Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Time magazine, Kalia Scheme, Indra Abhyas and Iron Union-12. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में ओडिशा सरकार ने ‘कालिया योजना’ के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि को 10,000 रुपए से घटाकर कितने रुपए कर दिया है?
A. 6,000 रुपये
B. 4,000 रुपये
C. 8,000 रुपये
D. 5,000 रुपये
Ans: 4,000 रुपये
विवरण: ओडिशा सरकार द्वारा कालिया योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि को इसलिये घटाया गया है क्योंकि सरकार ने कालिया योजना का फरवरी 2019 में केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में विलय कर दिया है. अधिसूचना के अनुसार, शहरी स्थानीय निकायों में रहने वाले किसानों को दोनों योजनाओं के तहत शामिल नहीं किया जाएगा.

Q2. टाइम मैगजीन ने साल 2019 के लिए 'पर्सन ऑफ द ईयर' निम्न में से किसे चुना है?
A. ग्रेटा थनबर्ग
B. राहुल गांधी
C. प्रियंका गांधी
D. राजनाथ सिंह
Ans: ग्रेटा थनबर्ग
विवरण: ग्रेटा ने सबसे कम उम्र में यह सम्मान हासिल किया है. वे अपने प्रभावशाली और आक्रमक भाषणों को लेकर चर्चा में रही हैं. उन्होंने इस साल संयुक्त राष्ट्र की क्लाइमेट एक्शन समिट में भी भाषण दिया था. दुनियाभर में इस भाषण की काफी तारीफ हुई थी. बता दें कि ग्रेटा एस्पर्गर सिंड्रोम से पीड़ित हैं.

Q3. भारत और किस देश के बीच ‘इंद्र अभ्यास’ का आयोजन हाल ही में किया जा रह है?
A. नेपाल
B. चीन
C. जापान
D. रूस
Ans: रूस
विवरण: यह देश का पहला ऐसा युद्ध अभ्यास है, जिसमें भारत व रूस के जल, थल व वायु सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरओपेराबिलिटी को बढ़ावा देना तथा समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन के सम्बन्ध में आपसी समझ को विकसित करना है. इंद्रा नौसेना अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी, तत्पश्चात इस युद्ध अभ्यास के आकार व क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है.

Q4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘JAGA Mission’ के लिये वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड जीता है?
A. बिहार सरकार
B. पंजाब सरकार
C. ओडिशा सरकार
D. कर्नाटक सरकार
Ans: ओडिशा सरकार
विवरण: यह पुरस्कार वर्ल्ड हैबिटेट (यूके में स्थित) द्वारा यूएन-हैबिटेट (UN-Habitat) के साथ मिलकर प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार विश्व भर से अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी आवासीय विचारों, परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की पहचान स्वरूप प्रदान किया जाता है. ओडिशा सरकार ने 7 मई 2018 को ‘JAGA Mission’ की शुरुआत की थी.

Q5. ‘Duchifat-3’ किस देश के स्कूली छात्रों द्वारा बनाया गया नैनो उपग्रह है जिसे हाल ही में श्रीहरिकोटा द्वारा प्रक्षेपित किया गया?
A. इज़राइल
B. अमेरिका
C. रूस
D. फ्रांस
Ans: इज़राइल
विवरण: ‘Duchifat-3’ नामक एक नैनो उपग्रह है जो इज़राइल के स्कूली छात्रों द्वारा स्वयं उपयोग के लिए विकसित किया गया है. यह एक रिमोट सेंसिग उपग्रह है. यह अर्थ ऑब्जरवेशन द्वारा स्कूली छात्रों को प्रयोग करने में सहायता प्रदान करेगा. इसका वजन मात्र 2.3 किलोग्राम है. इससे पहले भी इज़राइल के स्कूली छात्र इस प्रकार के दो उपग्रह बना चुके हैं.

Q6. संयुक्त अरब अमीरात और किस देश के मध्य हाल ही में Iron Union-12 नामक युद्धाभ्यास आयोजित किया गया?
A. भारत
B. चीन
C. उत्तर कोरिया
D. अमेरिका
Ans: अमेरिका
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के बीच हाल ही में आयरन यूनियन-12 नामक युद्धाभ्यास आरंभ हुआ. इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए निपुणता विकसित करना है. संयुक्त अरब अमीरात की सेना और अमेरिकी सेना ने अपने-अपने देशों के आधुनिकतम हथियारों और प्रणालियों का इस्तेमाल करते हुए युद्धाभ्यास किया.

Q7. इसरो द्वारा 11 दिसंबर 2019 को निम्नलिखित में से कौन सा सैटेलाईट प्रक्षेपित किया गया?
A. Cartosat-3
B. RISAT-2BR1
C. RISAT-3A
D. Quartz-4c
Ans: RISAT-2BR1
विवरण: आरआइएसएटी-2बीआर 1 (RISAT-2BR1) और नौ विदेशी उपग्रहों को लॉन्चौ कर दिया. यह एक रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह है. इस उपग्रह का भार 628 किलोग्राम है. इसके साथ नौ विदेशी उपग्रहों ने उड़ान भरी जिसमें अमेरिका के छह, इजराइल का एक, इटली का एक और जापान का एक सेटेलाइट शामिल है. यह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खास है. इसे भारत की दूसरी खुफिया आंख कहा जा रहा है.

Q8. निम्नलिखित में से कौन हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर नया देश बन गया है?
A. कोपेनब्रॉड
B. जुलियांसन
C. बोगनविले
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: बोगनविले
विवरण: बोगनविले हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर अलग देश बन गया है. लगभग 1,81,067 लोगों ने वोट करके इसके पापुआ न्यू गिनी से अलग होने के समर्थन में मत डाला. यह मत यहाँ की जनसँख्या का 98प्रतिशत है. इस स्थान पर विश्व के सबसे बड़े कॉपर भंडार मौजूद हैं.

Q9. पाकिस्तान में 2019 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप-10 सूची में कितने भारतीय शामिल हैं?
A. 3
B. 5
C. 7
D. 9
Ans: 3
विवरण: पाकिस्तान में 2019 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों में अभिनेत्री सारा अली खान, पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और गायक अदनान सामी शामिल हैं. गौरतलब है, अदनान पाकिस्तानी मूल के हैं जिन्हें दिसंबर 2015 में भारतीय नागरिकता मिली थी.

Q10. हाल ही में, किस राज्य सरकार ने 21 दिनों में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराधों को हल करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लिया?
A. महाराष्ट्र
B. तमिलनाडु
C. केरल
D. आंध्र प्रदेश
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने एक बिल को मंजूरी दे दी जिसमें कहा गया था कि महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा के मामलों का निपटारा 21 दिनों के भीतर और बलात्कार और सामूहिक बलात्कार के जघन्य अपराध के लिए और दोषियों के लिए सजा-ए-मौत को अनिवार्य बनाता है। यह कानून, आंध्र प्रदेश अपराध कानून में एक संशोधन होगा जिसे 'आंध्र प्रदेश दिशा कानून' नाम दिया गया है, जिसे हैदराबाद के पशु चिकित्सक, जिसे कथित रूप से बलात्कार और हत्या कर दी गई थी श्रद्धांजलि के रूप में है।