Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Controller General of Accounts, International Slavery Abolition Day and Jnanpith Award. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में 24वें महालेखा नियंत्रक के रूप में कार्यभार संभाला है?
A. अनिल कौशिक
B. देवेंद्र नारायाण
C. सोमा रॉय
D. जतिन प्रसाद
Ans: सोमा रॉय
विवरण: सरकार ने 1986 बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी सोमा रॉय बर्मन को नया महालेखा नियंत्रक नियुक्त किया है. इस पद पर पहुंचने वाली सातवीं महिला हैं. बर्मन ने 33 साल के करियर में गृह मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और नौवहन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में विभिन्न पदों पर काम किया है. इससे पहले बर्मन अतिरिक्त महालेखा नियंत्रक के पद पर थीं.

Q2. निम्नलिखित में से किस दिन अंतर्राष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस मनाया जाता है?
A. 02 दिसंबर
B. 03 दिसंबर
C. 30 नवंबर
D. 29 नवंबर
Ans: 02 दिसंबर
विवरण: प्रत्येक वर्ष 02 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस मनाया जाता है. यह दिन मानव तस्करी और मनुष्यों के शोषण को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन को मनाये जाने के उद्देश्य में कहा गया है कि दासता के आधुनिक तरीकों के कारण यह आज भी महत्वपूर्ण है. दासता के आधुनिक तरीकों में जबरन विवाह, मानव तस्करी, बाल मजदूरी और जबरन विवाह आदि शामिल हैं.

Q3. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व एड्स मनाया जाता है?
A. 28 नवंबर
B. 29 नवंबर
C. 30 नवंबर
D. 01 दिसंबर
Ans: 01 दिसंबर
विवरण: विश्वभर में प्रत्येक वर्ष HIV संक्रमण के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. सबसे पहले विश्व एड्स दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाने की शुरूआत अगस्त 1987 में WHO के एड्स की जागरुकता अभियान से जुड़े जेम्स डब्ल्यू बुन और थॉमस नेटर नाम के दो व्यक्तियों ने की थी. एड्स का पूरा नाम acquired immune deficiency syndrome है और यह एक तरह के विषाणु जिसका नाम HIV (Human immunodeficiency virus) है, से फैलती है.

Q4. नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए सरकार द्वारा कौन-सा कार्यक्रम आरंभ किया गया है?
A. मिशन जीवन रक्षा 2.0
B. मिशन इन्द्रधनुष 2.0
C. मिशन आयुष 2.0
D. मिशन सदभाव 2.0
Ans: मिशन इन्द्रधनुष 2.0
विवरण: सरकार की इस फ्लैगशिप योजना का उद्देश्य 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करना है और गर्भवती महिलाओं का रोकथाम योग्य बीमारियों से बचाव करना है. इसके तहत डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, तपेदिक, खसरा, मैनिंजाइटिस और हेपेटाइटिस बी के लिए टीकों को शामिल किया गया है. 02 दिसंबर 2019 से 02 मार्च 2020 तक चलने वाले इस मिशन के तहत 27 राज्यों के 272 जिलों को कवर किया जायेगा.

Q5. मलयालम के किस कवि ने साहित्य जगत में उत्कृष्ट योगदान हेतु 55वां ज्ञानपीठ पुरस्कार जीता है?
A. अक्कितम अच्युतन नंबूदरी
B. पुरुषोत्तम बिलिमाले
C. शमीम हनफी
D. ओ.एन.वी. कुरुप
Ans: अक्कितम अच्युतन नंबूदरी
विवरण: अक्कितम अच्युतन नंबूदरी का जन्म 08 मार्च 1926 को केरल के पलक्कड़ जिले में हुआ था. बचपन से ही उनकी रुचि साहित्य और कला की ओर थी. कविता के अलावा अक्कितम ने नाटक और उपन्यास भी लिखे हैं. ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है.

