Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Disability Day, President of Mauritius and Ballon d'Or Awards. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस देश ने हाल ही में अमेरिकी सेना और गैर सरकारी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का घोषणा किया है?
A. चीन
B. नेपाल
C. बांग्लादेश
D. रूस
Ans: चीन
विवरण: चीन ने अमेरिकी युद्धपोत को हांगकांग भेजने संबंधी अमेरिका के आवेदन को रद्द कर दिया है. चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि ये प्रतिबंध ‘नेशनल एंडोमेंट फॉर डेमोक्रेसी’, ‘ह्यूमन राइट्स वॉच एंड फ्रीडम हाउस’ जैसे एनजीओ पर भी लागू होंगे.

Q2. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व विकलांगता दिवस मनाया जाता है?
A. 1 दिसंबर
B. 2 दिसंबर
C. 3 दिसंबर
D. 4 दिसंबर
Ans: 3 दिसंबर
विवरण: प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को विश्वभर में विश्व विकलांगता दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मुख्य रूप से दिव्यागों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए मनाया जाता है. यह दिवस 1992 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्रदान किये जाने के बाद से मनाया जा रहा है.

Q3. किस भारतीय मूल के इंजिनियर की जानकारी के आधार पर हाल ही में नासा ने चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर का पता लगाया है?
A. शनमुग सुब्रमण्यन
B. रामनाथन डिसिल्वा
C. अभिषेक मूर्ति
D. विवेक अग्निहोत्री
Ans: शनमुग सुब्रमण्यन
विवरण: शनमुग सुब्रमण्यन ने विक्रम लैंडर के अंतिम ज्ञात वेग और स्थिति की समीक्षा की. सुब्रमण्यन ने मलबे की एक सकारात्मक पहचान के साथ नासा की एलआरओ परियोजना से संपर्क किया. शनमुग द्वारा मुख्य दुर्घटनास्थल के उत्तर-पश्चिम में मलबे को पहले चित्र में एक उज्ज्वल बिंदु के रूप में विक्रम लैंडर के मलबे की पहचान की गई थी. नासा ने हाल ही में एक तस्वीर जारी करके इसरो के चंद्रयान-2 मिशन के विक्रम लैंडर के चंद्रमा की सतह पर पाए जाने की जानकारी सार्वजनिक की है.

Q4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में मॉरिशस के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?
A. अर्जुन कालेश्वर
B. पृथ्वीराज सिंह रूपन
C. एस. एस. नाम्बियार
D. विपिन मलिक
Ans: पृथ्वीराज सिंह रूपन
विवरण: मॉरीशस में सांसदों ने हाल ही में पूर्व कला एवं संस्कृति मंत्री पृथ्वीराज सिंह रूपन को राष्ट्रपति चुना. उनकी पूर्ववर्ती अमीना गुरिब फकीम ने एक विवाद के बाद मार्च 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन पर विलासिता की निजी वस्तुएं खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने का आरोप था. मॉरिशस का राष्ट्रपति पद काफी हद तक एक औपचारिक पद है.

Q5. हाल ही में कौन सा देश ‘मोबाईल ट्रैकिंग कैमरा’ लगाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. नेपाल
C. चीन
D. पाकिस्तान
Ans: ऑस्ट्रेलिया
विवरण: यह कैमरा कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित है तथा यह हर मौसम में दिन-रात काम करने में सक्षम है. यह कदम ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मोबाइल फोन के कारण होने वाले सड़क हादसों को रोकने के लिये उठाया है. सरकार का अनुमान है कि वर्ष 2012-2018 तक न्यू साउथ वेल्स में मोबाईल फोन के उपयोग के चलते लगभग 158 लोगों की मौत हुई.

