Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics labor Ministry and CMS-VATAVARAN 2019 Short Film Competition. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर फासटैग्स के अनिवार्य कार्यान्वयन की तिथि _______ तक स्थगित कर दी गई है?
A. 1 दिसंबर 2019
B. 15 दिसंबर 2019
C. 1 जनवरी 2020
D. 26 जनवरी 2020
Ans: 15 दिसंबर 2019
विवरण: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर फासटैग्स के अनिवार्य कार्यान्वयन की तारीख को 15 दिसंबर, 2019 तक स्थगित करने का फैसला किया है। यह योजना पहले 1 दिसंबर, 2019 से शुरू होने वाली थी। ईंधन बचाने के लिए, समय और प्रदूषण और यातायात के निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम (NETC) शुरू किया है, जो आरएफआईडी प्रौद्योगिकी पर आधारित फासटैग्स के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क के संग्रह का प्रावधान करता है। यह निर्णय लिया गया था कि शुल्क प्लाज़ा में सभी लेन (प्रत्येक तरफ एक लेन को छोड़कर) को 1 दिसंबर 2019 तक शुल्क प्लाजा की फास्टैग लेन के रूप में घोषित किया जाएगा।

Q2. श्रम मंत्रालय _____ से _______ तक पेंशन सप्ताह मना रहा है?
A. 25 नवंबर से 1 दिसंबर तक
B. 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक
C. 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक
D. 8 दिसंबर से 14 दिसंबर तक
Ans: 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक
विवरण: प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन (PM-SYM) और व्यापारियों और स्व-रोजगार व्यक्तियों (NPS- Traders) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत नामांकन चलाने के लिए, श्रम मंत्रालय ने 30 नवंबर, 2019 - 6 दिसंबर 2019 के दौरान पेंशन सप्ताह मनाने का फैसला किया है । केंद्रीय समारोह का उद्घाटन श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (I / C) ने मार्च 2020 तक पीएम-एसवाईएम के लिए एक करोड़ लाभार्थियों और एनपीएस - व्यापारियों के लिए 50 लाख लाभार्थियों को नामांकित करने के उद्देश्य से किया था।

Q3. डोनेशन और ट्रांसप्लांटेशन पर ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, भारत दुनिया में _________ सबसे अधिक संख्या में प्रत्यारोपण करता है?
A. चौथा
B. तीसरा
C. पहला
D. दूसरा
Ans: दूसरा
विवरण: ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी ऑन डोनेशन एंड ट्रांसप्लांटेशन के अनुसार, भारत दुनिया में केवल यूएसए के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या में प्रत्यारोपण करता है। 10 वां भारतीय अंग दान दिवस 30 नवंबर, 2019 को मनाया जाता है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और कुछ अन्य महत्वपूर्ण गणमान्य के द्वारा की गयी थी। यह राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) द्वारा आयोजित किया जाता है। एनओटीटीओ के बारे में: भारत सरकार ने मृत व्यक्तियों से अंग दान को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों को अंजाम देने के लिए राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) को मानव अंगों के प्रत्यारोपण (संशोधन) अधिनियम 2011 के एक जनादेश के रूप में स्थापित किया है। अंग दान और प्रत्यारोपण और आवश्यक जनशक्ति आदि को प्रशिक्षित करना एनओटीटीओ अधिनियम द्वारा निर्दिष्ट के रूप में राष्ट्रीय मानव अंगों और ऊतकों को हटाने और भंडारण नेटवर्क के कार्यों का प्रदर्शन कर रहा है।

Q4. CMS-VATAVARAN 2019 लघु फिल्म प्रतियोगिता और पर्यावरण पर महोत्सव में पेशेवरों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार किसे दिया गया है?
A. प्रसाद पांडुरंग माहेकर
B. अंशुल सिन्हा
C. अजय शर्मा
D. निशांत कुमार निशु
Ans: प्रसाद पांडुरंग माहेकर
विवरण: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF & CC) और सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) VATAVARAN - 2019 की लघु फिल्म प्रतियोगिता और त्यौहार पर्यावरण पर पहली बार नई दिल्ली में एक शानदार समारोह में प्रस्तुत किए गए। श्री रवि अग्रवाल, अतिरिक्त सचिव, एमओईएफ और सीसी ने मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पुरस्कार प्रदान किए। पेशेवर श्रेणी के तहत, प्रसाद पांडुरंग माहेकर ने नाओ, योर होम नाम की लघु फिल्म के लिए पहला पुरस्कार जीता और वह कोल्हापुर, महाराष्ट्र से आए।

Q5. “सेल इंडिया 2019”, भारत में सबसे बड़ा नौकायन कार्यक्रम _______ में आयोजित किया जाता है?
A. कोच्चि
B. मुंबई
C. चेन्नई
D. पंजिम
Ans: मुंबई
विवरण: आर्मी यॉटिंग नोड (AYN), “सेल इंडिया 2019” का आयोजन कर रहा है, जो एक वरिष्ठ और जूनियर मल्टीकलस रेगाटा है, जो 01 से 07 दिसंबर तक मरीन ड्राइव, मुंबई में होता है। 300 से अधिक प्रतिस्पर्धी नाविकों की अनुमानित भागीदारी के साथ, इस रेगाटा को देश का सबसे बड़ा नौकायन कार्यक्रम माना जाता है। उत्कृष्टता हर जगह के आदर्श वाक्य के साथ, एवाईएन ने देश में नौकायन के लिए बहुत मेहनत और समर्पण के माध्यम से एक बहुत ही उच्च बेंचमार्क स्थापित किया है।

