Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Miss World 2019, Victory Day and Energy Conservation Day. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. वर्ष 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना की जीत के उपलक्ष्य में किस दिन विजय दिवस मनाया जाता है?
A. 16 दिसंबर
B. 17 दिसंबर
C. 18 दिसंबर
D. 19 दिसंबर
Ans: 16 दिसंबर
विवरण: भारत के इतिहास में 16 दिसंबर को भारतीय सेना के शौर्य को याद रखने के तौर पर मनाया जाता है. वर्ष 1971 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराया था जिसके चलते हर साल इस दिन को विजय दिवस के तौर पर जाना जाता है. 16 दिसंबर 1971 को ढाका में 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के सामने आत्मसमर्पण किया था.

Q2. भारत की सिफारिश पर निम्नलिखित में से किस दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाने की घोषणा की गई है?
A. 15 दिसंबर
B. 02 मई
C. 16 जून
D. 21 मई
Ans: 21 मई
विवरण: भारत की सिफारिश पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया है. भारत ने 4 साल पहले मिलान में हुई अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अंतर सरकारी समूह की बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया था. फिलहाल 15 दिसंबर को चाय उत्पादन करने वाले देशों में अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है. मई का महीना इसलिए चुना गया, क्योंकि चाय उत्पादन के लिए यह महीना सबसे बेहतर माना जाता है.

Q3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में मिस वर्ल्ड 2019 चुना गया है?
A. सुमन राव
B. टोनी एन सिंह
C. वनेसा पोंस
D. ओपेली मेजिनो
Ans: टोनी एन सिंह
विवरण: भारतीय मूल की जमैका की निवासी टोनी एन सिंह को मिस वर्ल्ड 2019 चुना गया. कार्यक्रम का आयोजन लंदन में किया गया था. 2018 की मिस वर्ल्ड वनेसा पोंस ने उन्हें ताज पहनाया. मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में तीसरे नंबर पर भारत की भारत की सुमन राव रहीं. वे मिस वर्ल्ड एशिया 2019 भी रह चुकी हैं. इससे पहले जून में उन्हें मिस इंडिया 2019 चुना गया था.

Q4. हाल ही में ब्रिटिश आम चुनाव जीतने वाले बोरिस जॉनसन किस पार्टी से संबंधित हैं?
A. लेबर पार्टी
B. ब्रिटेन डेमोक्रेटिक पार्टी
C. कंजर्वेटिव पार्टी
D. लिबरल पार्टी ऑफ़ ब्रिटेन
Ans: कंजर्वेटिव पार्टी
विवरण: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमन्स की कुल 650 सीटों में से 364 सीटें जीती हैं. जेरेमी कॉर्बिन की लेबर पार्टी ने 203 सीटें जीती हैं. इस जीत से जनवरी 2020 में ब्रिटेन को यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए एक मजबूत आधार प्राप्त हो गया है.

Q5. हाल ही में पारित केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय बिल, 2019 द्वारा कितने संस्कृत संस्थानों को केंद्रीय विश्विद्यालय का दर्जा दिया गया है?
A. दो
B. तीन
C. चार
D. पांच
Ans: चार
विवरण: केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय बिल, 2019 द्वारा राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान (भोपाल), श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ (नई दिल्ली) तथा राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ (तिरुपति, आंध्र प्रदेश) को केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाया जाएगा. यह विश्वविद्यालय छात्रों को संस्कृत शिक्षा प्रदान करते हैं. विश्व भर में 100 देशों के 250 से अधिक विश्वविद्यालयों में संस्कृत भाषा पढ़ाई जाती है. जर्मनी के 14 विश्वविद्यालयों में संस्कृत पढ़ाई जाती है.

Q6. अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज़ इंवेस्टर्स सर्विस ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान साल 2019 के लिए घटाकर कितने फीसदी कर दिया है?
A. 5.2 फीसदी
B. 5.6 फीसदी
C. 5.1 फीसदी
D. 4.6 फीसदी
Ans: 5.6 फीसदी
विवरण: मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस मूडीज कारपोरेशन के अधीन एक अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है. मूडीज के अनुसार, साल 2020 में जीडीपी विकास दर में वृद्धि होने के आसार जताए गये हैं. अगले साल जीडीपी विकास दर 6.6 फीसदी रहने का अनुमान है. वर्ष 2021 में जीडीपी विकास दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है.