Q6. कर्नाटक क्रिकेट टीम ने तमिलनाडु टीम को एक रन से मात देकर लगातार कितनी बार सैयद मुश्ताक टी-20 टूर्नामेंट ट्रॉफी जीत ली है?
A. तीसरी बार
B. दूसरी बार
C. चौथी बार
D. पांचवीं बार
Ans: दूसरी बार
विवरण: कर्नाटक क्रिकेट टीम ने पहले पाँच विकेट पर 180 रन बनाए और फिर तमिलनाडु टीम को छह विकेट पर 179 रन पर ही रोक दिया. इससे पहले इसी वर्ष अक्टूबर में कर्नाटक टीम ने तमिलनाडु को 60 रन से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी पर भी कब्जा किया था. भारतीय घरेलू क्रिकेट में यह पहला मौका था जब विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में खेलने वाले दोनों टीमें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी आमने-सामने थीं.

Q7. निम्नलिखित में से किस फुटबॉल खिलाड़ी ने हाल ही में ‘बैलन डी ऑर’ पुरस्कार जीता है?
A. लियोनल मेसी
B. क्रिस्चियानो रोनाल्डो
C. लुईस सुआरेज़
D. लुका मोड्रिक
Ans: लियोनेल मेसी
विवरण: अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने फुटबॉल का प्रतिष्ठित सम्मान बैलन डी’ऑर जीता. यह मेसी का छठा बैलन डी ऑर पुरस्कार है. इस पुरस्कार की दौड़ में वर्जिल वान दिक दूसरे तथा क्रिस्चियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे. महिला वर्ग में अमेरिका की मीगन रेपिनो ने बैलन डी’ऑर पुरस्कार जीता.

Q8. पुस्तक “अर्ली इंडियंस: द स्टोरी ऑफ़ आवर एंसेस्टर्स एंड वेयर वी कम फ्रॉम” के लेखक कौन हैं जिन्होंने हाल ही में शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज़ जीता है?
A. रवि बर्मन
B. अच्युत नंदन
C. रोमेश दत्ता
D. टोनी जोसेफ
Ans: टोनी जोसेफ
विवरण: अंग्रेजी लेखक टोनी जोसेफ को 2018 में आई उनकी किताब ‘अर्ली इंडियंस : द स्टोरी आफ आर एंसेस्टर्स एंड वेयर वी केम फ्राम ’ के लिये 12वां ‘शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज’ दिये जाने की घोषणा की गई. वर्ष 2008 में स्थापित इस पुरस्कार के तहत दो लाख रूपये नकद और एक ट्रॉफी दी जाती है.

Q9. चीन की सिचुआन एयरलाइन ने हाल ही में किस देश के लिए मालवाहक विमान सेवा शुरू की है?
A. भारत
B. नेपाल
C. रूस
D. अमेरिका
Ans: भारत
विवरण: सिचुआन एयरलाइन (सीएससी) इस सेवा का परिचालन चीन के शान्सी प्रांत (एक्सआईवाई) और दिल्ली के बीच सप्ताह में दो बार करेगी. इस उड़ान में एयरबस 300-200 श्रेणी का विमान लगाया गया है. चीन की इस एयरलाइन ने भारत में अपनी मालवाहक सेवा के लिए डायल को अपना केंद्र बनाया है. चीन से दिल्ली के बीच वायुमार्ग से माल परिवाहन की सिचुआन एयरलाइन की इस सेवा से इस क्षेत्र में माल परिवहन और लाजिस्टिक सेवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा.

Q10. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने 2019-20 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को 6.3 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी किया है?
A. 5.9 फीसदी
B. 5.1 फीसदी
C. 5.5 फीसदी
D. 6.1 फीसदी
Ans: 5.1 फीसदी
विवरण: क्रिसिल का यह अनुमान जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा के 4.7 फीसदी के अनुमान के बाद सबसे कम है. रेटिंग एजेंसी ने विकास दर का आंकड़ा आने के कुछ दिन बाद ही यह अनुमान जताया है. क्रिसिल ने अपनी शोध रिपोर्ट में कहा कि औद्योगिक उत्पादन, वस्तु निर्यात, बैंक कर्ज उठाव, कर संग्रह, माल ढुलाई और बिजली उत्पादन जैसे प्रमुख अल्पकाली संकेतक विकास दर में नरमी का संकेत दे रहे हैं.