Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Bilateral Cooperation Agreement, National Sports Code 2017 and Sri Lankan President Gotabeya Rajapaksa. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. केंद्र सरकार ने मानव तस्क री रोकने, पीड़ितों को छुड़ाने और उन्हें स्विदेश भेजने हेतु भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय सहयोग समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दे दी है?
A. चीन
B. बांग्लादेश
C. भूटान
D. म्यांमार
Ans: म्यांमार
विवरण: दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंध को और मज़बूती प्रदान करना एवं मानव तस्करी को रोकने, पीड़ितों को छुड़ाने और उन्‍हें स्वदेश भेजने के लिये द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना है.

Q2. हाल ही में किसने महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली?
A. उद्धव ठाकरे
B. नारायण राणे
C. अशोक चव्हाण
D. पृथ्वीराज चव्हाण
Ans: उद्धव ठाकरे
विवरण: शिव सेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बने हैं. उन्हें राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उन्होंने मराठी भाषा में शपथ ली. गौरतलब है कि उद्धव मुख्यमंत्री बनने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं. उद्धव ठाकरे राज्य के मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले पार्टी की ओर से तीसरे व्यक्ति हैं. उनसे पहले शिवसेना से मनोहर जोशी और नारायण राणे सीएम रह चुके हैं.

Q3. किस देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटाबेय राजपक्षे हाल ही में तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं?
A. नेपाल
B. भूटान
C. श्रीलंका
D. मलेशिया
Ans: श्रीलंका
विवरण: इस तीन दिवसीय यात्रा में राजपक्षे के सचिव पीबी जयसुंदर और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के सलाहकार ललित वीरतुंगा भी उनके साथ हैं. राष्ट्रपति राजपक्षे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं. इस यात्रा के दौरान वे पीएम मोदी के साथ रणनीतिक द्विपक्षीय रिश्तों को और गहरा करने पर बातचीत करेंगे. उन्होंने 17 नवंबर 2019 को आए राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों में शानदार जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सजित प्रेमदास को 13 लाख से ज्यादा मतों के अंतर से शिकस्त दी थी.

Q4. सड़क परिवहन मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, हाल ही में बने किस केंद्रशासित प्रदेश के वाहनों पर अब से उसके अंग्रेज़ी के शुरुआती अक्षर ‘LA’ वाला नया रजिस्ट्रेशन नंबर होगा?
A. पुदुचेरी
B. लद्दाख
C. लक्षद्वीप
D. चण्डीगढ़
Ans: लद्दाख
विवरण: इससे पहले वाहनों पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए ‘JK’ का इस्तेमाल होता था. 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश बन गए हैं. परिवहन के लिए नए वाहनों के पंजीकरण टैग को सम्मिलित करने हेतु सड़क परिवहन मंत्रालय ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 में संशोधन किया.

Q5. खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता 2017 के विवादास्पद मसौदे की समीक्षा के लिये विशेषज्ञों की कितने सदस्यीय समिति गठित की है?
A. 12
B. 10
C. 15
D. 13
Ans: 13
विवरण: इस सदस्यीय समिति में निशानेबाज गगन नारंग, पूर्व फुटबाल कप्तान बाईचुंग भूटिया और राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को शामिल किया गया है. विशेषज्ञों की समिति की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुंदकम शर्मा करेंगे. इस पैनल में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

Q6. किस भारतीय तीरंदाज ने 21वीं एशियाई चैम्पियनशिप की महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया?
A. दीपिका कुमारी
B. लक्ष्मीरानी माझी
C. डोला बेनर्जी
D. अंकिता भक्त
Ans: दीपिका कुमारी
विवरण: भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में हमवतन अंकिता भक्त को 6-0 से हराया. अंकिता को रजत पदक मिला. इससे पहले दोनों ने सेमीफाइनल में पहुंचकर देश के लिए व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल किया था. तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा ओलिम्पिक कोटा है. इससे पहले तीरंदाजी में पुरुष रिकर्व टीम के तरुणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव इसी साल विश्व चैम्पियनशिप में कोटा हासिल किया था.

Q7. हाल ही में किस शहर में कृषि सांख्यिकी पर 8वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया?
A. पटना
B. रांची
C. हैदराबाद
D. दिल्ली
Ans: दिल्ली
विवरण: इस सम्मेलन की थीम ‘सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु कृषि परिवर्तन के आँकड़े’ है. यह देश में कृषि सांख्यिकी से संबंधित इस तरह का पहला सम्मेलन है. सम्मेलन का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों और विभिन्न अग्रणी अनुसंधानों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु डेटा के उत्पादन में आने वाली विभिन्न चुनौतियों का समाधान करना है. यह सम्मेलन प्रत्येक तीन साल में आयोजित किया जाता है, इससे पहले इस सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2016 में रोम में किया गया था.

Q8. केंद्र सरकार ने भारत और किस देश के बीच रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना को मंजूरी दी?
A. सऊदी अरब
B. नेपाल
C. चीन
D. ईरान
Ans: सऊदी अरब
विवरण: इस अनुबंध के चलते दोनों देशों के उच्चस्तरीय नेतृत्व इस रणनीतिक भागीदारी के तहत चल रही पहलों/परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी करने के लिये नियमित तौर पर मिलने में समर्थ होंगे. इससे रणनीतिक जुड़ाव के नए क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी और यह अर्जित किये जाने वाले लक्ष्यों और प्राप्त होने वाले लाभों को भी परिभाषित करेगा. भारत-सऊदी अरब के मध्य द्विपक्षीय आर्थिक संबंध विभिन्न प्रयासों के बावजूद सीमित ही बने हैं.

Q9. हाल ही में शोधकर्ताओं ने अरुणाचल प्रदेश में साँप की एक नई प्रजाति की खोज की है. साँप की इस नई प्रजाति का क्या नाम रखा गया है?
A. ट्रेकिसियम गोल
B. ट्रेकिसियम आप्टे
C. क्लैरियान नाइटस्नेक
D. क्लैरियान आप्टे
Ans: ट्रेकिसियम आप्टे
विवरण: इसे यह नाम बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के प्रसिद्ध समुद्री जीवविज्ञानी और निदेशक दीपक आप्टे के सम्मान में दिया गया है. यह एक विषहीन बिल खोदने वाला साँप है जो अरुणाचल प्रदेश के ज़ीरो कस्बे में अवस्थित टैली घाटी वन्यजीव अभ्यारण्य में पाया गया है. ट्रेकिसियम प्रजाति के साँप आमतौर पर पतले होते है और वर्तमान में इसकी सात प्रजातियाँ हैं.

Q10. निम्नलिखित में से किस भारतीय पत्रकार ने प्रतिष्ठित इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड्स जीता है?
A. राजदीप सरदेसाई
B. बरखा दत्त
C. अर्नब गोस्वामी
D. नेहा दीक्षित
Ans: नेहा दीक्षित
विवरण: भारतीय पत्रकार नेहा दीक्षित 2019 इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड्स के कई प्राप्तकर्ताओं में से एक थीं, जिसे गैर-लाभकारी संगठन, कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (CPJ) द्वारा सम्मानित किया गया, जिसका उद्देश्य पत्रकारों को प्रतिशोध के भय के बिना काम करने में सक्षम बनाना है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 30 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:41 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.