Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics International Geological Congress and Mines secretary. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से कौन भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 संवाद के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेगा?
A. नई दिल्ली
B. वाशिंगटन डी.सी.
C. टेक्सास
D. लखनऊ
Ans: वाशिंगटन डी.सी.
विवरण: भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 संवाद का दूसरा संस्करण 18 दिसंबर को वाशिंगटन में आयोजित किया जाएगा। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे और यह विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा। अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ और रक्षा सचिव मार्क एसपर द्वारा किया जाएगा। भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए सकारात्मक, दूरंदेशी दृष्टि प्रदान करने और कूटनीतिक और सुरक्षा प्रयासों में तालमेल को बढ़ावा देने के लिए सितंबर 2018 में भारत-अमेरिका 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद की शुरुआत की गई थी।

Q2. अद्दू, एक शहर निम्नलिखित में से किस देश में मौजूद है?
A. मलेशिया
B. मालदीव
C. इंडोनेशिया
D. जापान
Ans: मालदीव
विवरण: हाल ही में, भारतीय कंपनियों के संयुक्त उपक्रम ने सिटी ऑफ़ अद्दू के विकास के लिए मालदीव सरकार के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जो द्वीप राष्ट्र में दूसरा सबसे बड़ा है। एक्सिम बैंक ऑफ इंडिया 800 मिलियन यूएसडी के साथ क्रेडिट की लाइन के रूप में इस परियोजना का वित्तपोषण करेगा और क्रेडिट की यह लाइन दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेगी।

Q3. भारत नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (IGC) के _______ संस्करण की मेजबानी कर रहा है?
A. 75 वें
B. 50 वें
C. 36 वें
D. 55 वें
Ans: 36 वें
विवरण: भारत अगले साल मार्च के पहले सप्ताह के दौरान राजधानी में 36 वें अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (IGC) की मेजबानी के लिए कमर कस रहा है। आगामी सम्मेलन का विषय “जियोसाइंस: द बेसिक साइंस फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ’है। लोकप्रिय रूप से जियोसाइंस के ओलंपिक के रूप में वर्णित है, आईजीसी एक प्रतिष्ठित वैश्विक भू-वैज्ञानिक घटनाएं हैं जो हर चार साल में एक बार आयोजित की जाती हैं और इसमें दुनिया भर से लगभग 5000-6000 भू-विज्ञानियों ने भाग लिया।

Q4. वर्ष 2019 के समय के व्यवसायी के रूप में किसे नामित किया गया है?
A. टिम कुक
B. जेफ बेजोस
C. बॉब इगर
D. सुंदर पिचाई
Ans: बॉब इगर
विवरण: पिछले 12 महीनों में, इगर ने फॉक्स के $ 71 बिलियन अधिग्रहण को बंद कर दिया है, दो स्टार वार्स थीम पार्क भूमि खोली, स्ट्रीमिंग सेवा डिज़नी + को लॉन्च किया, हुलु पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त किया और सिनेमाई इतिहास में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म जारी की। इस वर्ष डिज़नी के शेयर 30% से अधिक हैं।टाइम 2019 पर्सन ऑफ द ईयर, ग्रेटा थुनबर्ग, स्वीडिश किशोर है जो जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षणवाद के लिए वैश्विक जनचेतना आंदोलन बन गया है।

Q5. निम्नलिखित में से किसे खान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
A. किरण अर्जुन
B. विकास स्वरूप
C. रवि मित्तल
D. सुशील कुमार
Ans: सुशील कुमार
विवरण: सुशील कुमार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा खान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।अन्य महत्वपूर्ण नियुक्तियां हैं:
श्री प्रवीण कुमार कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव होंगे।
श्री राजेश भूषण ग्रामीण विकास विभाग के सचिव होंगे।
श्री सुनील कुमार पंचायती राज मंत्रालय के नए सचिव होंगे।
श्री विकास स्वरूप: विदेश मंत्रालय में पश्चिम के सचिव।

