Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Golden Tweet of 2019, CCPI 2019 ranking and International Mountains Day. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किसके द्वारा किया गया ट्वीट भारत का ‘गोल्डन ट्वीट ऑफ़ 2019’ कहा गया है?
A. अमिताभ बच्चन
B. नरेंद्र मोदी
C. सलमान खान
D. इसरो
Ans: नरेंद्र मोदी
विवरण: ट्विटर द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट साल 2019 का सबसे ज्यादा रीट्वीट और लाइक किया जाने वाला ट्वीट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मई 2019 को एक ट्वीट पोस्ट किया था. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया ट्वीट ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत’ इस साल देश का गोल्डन ट्वीट है जो सबसे ज़्यादा रीट्वीट हुआ है.

Q2. हाल ही में जारी CCPI 2019 रैंकिंग में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
A. नौंवा
B. दसवां
C. ग्यारहवां
D. बारहवां
Ans: नौंवां
विवरण: भारत को जलवायु परिवर्तन परफॉरमेंस इंडेक्स-2019 में नौवां स्थान हासिल हुआ है. यह पहली बार है जब भारत टॉप-10 देशों की सूची में शामिल हुआ है. इस सूची में अमेरिका ने सबसे ख़राब प्रदर्शन करते हुए अंतिम स्थान हासिल किया है. कोई भी देश सभी मानकों पर 100 प्रतिशत खरा नहीं उतर सका इसलिए सूची में पहले तीन स्थान खाली हैं.

Q3. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
A. 5.9 प्रतिशत
B. 5.1 प्रतिशत
C. 5.8 प्रतिशत
D. 5.3 प्रतिशत
Ans: 5.1 प्रतिशत
विवरण: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सितंबर में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 के लिये 6.5 प्रतिशत और उसके बाद 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था. एडीबी ने कहा कि खराब फसल से ग्रामीण क्षेत्र की बदहाल स्थिति तथा रोजगार की धीमी वृद्धि दर ने उपभोग को प्रभावित किया है. इसके कारण वृद्धि दर के अनुमान को घटाया गया है.

Q4. किस बॉलीवुड एक्टर को नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
A. सुनील शेट्टी
B. सलमान खान
C. अजय देवगन
D. मिथुन चक्रवर्ती
Ans: सुनील शेट्टी
विवरण: नाडा ने उम्मीद जताई है कि सुनील शेट्टी का सेलिब्रिटी स्टेटस खेलों से डोपिंग खत्म करने में मददगार साबित होगा. इस साल 150 से अधिक खिलाड़ी डोप परीक्षण में नाकाम रहे. विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने इस साल के शुरू में नाडा प्रयोगशाला को निलंबित कर दिया था और अब नाडा जो भी नमूने एकत्रित करता है उनका भारत से बाहर परीक्षण किया जाएगा. सुनील शेट्टी हिन्दी के साथ-साथ मलयालम, तमिल और अंग्रेजी भाषा के फिल्मों में भी काम किया है.

Q5. 13वें एशियाई खेलों में भारत ने कितने पदक जीते हैं?
A. 130
B. 259
C. 312
D. 351
Ans: 312
विवरण: नेपाल में खेले गये 13वें एशियाई खेलों में भारत ने सबसे अधिक 312 पदक जीते, इसमें 173 स्वर्ण पदक, 93 रजत पदक तथा 44 कांस्य पदक शामिल है. यह एक द्विवार्षिक खेल प्रतिस्पर्धा है जिसका आयोजन दक्षिण एशिया में किया जाता है. इन खेलों का आयोजन 1983 से किया जा रहा है.

Q6. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नोबेल शांति पुरस्कार 2019 से पुरस्कृत किया गया है?
A. अबी अहमद अली
B. मेहताब हसन
C. एल्फ्रेड मेडोक
D. प्राग विल्सन
Ans: अबी अहमद अली
विवरण: इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को 2019 नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया. उन्हें यह सम्मान इरीट्रिया के साथ शांति बहाली के लिए किये गये प्रयासों के लिए दिया गया. वर्ष 1991 में लम्बे संघर्ष के बाद इरीट्रिया, इथियोपिया से पृथक हुआ लेकिन उनके संबंध तनावपूर्ण रहे. अबी अहमद अली ने दोनों देशों के बीच संबंधों को समान्य करने के लिए प्रयास किये जिनके चलते उन्हें यह सम्मान दिया गया.

Q7. प्रत्येक साल अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस निम्न में से किस तारीख को मनाया जाता है?
A. 10 दिसंबर
B. 08 दिसंबर
C. 09 दिसंबर
D. 11 दिसंबर
Ans: 11 दिसंबर
विवरण: यह दिवस पहाड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने और पहाड़ों के विकास पर ज़ोर डालने हेतु मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 2019 का थीम “Mountains matter for Youth” है. पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस 11 दिसंबर 2003 को मनाया गया था. हर साल यह एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है.

Q8. केंद्र सरकार के अनुसार किस योजना के तहत अब तक 10 लाख करोड़ रुपये के ऋण दिए जा चुके हैं?
A. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
B. प्रधानमंत्री आवास योजना
C. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
D. अटल पेंशन योजना
Ans: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
विवरण: मुद्रा योजना की 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं. केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने हेतु छोटी रकम का लोन दिया जाता है. यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.

Q9. SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के सार्वजनिक क्षेत्र की तीन शीर्ष रक्षा कंपनियों की सामूहिक बिक्री 2018 में 6.9 प्रतिशत घटकर कितने अरब अमेरिकी डॉलर रह गई?
A. 4.9 अरब अमेरिकी डॉलर
B. 3.9 अरब अमेरिकी डॉलर
C. 5.9 अरब अमेरिकी डॉलर
D. 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर
Ans: 5.9 अरब अमेरिकी डॉलर
विवरण: भारत की तीनों कंपनियां दुनिया के टॉप 100 हथियारों के आपूर्तिकर्ताओं में आती हैं. SIPRI की रिपोर्ट का कहना है कि हथियार बेचने के मामले में अमेरिका अभी भी अव्वल है और उसने कुल उत्पादन का 59 फीसदी, करीब 246 अरब डॉलर का हथियार बेचा है.

Q10. प्रति वर्ष, यूनिसेफ दिवस कब मनाया जाता है?
A. 7 दिसंबर
B. 11 दिसंबर
C. 9 अक्टूबर
D. 11 अक्टूबर
Ans: 11 दिसंबर
विवरण: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 1946 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में यूनिसेफ का निर्माण किया। द्वितीय विश्व युद्ध के कारण तबाही में बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। 1950 में, यूनिसेफ के जनादेश को बढ़ाया गया और 1953 में इसने अपने मिशन को व्यापक बनाया और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली का एक स्थायी हिस्सा बन गया। 7 दिसंबर भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 9 अक्टूबर विश्व डाकघर दिवस 11 अक्टूबर राष्ट्रीय बालिका दिवस