Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics CMJ Spirit of Cricket Award and National Schools Chess Championship. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. “माय: हेल्थ वुमन सुरक्षा पॉलिसी” को ________ बीमा कंपनी द्वारा शुरू किया गया है?
A. भारती एक्सा
B. अपोलो म्यूनिख
C. बजाज आलियांज
D. एचडीएफसी ईआरजीओ
Ans: एचडीएफसी ईआरजीओ
विवरण: एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी, जो भारत की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी है, ने “माय: हेल्थ वुमन सुरक्षा पॉलिसी” लॉन्च की, जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक व्यापक बीमा पॉलिसी है जिसे सभी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पॉलिसीधारकों को दी जाने वाले अनोखे लाभ स्टेम सेल कटाई और विशिष्ट बीमारियों के कारण नौकरी के नुकसान जैसी आकस्मिकताओं के मामले में वित्तीय सहायता मिलती है। गैर-जीवन बीमा नीतियों के उदाहरणों में ऑटोमोबाइल नीतियां, घर-मालिक की नीतियां, आग से नुकसान कवर, समुद्री दुर्घटनाएं, यात्रा, चोरी और किसी भी तबाही आदि शामिल हैं।

Q2. औरंगाबाद में आयोजित नेशनल स्कूल्स शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक किसने जीता?
A. माइरः सचदेव
B. सैयद फैरोज
C. शशिनी पुवि
D. हरिकृष्णा
Ans: शशिनी पुवि
विवरण: औरंगाबाद में हाल ही में आयोजित नेशनल स्कूल शतरंज चैंपियनशिप में कर्नाटक की शशिनी पुवि ने प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता है। मुंबई की लड़की मायरा सचदेव ने चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है। छह वर्षीय मायरा को अब एशियाई और विश्व विद्यालय शतरंज चैंपियनशिप में आधिकारिक रूप से भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार किया गया है जो अगले साल होने वाली हैं।

Q3. _________ ने अब तक की सबसे बड़ी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) की घोषणा की?
A. रिलायंस डिजिटल
B. अलीबाबा
C. अरामको
D. ओएनजीसी
Ans: अरामको
विवरण: सऊदी अरामको ने सबसे बड़ी आईपीओ की घोषणा की जिसने चीनी इंटरनेट दिग्गज अलीबाबा से 2014 में रिकॉर्ड तोड़ 25 बिलियन डॉलर का आईपीओ हासिल किया। अरामको एक सऊदी अरब राज्य तेल कंपनी है। अरामको ने 25.6 बिलियन डॉलर की शुरुआती सार्वजनिक पेशकश (IPO) में एक शेयर की कीमत निर्धारित की है, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा देखा गया है। यह कदम देश की अपनी अर्थव्यवस्था को तेल पर निर्भरता से दूर करने और अन्य परियोजनाओं में निवेश के लिए देश की संप्रभु धन निधि को बढ़ाने की योजना का हिस्सा है।

Q4. किस क्रिकेट टीम ने 2019 का सीएमजे स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड जीता है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. भारत
C. इंग्लैंड
D. न्यूजीलैंड
Ans: न्यूजीलैंड
विवरण: वर्ष 2019 के लिए, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने सीएमजे स्प्रिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार जीता। सीएमजे स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) और बीबीसी द्वारा 2013 में पूर्व एमसीसी अध्यक्ष और बीबीसी टेस्ट मैच के विशेष टिप्पणीकार क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस की याद में बनाया गया था जिन्होंने क्रिकेट की भावना को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह पुरस्कार न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को प्रतिष्ठित विश्व टूर्नामेंट - आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के अंतिम खेल में असाधारण स्तर के खेल कौशल और निस्वार्थता के लिए दिया जाता है।

Q5. चौथा भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन _______ में आयोजित किया गया है?
A. नई दिल्ली
B. मुंबई
C. लखनऊ
D. चेन्नई
Ans: नई दिल्ली
विवरण: जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और IIT कानपुर के नेतृत्व में गंगा नदी बेसिन प्रबंधन और अध्ययन केंद्र (cGanga), भारत के नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 5-7 दिसंबर 2019 से 4 वें भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष का शिखर सम्मेलन अगले 5 वर्षों में हर घर को पानी उपलब्ध कराने के सरकार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शहरी और ग्रामीण सेटिंग्स में एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके लिए जल संसाधनों के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण नीति और व्यवहारिक बदलाव की आवश्यकता होगी। शिखर सम्मेलन के दूसरे आयोजन ”वाटर फाइनेंस फोरम” की मेजबानी भी करेगा, जो एक विशेष कार्यक्रम के तहत होगा जो वैश्विक वित्तीय संस्थानों और निवेशकों को सबसे बड़े पर्यावरणीय कार्यक्रम के कायाकल्प में निवेश करने के लिए उत्सुक करेगा। इस वर्ष का विषय जल क्षेत्र में उच्च प्रभाव परियोजनाओं के वित्तपोषण पर केंद्रित होगा।

