजने में मदद पहुंचाने के लिए एक मैट्रोमोनियल पोर्टल शुरू किया है. किसी भी अर्द्धसैनिक बल में पहली बार ऐसा कदम उठाया गया है. आईटीबीपी पर मुख्य रूप से चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा और इंडो-तिब्बत सीमा की रक्षा करने की जिम्मेदारी है. इसमें 56 बटालियन सेवारत हैं.

Q10. पीटर स्नेल किस खेल से संबंधित थे जिनका हाल ही में निधन हुआ है?
A. बास्केटबॉल
B. फुटबॉल
C. लंबी दूरी के धावक
D. क्रिकेटर
Ans: लंबी दूरी के धावक
विवरण: तीन बार के ओलंपिक चैंपियन और विश्व मील रिकॉर्ड धारक पीटर स्नेल का डलास में निधन हो गया. उनकी आयु 80 वर्ष थी. मध्यम दूरी के महानतम धावकों में से एक माने जाने वाले स्नेल ने 1960 रोम ओलंपिक में 21 बरस की उम्र में 800 मीटर दौड़ का खिताब जीता. वह टोक्यो 1964 खेलों में 800 मीटर और 1500 मीटर का दोहरा खिताब जीतने में सफल रहे.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:05 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.