Q7. हाल ही में जल शक्ति मंत्रालय ने केरल और किस राज्य के बीच मुल्लापेरियार बांध से संबंधित मुद्दे के समाधान हेतु तीन सदस्यीय पर्यवेक्षी समिति का गठन किया है?
A. तमिलनाडु
B. कर्नाटक
C. पंजाब
D. महाराष्ट्र
Ans: तमिलनाडु
विवरण: इस मुद्दे को लेकर दोनों राज्यों के बीच तनाव 1960 के बाद से बना हुआ है. मुल्लापेरियार बांध केरल के इडुक्की ज़िले में मुल्लायार और पेरियार नदियों के संगम पर स्थित है. इस बांध का उद्देश्य पश्चिम की ओर बहने वाली पेरियार नदी के पानी को तमिलनाडु में वृष्टि छाया क्षेत्रों में पूर्व की ओर मोड़ना है. पेरियार नदी 244 किलोमीटर की लंबाई के साथ केरल राज्य की सबसे लंबी नदी है.

Q8. मार्च 2020 में 36वें अंतरराष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस (International Geological Congress) की मेज़बानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. अमेरिका
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: नई दिल्लीह में आयोजित होने वाली इस कॉन्ग्रेस की थीम- “भू-विज्ञान: समावेशी विकास के लिये मूलभूत विज्ञान” (Geosciences: The Basic Science for a Sustainable Future) है. अंतरराष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस (IGC) पृथ्वी विज्ञान की उन्नति का प्रतिष्ठित वैश्विक मंच है. IGC के प्रथम सत्र का आयोजन साल 1878 में फ्राँस में किया गया था. भारत एकमात्र एशियाई देश है जो दूसरी बार इस सम्मेयलन का आयोजन कर रहा है. भारत ने पहली बार साल 1964 में 22वें IGC (एशिया में पहला) का आयोजन किया था.

Q9. हाल ही में नीदरलैंड के अध्ययनकर्त्ताओं द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार भारत, चीन और किस देश से होकर बहने वाली सिंधु तथा उसकी सहायक नदियाँ दुनिया के सबसे कमज़ोर ‘वाटर टावर्स’ में से एक हैं?
A. पाकिस्तान
B. नेपाल
C. बांग्लादेश
D. भूटान
Ans: पाकिस्तान
विवरण: सिंधु नदी के अलावा इस सूची में मध्य एशिया की तारिम नदी, आमू दरिया नदी और सीर दरिया नदी तथा दक्षिण एशिया की गंगा-ब्रह्मपुत्र नदी भी शामिल हैं. अध्ययन के अनुसार, सिंधु और उसकी सहायक नदियों की संवेदनशीलता का प्रभाव भारत के अतिरिक्त अफगानिस्तान, नेपाल और पाकिस्तान जैसे देशों पर भी देखने को मिलेगा. वाटर टावर्स एक प्रकार से प्राकृतिक भंडारण टैंक होते हैं. यह टैंक हिमनदों तथा पर्वतों पर उपलब्ध बर्फ के पिघलने से भरते हैं और आस-पास रहने वाले कई लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध करते हैं.

Q10. राष्ट्रीय उर्जा संरक्षण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 दिसंबर
B. 11 दिसंबर
C. 14 दिसंबर
D. 16 दिसंबर
Ans: 14 दिसंबर
विवरण: इसका उद्देश्य ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है. भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 को ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा लागू किया गया था. ऊर्जा संरक्षण, ऊर्जा के अनावश्यक उपयोग से बचने और ऊर्जा की कम से कम मात्रा का उपयोग करने को कहा जाता है. इसका उद्देश्य भविष्य के उपयोग के लिए ऊर्जा की बचत करना है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 07:05 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.