Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics UNICEF's Danny Kaye Humanitarian Award and Climate Risk Index-2019. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस बॉलीवुड अभिनेत्री को यूनिसेफ के ‘डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया?
A. प्रियंका चोपड़ा
B. दीपिका पादुकोण
C. ऐश्वर्या राय
D. आलिया भट्ट
Ans: प्रियंका चोपड़ा
विवरण: प्रियंका चोपड़ा न केवल मनोरंजन और फैशन की दुनिया में बल्कि सामाजिक कार्यों में भी काफी सक्रिय हैं. जून 2019 में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी. डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार अभिनेता डैनी काये के नाम पर रखा गया है. वे एक अमेरिकी अभिनेता, नर्तक और गायक थे. वे यूनिसेफ के पहले सद्भावना दूत भी थे.

Q2. भारत और किस देश के बीच ‘इंद्र अभ्यास’ का आयोजन हाल ही में किया जायेगा?
A. नेपाल
B. चीन
C. जापान
D. रूस
Ans: रूस
विवरण: इंद्रा नौसेना अभ्यास की शुरुआत साल 2003 में हुई थी. यह एक त्रिसेवा अभ्यास है. इस अभ्यास में दोनों देशों की थल सेना, वायुसेना तथा नौसेना हिस्सा लेते है. इस अभ्यास का आयोजन गोवा एवं पुणे में किया जायेगा. इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन के सम्बन्ध में आपसी समझ को विकसित करना है.

Q3. केंद्र सरकार ने पुलिस स्टेशनों में महिला सहायता डेस्क की स्थापना और सुदृढ़ीकरण हेतु 'निर्भया फंड' से कितने करोड़ रुपये मंजूर किए हैं?
A. 150 करोड़ रुपये
B. 100 करोड़ रुपये
C. 180 करोड़ रुपये
D. 200 करोड़ रुपये
Ans: 100 करोड़ रुपये
विवरण: केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा हेतु यह बड़ा कदम उठाया है. यह योजना राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू की जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय और महिला बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से सभी थानों में महिला सहायता डेस्क और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी.

Q4. केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किस राज्य में अवंती मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया?
A. मध्य प्रदेश
B. पंजाब
C. कर्नाटक
D. हिमाचल प्रदेश
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: यह मध्य भारत का पहला फूड पार्क 51 एकड़ से अधिक क्षेत्रों में फैला हुआ है. इसकी निर्माण लागत एक सौ 50 करोड़ रुपये है. इस मेगा फूड पार्क से लगभग पांच हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. इस पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं सहित अन्य खाद्यानों और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा.

Q5. विजय माल्या के बाद निम्नलिखित में से किसे हाल ही में आर्थिक अपराध के तहत भगौड़ा घोषित किया गया है?
A. नीरव मोदी
B. जतिन प्रसाद
C. विक्रम मग्गो
D. हितेन मोदी
Ans: नीरव मोदी
विवरण: पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट कोर्ट ने आर्थिक अपराध के तहत भगौड़ा घोषित कर दिया. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी के खिलाफ याचिका दायर की थी. इस कानून के तहत नीरव देश का दूसरा भगोड़ा घोषित हुआ है. जनवरी में पीएमएलए कोर्ट ने शराब कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा घोषित किया था.

Q6. भारत सरकार ने तमिलनाडु के चुने हुए शहरों में पानी की आपूर्ति और सीवरेज के बुनियादी ढाँचे को विकसित करने के लिए भारत सरकार ने किस संस्था के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
A. यूरोपियन यूनियन
B. विश्व बैंक
C. एशियाई विकास बैंक
D. भारतीय रिज़र्व बैंक
Ans: एशियाई विकास बैंक
विवरण: यह तमिलनाडु अर्बन फ्लैगशिप इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के तहत ADB समर्थित 500 मिलियन डॉलर मल्टी-ट्रेंच वित्तपोषण के लिये दिया गया दूसरा परियोजना ऋण है. इसके अंतर्गत तमिलनाडु के कुल 10 शहरों में पानी की आपूर्ति, सीवरेज और जल निकासी के बुनियादी ढाँचे का विकास किया जाएगा. इस परियोजना का उद्देश्य तमिलनाडु के चुने हुए शहरों में लोगों का जीवन स्तर सुधारना है.

Q7. हाल ही में जारी Global Climate Risk Index 2019 के अनुसार भारत जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देशों की सूची में कौन से स्थान पर हैं?
A. दूसरे
B. तीसरे
C. चौथे
D. पांचवें
Ans: पांचवें
विवरण: Global Climate Risk Index 2019 अथवा वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक के अनुसार, वर्ष 2018 में जापान, फिलीपींस और जर्मनी सबसे अधिक जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देश पाए गए. इसके बाद क्रमशः मेडागास्कर, भारत और श्रीलंका का स्थान रहा. रिपोर्ट के अनुसार, विगत 20 वर्षों में कुल 12000 मौसम संबंधी घटनाओं में लगभग 5,00,000 लोगों की मौत हुई.

Q8. RBI की पाँचवीं द्विमासिक नीति समीक्षा के दौरान भारत की रेपो रेट क्या रखी गई है?
A. 6.5 प्रतिशत
B. 6.2 प्रतिशत
C. 5.9 प्रतिशत
D. अपरिवर्तित (5.15 प्रतिशत)
Ans: अपरिवर्तित (5.15 प्रतिशत)
विवरण: भारतीय रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% पर रखा है. यह निर्णय RBI की पाँचवीं द्विमासिक नीति समीक्षा के दौरान लिया गया. वर्तमान में रेपो रेट 5.15% पर है, वर्ष 2010 के बाद यह निम्नतम स्तर है. रिज़र्व बैंक ने GDP विकास दर के अनुमान को 6.1% से कम करके 5% किया है.

Q9. इसरो ने किस राज्य के कुलसेकरपट्टिनम के पास थूथुकुडी में अपने दूसरे अंतरिक्ष केंद्र के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है?
A. तमिलनाडु
B. कर्नाटक
C. केरल
D. आंध्र प्रदेश
Ans: तमिलनाडु
विवरण: नये अंतरिक्ष केंद्र इसरो के आगामी लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (Small Satellite Launch Vehicle) के लॉन्च के लिये महत्वपूर्ण होगा. भारत की अंतरिक्ष एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) की स्थापना साल 1969 में हुई. इसरो का उद्देश्य अंतरिक्ष विज्ञान अनुसंधान और ग्रहों की खोज को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय विकास हेतु अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है.

Q10. भारत और रूस के बीच संयुक्त त्रिकोणीय सेवा अभ्यास को _______ कहा जाता है?
A. युध अभ्यास
B. संप्रीति
C. हैंड इन हैंड
D. इंद्रा
Ans: इंद्रा
विवरण: भारत और रूस के बीच संयुक्त, त्रिकोणीय सेवाओं के अभ्यास को इंद्रा (INDRA) कहा जाता है जो 10 से 19 दिसंबर 2019 को बबीना (झाँसी के पास), पुणे और गोवा में एक साथ निर्धारित किया गया है। अभ्यास की इंद्रा (INDRA) श्रृंखला 2003 में शुरू हुई और 2017 में प्रथम संयुक्त त्रि सेवा अभ्यास आयोजित किया गया था।