Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics International Human Rights Day, Human Development Index and Gangadhar National Award. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. विश्व भर में किस दिन अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है?
A. 8 दिसंबर
B. 9 दिसंबर
C. 10 दिसंबर
D. 11 दिसंबर
Ans: 10 दिसंबर
विवरण: प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है. मानवाधिकारों में मुख्य रूप से आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार तथा नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी इस वर्ष का विषय है – ‘मानवाधिकारों के लिए युवा कदम उठायें’. संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए युवाओं की भागीदारी बेहद आवश्यक है.

Q2. हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जारी निर्देश के अनुसार किस विभाग के कर्मचारी खादी यूनिफार्म पहनेंगे?
A. भारतीय रेलवे
B. दिल्ली पुलिस
C. सुप्रीम कोर्ट
D. अर्धसैनिक बल
Ans: अर्धसैनिक बल
विवरण: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जारी निर्देश के बाद यह सूचना जारी की गई है कि अर्द्धसैनिक बलों के जवान अब खादी से बनी वर्दी पहनेंगे. अर्द्धसैनिक बलों में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एनएसजी और असम राइफल्स के 10 लाख से भी अधिक जवान शामिल हैं. इस कदम से खादी ग्रामोद्योग की आमदनी दोगुनी हो जाएगी जो अभी 75,000 करोड़ रुपये है.

Q3. हाल ही में यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक-2019 में भारत की रैंकिंग क्या है?
A. 129
B. 132
C. 139
D. 142
Ans: 129
विवरण: मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) के मामले में भारत ने रैंकिंग में एक पायदान का सुधार दर्ज किया है. यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) की तरफ से साल 2019 के जारी ह्यूमन डिवेलपमेंट रैकिंग में कुल 189 देशों में भारत 129वें स्थान पर है. इस सूची में पाकिस्तान ने तीन पायदान की छलांग लगाई और यह 150 से 147वें पायदान पर पहुंचा. इसमें कहा गया है कि भारत में 2005-06 से 2015-16 के बीच 27.1 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया.

Q4. निम्नलिखित में से किसे विश्व के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल के रूप में चयनित किया गया है?
A. मुंबई
B. आबू धाबी
C. जॉर्डन
D. मेक्सिको
Ans: आबू धाबी
विवरण: आबू धाबी को मस्कट में आयोजित वर्ल्ड टूरिज्म अवार्ड्स (डब्ल्यूटीए) के 26वें संस्करण में दुनिया के अग्रणी खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है. यह लगातार सातवीं बार है कि आबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है. आबू धाबी में प्रतिवर्ष फार्मूला वन रेसिंग, मैराथन, वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप, विश्व गोल्फ चैंपियनशिप आदि का आयोजन किया जाता है.

Q5. किस हिंदी कवि को हाल ही में गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है?
A. विश्वनाथ प्रसाद
B. अखिलेश चंद्र
C. सूर्यप्रताप भूषण
D. आशुतोष मिश्र
Ans: विश्वनाथ प्रसाद
विवरण: विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को हाल ही में गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. इस पुरस्कार के तहत 50,000 रुपये, शॉल और स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है. उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में शामिल हैं – ‘रचना के सरोकार’, ‘कविता क्या है’, ‘साथ चलते हुए’ और ‘अस्ति और भवति’. इससे पहले उन्हेंअ व्यास सम्मान, रूस का पुश्किन सम्मान, शिक्षक श्री सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, हिन्दी गौरव सम्मान भी मिल चुके हैं.

Q6. निम्नलिखित में से किस पूर्व वायुसेना प्रमुख के नाम पर राफेल विमानों के टेल नंबर जारी किये जायेंगे?
A. अर्जन सिंह
B. यशवंत टिपनिस
C. बी.एस. धनोआ
D. अरूप राहा
Ans: बी एस धनोआ
विवरण: भारतीय वायु सेना ने पूर्व एयर चीफ मार्शल (सेवानिवृत्त) बीएस धनोआ के सम्मान में 30 राफेल विमानों में टेल नंबर बीएस धनोआ के नाम से जारी करने की घोषणा की है. उन्होंने विमान की खरीद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसके चलते उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है. 36 राफेल विमानों में से छह विमान प्रशिक्षक हैं जबकि 30 विमान लड़ाकू हैं. प्रशिक्षक विमान दो सीट वाले होंगे और उनमें लगभग वे सभी चीजें होंगी जो लड़ाकू विमानों में होंगी. चार राफेल विमानों की पहली खेप मई 2020 तक भारत आएगी.