Q6. भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस प्रति वर्ष _________ को मनाया जाता है?
A. 25 अक्टूबर
B. 7 दिसंबर
C. 15 जनवरी
D. 8 अक्टूबर
Ans: 7 दिसंबर
विवरण: भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 1949 से प्रति वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। यह भारत के उन सैनिकों, एयरमैन और नाविकों को सम्मानित करने का दिन है, जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए सीमाओं पर लड़ाई लड़ी। भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर, युद्ध-विधवाओं, शहीदों के बच्चों, युद्ध-विकलांग सैनिकों और पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए धन एकत्र किया जाता है। 15 जनवरी सेना दिवस 8 अक्टूबर भारतीय वायु सेना दिवस 1 फरवरी भारतीय तटरक्षक दिवस

Q7. निम्नलिखित राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस स्टेशनों में से कौन भारत सरकार द्वारा जारी रैंकिंग के अनुसार पहले स्थान पर था?
A. तमिलनाडु
B. उत्तर प्रदेश
C. राजस्थान
D. अंडमान और निकोबार
Ans: अंडमान और निकोबार
विवरण: सरकार ने देश भर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस थानों की सूची जारी की है। उद्देश्य डेटा विश्लेषण, प्रत्यक्ष अवलोकन और सार्वजनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से देश के 15,579 पुलिस स्टेशनों में से शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों को रैंक करना था। रैंकिंग प्रक्रिया प्रत्येक राज्य में सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों को संबोधित करने के आधार पर शुरू करने के साथ शुरू हुई: संपत्ति अपराध महिलाओं के खिलाफ अपराध कमजोर वर्गों के खिलाफ अपराध। भारत सरकार द्वारा दी गई रैंकिंग के अनुसार:– अंडमान और निकोबार अंडमान जिला अबीरदेन पुलिस स्टेशन गुजरात महिसागर जिला बालासिनोर पुलिस स्टेशन मध्य प्रदेश बुरहानपुर जिला अज्क बुरहानपुर पुलिस स्टेशन

Q8. निम्नलिखित में से किसने एंटी-डायबिटीज दवा विकसित की?
A. सीएसआईआर
B. आईआईएससी-बेंगलुरु
C. अब्बॉट
D. अपोलो अस्पताल
Ans: सीएसआईआर
विवरण: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), इसके घटक प्रयोगशालाओं के माध्यम से अर्थात् सीएसआईआर-केंद्रीय औषधीय और सुगंधित पौधे (CSIR-CIMAP), लखनऊ; और सीएसआईआर-नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSIR-NBRI), लखनऊ ने वैज्ञानिक रूप से मान्य हर्बल उत्पाद एनबीआरएमएपी-डीबी को मधुमेह-रोधी सूत्रीकरण के रूप में विकसित किया है और उत्पाद के लिए ज्ञान को मेसर्स एआईएमआईएफ फार्मा लिमिटेड, दिल्ली को लाइसेंस दिया गया है जो विनिर्माण और विपणन कर रहे हैं। यह देश भर में BGR-34 के रूप में है। सीएसआईआर: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), जिसे विभिन्न एस एंड टी क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास नॉलेजबेस के लिए जाना जाता है, एक समकालीन आरएंडडी संगठन है। अखिल भारतीय उपस्थिति वाले सीएसआईआर में 38 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं, 39 आउटरीच केंद्रों, 3 इनोवेशन कॉम्प्लेक्स और 5 इकाइयों का एक गतिशील नेटवर्क है। सीएसआईआर की आर एंड डी विशेषज्ञता और अनुभव लगभग 8000 वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मियों द्वारा समर्थित लगभग 4600 सक्रिय वैज्ञानिकों में सन्निहित है। हाल ही में सीएसआईआर ने मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए बीएचइएल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Q9. प्रधान मंत्री ने नई दिल्ली में _______ हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप सम्मेलन में उद्घाटन भाषण दिया।
A. 15 वीं
B. 16 वीं
C. 17 वीं
D. 20 वीं
Ans: 17 वीं
विवरण: हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2003 में महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रवचन के स्तर को बढ़ाने, महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नेताओं के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करने और अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता विचार-समाधान के उद्देश्य से प्रस्तुत करने के लिए शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में 17 वें हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप सम्मेलन में उद्घाटन भाषण दिया। इस वर्ष का विषय ‘कंवर्सशन्स फॉर अ बेटर टुमारो’ है।

Q10. प्रति वर्ष, नागरिक सुरक्षा दिवस __________ को मनाया जाता है
A. 1 मार्च
B. 6 दिसंबर
C. 4 दिसंबर
D. 26 नवंबर
Ans: 6 दिसंबर
विवरण: नागरिकों को जागरूक करने और नागरिक सुरक्षा के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 6 दिसंबर को नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। नागरिक सुरक्षा, संकट के दौरान नागरिक आबादी को सुरक्षा प्रदान करती है। नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड देश की रक्षा के लिए जुड़वा स्वैच्छिक संगठन हैं। ये संगठन आम आदमी की सुरक्षा की अवधारणा पर आधारित हैं। दिन महत्त्व 1 मार्च विश्व नागरिक रक्षा दिवस 4 दिसंबर भारतीय नौसेना दिवस 26 नवंबर राष्ट्रीय कानून दिवस और संविधान दिवस