Q6. _________ पहले नेशनल स्टार्टअप अवार्ड्स 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित करता है?
A. डिपार्टमेंट फॉर द प्रमोशन ऑफ़ खादी एंड विलेज कमोडिटीज
B. डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट
C. डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
D. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड
Ans: डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड
विवरण: डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने पहली बार राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार देने की घोषणा की है। राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड रोजगार सृजन या धन सृजन की उच्च क्षमता के साथ, अभिनव उत्पादों या समाधानों और मापनीय उद्यमों का निर्माण करने वाले उत्कृष्ट स्टार्टअप्स और इकोसिस्टम एनबलर्स को पहचानने और पुरस्कृत करने का प्रयास करते हैं, जो औसत दर्जे का सामाजिक प्रभाव प्रदर्शित करते हैं। स्टार्टअप के लिए पुरस्कारों को कृषि, शिक्षा, उद्यम प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, वित्त, खाद्य, स्वास्थ्य, उद्योग 4.0, अंतरिक्ष, सुरक्षा, पर्यटन और शहरी सेवाओं जैसे 12 व्यापक क्षेत्रों में वर्गीकृत किया जाएगा। प्रत्येक क्षेत्र में विजेता स्टार्टअप को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता और 4 उपविजेताओं को संभावित पायलट परियोजनाओं और कार्य आदेशों के लिए प्रासंगिक सार्वजनिक प्राधिकरणों और कॉर्पोरेट्स को अपने समाधान पेश करने के अवसर भी दिए जाएंगे। उन्हें विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप कार्यक्रमों में भागीदारी के लिए भी प्राथमिकता दी जाएगी। एक विजेता ऊष्मानियंत्रक और एक जीतने वाले गतिवर्धक को भी 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

Q7. हाल ही में यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा घोषित रक्षा ऊर्ध्वाधर निम्नलिखित सरकारी पहलों में से किसका समर्थन कर सकती है?
A. मेक इन इंडिया
B. स्टार्टअप इंडिया
C. स्टैंडअप इंडिया
D. स्किल इंडिया
Ans: मेक इन इंडिया
विवरण: यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा रक्षा ऊर्ध्वाधर भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन कर सकती है और विश्वास करती है कि एयरोस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्री ग्रुप रक्षा आधुनिकीकरण और परिष्कृत सैन्य क्षमताओं पर भारत के निरंतर जोर देने में योगदान दे सकता है, जो कि ब्रिटेन और भारत दोनों के लिए एक जीत होगी।

Q8. निम्नलिखित में से कौन स्टॉक एक्सचेंज पर अपने वाणिज्यिक पत्रों को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई है?
A. आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड
B. बजाज फाइनेंस लिमिटेड
C. मुथूट फाइनेंस लिमिटेड
D. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
Ans: आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड
विवरण: आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड आदित्य बिड़ला कैपिटल की एक एनबीएफसी शाखा है जो स्टॉक एक्सचेंजों में अपने वाणिज्यिक पत्रों को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई है। वाणिज्यिक पत्रों की लिस्टिंग से बाजार सहभागियों को कॉर्पोरेट उधार और तरलता की स्थिति के बारे में उचित सूचना प्रसारण करता है। यह वाणिज्यिक पेपर बाजार के विकास की दिशा में प्रभावी रूप से योगदान देगा और ऋण पूंजी बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

Q9. ________ सरकार द्वारा वित्तीय सेवा प्रदाताओं (FSP) का उल्लेख करने के लिए नियमों को अधिसूचित करने के बाद दिवालियापन ट्रिब्यूनल को भेजे जाने वाली पहली वित्तीय सेवा फर्म है?
A. आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड
B. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
C. दीवान हाउसिंग फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड
D. मुथूट फाइनेंस लिमिटेड
Ans: दीवान हाउसिंग फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड
विवरण: दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL), जिस पर 3 83,873 करोड़ का कर्ज है, को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दिवाला कार्यवाही के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) से सम्मानित किया गया है। सरकार द्वारा वित्तीय सेवा प्रदाताओं (FSP) का उल्लेख करने के लिए नियमों को अधिसूचित करने के बाद यह दिवालियापन ट्रिब्यूनल को भेजे जाने वाली पहली वित्तीय सेवा फर्म है। कंपनियों के लिए वित्तीय सेवा प्रदाताओं और दिवाला कार्यवाही के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक लेनदार या देनदार स्वयं न्यायाधिकरण में नहीं जा सकता है, लेकिन एक नियामक द्वारा संदर्भित किया जाता है।

Q10. पहली भारत-जापान 2 + 2 विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक _______ में आयोजित की गई है?
A. टोक्यो
B. क्योटो
C. नई दिल्ली
D. बेंगलुरु
Ans: नई दिल्ली
विवरण: पहली भारत-जापान 2 + 2 विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में आयोजित की जाती है जिसमें भारत के रक्षा मंत्री, श्री राजनाथ सिंह और भारत के विदेश मंत्री, डॉ. एस जयशंकर और जापान के विदेश मंत्री श्री. मोतेगी तोशिमित्सु और जापान के रक्षा मंत्री श्री कोनो तारो ने भाग लिया। 2 + 2 बैठक दोनों पक्षों के लिए भारत और जापान के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने पर आगे के विचारों की समीक्षा और आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी ताकि भारत-जापान विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदारी को अधिक गहराई प्रदान की जा सके। इसी तरह, भारत का अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के साथ 2 + 2 संवाद हो रहा है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.