Q6. फोर्ब्स द्वारा दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में किसे नामित किया गया है?
A. निर्मला सीतारमण
B. रोशिनी नादर मल्होत्रा
C. किरण मजूमदार शॉ
D. एंजेला मर्केल
Ans: एंजेला मर्केल
विवरण: जर्मनी की चांसलर, एंजेला मर्केल को लगातार नौवीं बार विश्व की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में नामित किया गया है, इसके बाद फ्रांस से यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्दे और प्रतिनिधि सभा के अमेरिकी अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी शामिल हैं। यह सूची फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी की गई है। भारत से, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 34 वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में नामित किया गया है, उनके बाद रोशिनी नादर मल्होत्रा ​​(54) और किरण मजूमदार शॉ (65) हैं।

Q7. नए सूचना और प्रसारण सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. अमित खरे
B. रवि मित्तल
C. विकास स्वरूप
D. सुश्री विजय ठाकुर सिंह
Ans: रवि मित्तल
विवरण: रवि मित्तल नए सूचना और प्रसारण सचिव होंगे। श्री मित्तल, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर के 1986 बैच के हैं, श्री अमित खरे की जगह लेंगे, जिन्हें उच्च शिक्षा विभाग के नए सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री मित्तल वर्तमान में वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं। विकास स्वरूप: पश्चिम में सचिव सुश्री विजय ठाकुर सिंह: पूर्व में सचिव

Q8. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, अप्रैल-नवंबर 2019-20 में कुल निर्यात का मूल्य क्या है?
A. 450.63 बिलियन अमरीकी डालर
B. 385.05 बिलियन अमरीकी डालर
C. 353.96 बिलियन अमरीकी डालर
D. 400.56 बिलियन अमरीकी डालर
Ans: 353.96 बिलियन अमरीकी डालर
विवरण: अप्रैल-नवंबर 2019-20 में भारत के समग्र निर्यात (मर्चेंडाइज एंड सर्विसेज संयुक्त) का अनुमान 353.96 बिलियन अमरीकी डॉलर है, जो पिछले साल की समान अवधि की 1.60 प्रतिशत की सकारात्मक वृद्धि को प्रदर्शित करता है। अप्रैल-नवंबर 2019-20 में कुल मिलाकर आयात 408.02 बिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो पिछले साल की इसी अवधि में (-) 5.30 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि को प्रदर्शित करता है।

Q9. स्थायी कृषि और जलवायु लचीला खेती प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने __________ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
A. आईसीएमआर
B. नाबार्ड
C. आईआईएससी-बेंगलुरु
D. नैसकॉम
Ans: नाबार्ड
विवरण: स्थायी कृषि और जलवायु लचीला खेती प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बोर्ड (नाबार्ड) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि विभिन्न अनुसंधान और स्केलिंग को सुविधाजनक बनाया जा सके। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विकसित विभिन्न तकनीकों और नवीन किसान मॉडल का अप-स्केलिंग जिसमें सफल जलवायु लचीला अभ्यास, मॉडल और वाटरशेड प्लेटफॉर्म पर दत्तक अनुसंधान के माध्यम से एक सहभागी मॉडल में एकीकृत और उच्च तकनीक वाली कृषि पद्धतियां शामिल हैं। नाबार्ड के बारे में: नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) प्रमुख संगठन है जो ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और अन्य गतिविधियों के लिए ऋण के क्षेत्र में नीति, योजना और संचालन से संबंधित है। आईसीएआर के बारे में: भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) देश का एक प्रमुख संगठन है जिसमें कृषि, अनुसंधान, विस्तार और शिक्षा के क्षेत्र में देश के राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान और विस्तार प्रणाली का प्रमुख नेटवर्क है।

Q10. प्रति वर्ष, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस _________ को मनाया जाता है?
A. 13 दिसंबर
B. 14 दिसंबर
C. 14 नवंबर
D. 15 अक्टूबर
Ans: 14 दिसंबर
विवरण: प्रति वर्ष 14 दिसंबर को, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों में ऊर्जा के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़े और जनसंख्या में वैश्विक वृद्धि पर भी विचार किया जा सके। साथ ही इस दिन, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार उद्योगों और अन्य प्रतिष्ठानों को दिए जाते हैं। ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार, ऊर्जा के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूली बच्चों के लिए ऊर्जा संरक्षण पर एक वार्षिक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करता है। 14 नवंबर बाल दिवस 13 दिसंबर विश्व वायलिन दिवस 15 अक्टूबर विश्व विद्यार्थी दिवस







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 21:07 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.