Q6. कर्नाटक के किस तेज़ गेंदबाज़ ने टी20 मैच में 1 ओवर में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं?
A. विनय कुमार
B. मयंक अग्रवाल
C. अभिमन्यु मिथुन
D. करुण नायर
Ans: अभिमन्यु मिथुन
विवरण: अभिमन्यु मिथुन ने यह उपलब्धि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच में हरियाणा के खिलाफ हासिल की. गौरतलब है कि अभिमन्यु मिथुन ने ओवर की पहली 4 गेंदों पर 4 विकेट लिए और आखिरी बॉल पर पांचवां विकेट लिया. अभिमन्यु मिथुन ने कर्नाटक के लिए खेलते हुए तीन बार हैट्रिक लिया है. घरेलू क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक लेने वाले वे पहले गेंदबाज हैं.

Q7. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल पेमेंट के लिए अनिवार्य रूप से फास्टैग लागू करने की तारीख कब तक बढ़ा दी है?
A. 25 दिसंबर
B. 29 दिसंबर
C. 31 दिसंबर
D. 15 दिसंबर
Ans: 15 दिसंबर
विवरण: इससे पहले फास्टैग लागू करने की तारीख 01 दिसंबर थी. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा कि फास्टैग खरीदकर उसे अपने वाहन पर लगाने हेतु नागरिकों को कुछ और समय मिले, इसलिए ऐसा किया गया है. फास्टैरग लगवाने का सबसे बड़ा फायदा समय की बचत है. ऑनलाइन पैसे कटने के बाद आपको टोल पर समय नहीं देना होगा और इससे ईंधन की बचत भी होगी.

Q8. भारत और किस देश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य-किरण-XIV’ का आयोजन हाल ही में किया जाएगा?
A. चीन
B. नेपाल
C. पाकिस्तान
D. बांग्लादेश
Ans: नेपाल
विवरण: इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और नेपाल दोनों देशों की सेनाओं के मध्य बटालियन स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का आयोजन करना है. इससे वन और पहाड़ी क्षेत्रों में आतंकवाद निरोधी परिचालनों, मानवीय सहायता तथा आपदा राहत, चिकित्सा, पर्यावरण संरक्षण और विमानन के क्षेत्रों में अंतर-सक्रियता बढ़ाई जा सकेगी. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास से रक्षा सहयोग के स्तर में बढ़ोत्तेरी होगी. इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा मिलेगा.

Q9. हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग ने किस राज्य की जननायक जनता पार्टी (JJP) को राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्रदान किया?
A. हरियाणा
B. कर्नाटक
C. उत्तर प्रदेश
D. तमिलनाडु
Ans: हरियाणा
विवरण: जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठन दिसंबर 2018 में इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) के विभाजन के बाद हुआ था. जननायक जनता पार्टी (JJP) अब तक एक गैर-मान्यवता प्राप्त् पंजीकृत दल था जिसे सभी शर्तों को पूरा करने के बाद, निर्वाचन आयोग ने राज्य स्तरीय दल के तौर पर मान्यता प्रदान की. अगर किसी पंजीकृत दल को राज्य स्ततरीय दल की मान्यता प्राप्त है तो उसे जिस राज्य में मान्यता प्राप्त है, वहाँ अपने उम्मीदवारों को दल के लिये सुरक्षित चुनाव चिन्ह आवंटित करने का विशेषाधिकार प्राप्त होता है.

Q10. नागालैंड में हॉर्नबिल महोत्सव का _______ संस्करण शुरू हुआ?
A. 19 वां
B. 20 वां
C. 17 वां
D. 15 वां
Ans: 20 वां
विवरण: हॉर्नबिल महोत्सव जो नागालैंड राज्य में प्रसिद्ध है 1 दिसंबर से शुरू हुआ है । हॉर्नबिल महोत्सव की शुरुआत नागालैंड के नागा विरासत गांव, किसामा में एक आधुनिक तरीके से संस्कृति और परंपरा के रंगीन प्रदर्शन से हुई। यह हॉर्नबिल महोत्सव का 20 वां संस्करण है। नागालैंड सरकार द्वारा आयोजित महोत्सव राज्य की पारंपरिक और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के लिए एक वार्षिक पर्यटन प्रचार कार्यक्रम है, जिसमें इसकी जातीयता, विविधता और भव्यता है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 19:12 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.