Q7. हाल ही में स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार विश्व में हथियारों की खरीद में कितना प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है?
A. 8 प्रतिशत
B. 7 प्रतिशत
C. 6 प्रतिशत
D. 5 प्रतिशत
Ans: 5 प्रतिशत
विवरण: स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में विश्व में हथियारों की बिक्री में 5% की वृद्धि हुई है. रिपोर्ट के अनुसार 100 सबसे बड़े हथियार निर्माताओं का कुल टर्नओवर 420 अरब डॉलर तक पहुँच गया है. वैश्विक हथियार बाज़ार में अमेरिकी निर्माताओं की हिस्सेदारी 59% है. अमेरिका के बाद रूस सबसे बड़ा हथियार निर्माता देश है, वैश्विक हथियार बाज़ार में रूस की हिस्सेदारी 8.6% है.

Q8. भारत और चीन के बीच आरंभ हुए द्विपक्षीय सैन्य युद्धाभ्यास का क्या नाम है?
A. Rough and Tough
B. Rest is Best
C. Hand in Hand
D. No to War
Ans: Hand in Hand
विवरण: भारत और चीन के मध्य हैंड-इन-हैंड नामक युद्ध अभ्यास की शुरुआत की गई. यह अभ्यास 7 दिसम्बर को आरंभ हुआ जो कि 20 दिसम्बर तक आयोजित किया जायेगा. इसका आयोजन शिलोंग के निकट उमरोई में किया गया है. इस युद्ध अभ्यास में दोनों देशों के 130-130 जवान भाग लेंगे. इसके तहत दोनों देश विभिन्न सैन्य गतिविधियों के अलावा आतंकवाद के खिलाफ विशेष ऑपरेशन के लिए टी=प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे.

Q9. निम्नलिखित में से किस देश पर ‘वाडा’ द्वारा प्रतिबंध के बाद यह आगामी ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पायेगा?
A. यूक्रेन
B. रूस
C. दक्षिण कोरिया
D. पाकिस्तान
Ans: रूस
विवरण: विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने रूस पर अगले चार साल के लिए किसी भी प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. वाडा के इस कदम के बाद रूस टोक्यो ओलंपिक 2020 में शामिल नहीं हो सकेगा. साथ ही वह 2022 में क़तर में होने वाले फ़ुटबॉल विश्व कप में शामिल नहीं होगा. इस वर्ष जनवरी में वाडा ने पाया था कि रूस में जांचकर्ताओं ने खिलाड़ियों के डेटा के साथ छेड़छाड़ की है.

Q10. RISAT-2BR1, जो कि इसरो श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाना है, यह है?
A. नेविगेशन सैटेलाइट
B. संचार उपग्रह
C. पृथ्वी अवलोकन उपग्रह
D. प्रायोगिक उपग्रह
Ans: पृथ्वी अवलोकन उपग्रह
विवरण: RISAT-2BR1 एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह है जिसका वजन लगभग 628 किलोग्राम है और इसे 576 किमी की कक्षा में रखा जाएगा। पीएसएलवी RISAT-2BR1 लॉन्च करके अपने 50 वें मिशन को पूरा करने के लिए तैयार है। यह प्रक्षेपण इसरो को एक अन्य लैंडमार्क तक पहुंचने में मदद करेगा, यह सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC), श्रीहरिकोटा से 75 वां लॉन्च वाहन मिशन होगा। उदाहरण: नेविगेशन सैटेलाइट: IRNSS 1I, IRNSS 1H आदि प्रायोगिक उपग्रह: आर्यभट्ट संचार उपग्रह: जीसैट -11, जीसैट -31







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 18:14 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.