Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics United Nations Report, Naval exercise 'Milan' and 15th Finance Commission. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार किस वर्ष तक पृथ्वी का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार जताए गये हैं?
A. 2100
B. 2200
C. 2300
D. 2400
Ans: 2100
विवरण: संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट - Emissions Gap Report 2019 के अनुसार 2021 तक पृथ्वी के औसत तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक उत्सर्जन में भारत का 5% योगदान है जबकि सबसे अधिक उत्सर्जन चीन द्वारा किया जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 से 2030 के दौरान यदि ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन हर वर्ष 7.6 प्रतिशत कमी की जाये तो प्रतिवर्ष बढ़ने वाले तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान वृद्धि की परिस्थिति पर लाया जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि अभी हालात पर काबू नहीं किया गया तो सदी की समाप्ति के बाद वर्ष 2100 में पृथ्वी का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस हो जायेगा.

Q2. दमन दीव तथा दादरा और नगर हवेली के एकीकरण के पश्चात भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश हो गये हैं?
A. 7
B. 8
C. 9
D. 10
Ans: 8
विवरण: लोकसभा द्वारा दो केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव का विलय कर के एक केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने को मंजूरी प्रदान की. नये केंद्र शासित प्रदेश का नाम दादरा और नगर हवेली तथा दमन एवं दीव होगा. एकीकरण का उद्देश्य बेहतर प्रशासन सुविधाएं उपलब्ध कराना है. दोनों के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लोकसभा में दो सीटें होंगी. बॉम्बे हाई कोर्ट पहले की ही तरह यहां के कानूनी मामले देखेगा.

Q3. हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति ने हांगकांग में लोकतंत्र की मांग हेतु चल रहे प्रदर्शनों का समर्थन करने संबंधी एक विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं?
A. नेपाल
B. जापान
C. अमेरिका
D. बांग्लादेश
Ans: अमेरिका
विवरण: माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम से चीन और अमरीका के रिश्तों में जारी खटास और ज्यादा बढ़ सकती है. चीन ने पहले भी हांगकांग के मामले में अमरीका को दखल अंदाजी ना करने की बात कही थी. इस बिल के अलावा ट्रंप ने एक और बिल पर भी हस्ताक्षर किए हैं. यह बिल हांग कांग पुलिस को मिलने वाले असला-बारूद को प्रतिबंधित करने से जुड़ा है.

Q4. साल 2020 में आयोजित होने वाले नौसैनिक अभ्यास ‘मिलन’ की मेज़बानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: मिलन एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसेना अभ्या स की श्रृंखला है. इसकी शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी. इसका उद्देश्य मित्र राष्ट्रों की नौसेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ाना एवं सामुद्रिक क्षेत्र में एक-दूसरे की शक्तियों तथा सर्वश्रेष्ठं प्रचलनों से ज्ञान प्राप्त करना है. इस अभ्यास में दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, अफ्रीका और यूरोप के ऐसे 41 देशों को आमंत्रित किया गया है जिनके साथ भारत के सैन्य संबंध हैं.

Q5. हाल ही में केंद्र सरकार ने किस राज्य में प्रस्तावित 3097 मेगावाट की एटालिन परियोजना के कारण जैव विविधता पर पड़ने वाले प्रभाव के अध्ययन की अनुशंसा की है?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. हिमाचल परदेस
C. उत्तर प्रदेश
D. मध्यप्रदेश
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: यह परियोजना दिबांग नदी पर प्रस्तावित है. इसके पूर्ण होने की समयावधि सात साल निर्धारित की गई है. भारत सरकार द्वारा यह परियोजना चीन से आने वाली नदियों पर प्राथमिक उपयोगकर्त्ता अधिकार स्थापित करने तथा उत्तर-पूर्व में परियोजनाओं को तेज़ करने के उद्देश्य से प्रस्तावित है. इस परियोजना के भारत की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं में से एक होने की उम्मीद है.

Q6. केंद्र सरकार ने किस देश में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के बारे में भारतीय रुख को मंजूरी दी?
A. जापान
B. रूस
C. स्पेन
D. पाकिस्तान
Ans: स्पेन
विवरण: यह सम्मेलन चिली की अध्यक्षता में आयोजित हो रहा है. इस सम्मेलन में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व वन, पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे. यह सम्मेलन 02 से 13 दिसंबर तक स्पेन के मैड्रिड में आयोजित किया जायेगा.

Q7. किस पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर को उत्तरी श्रीलंका प्रांत का गवर्नर बनाया गया है?
A. कुमार संगकारा
B. सनथ जयसूर्या
C. मुथैया मुरलीधरन
D. महेला जयवर्धने
Ans: मुथैया मुरलीधरन
विवरण: श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को श्रीलंका के उत्तरी प्रांत का गवर्नर नियुक्त किया गया है. यह प्रांत तमिल बहुसंख्यक हैं. मुरलीधरन ने 350 वनडे में 534 और 12 टी-20 में 13 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने 2010 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. श्रीलंकाई राष्ट्रपति गौतबाया राजपक्षे ने मुरलीधरन को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित कर इस प्रांत का गवर्नर बनाये जाने का प्रस्ताव दिया था.

Q8. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत में जापान का राजदूत नियुक्त किया गया है?
A. अमीदा वोंग
B. सातोशी सुजुकी
C. हाना रिबासी
D. जीरोम किरादे
Ans: सातोशी सुजुकी
विवरण: हाल ही में सातोशी सुजुकी को भारत में जापान का राजूदत बनाया गया है. उन्हें भारत में जापान का राजदूत ऐसे समय में बनाया गया है जब दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊँचाईयों तक ले जाना चाहते हैं. उनके अतिरिक्त, स्लोवेनिया के राजदूत के रूप में मार्जन सनसन को भारत में नियुक्त किया गया है.

Q9. केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ाकर कितने तारीख तक कर दिया है?
A. 30 अक्टूबर 2020
B. 30 अक्टूबर 2021
C. 10 अक्टूबर 2020
D. 30 अक्टूबर 2022
Ans: 30 अक्टूबर 2020
विवरण: केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग को अपनी पहली रिपोर्ट पहले वित्त वर्ष 2020- 21 के लिए सौंपने की मंजूरी दी है. उसके बाद आयोग के कार्यकाल को बढ़ाते हुए उसे 30 अक्टूबर 2020 तक अपनी अंतिम रिपोर्ट 2021-22 से लेकर 2025-26 तक के लिए देने को कहा है. वित्त आयोग कर राजस्व और दूसरे संसाधनों का केंद्र और राज्यों के बीच बंटवारे के बारे में अपने सुझाव के साथ केंद्र को रिपोर्ट सौंपता है.

Q10. निम्न में से किस संस्थान ने भारत में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी एशिया रैंकिंग 2020 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
A. आईआईटी-बॉम्बे
B. आईआईटी-दिल्ली
C. आईआईटी-खड़गपुर
D. आईआईटी-मद्रास
Ans: आईआईटी-बॉम्बे
विवरण: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक वार्षिक प्रकाशन है जिसमें वैश्विक समग्र और विषय रैंकिंग (जिसमें 48 अलग-अलग विषयों और पांच समग्र संकाय क्षेत्रों के अध्ययन के लिए दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालय), स्वतंत्र क्षेत्रीय तालिकाओं के साथ (जैसे एशिया, लैटिन अमेरिका, उभरते यूरोप और मध्य एशिया और अरब क्षेत्र) शामिल हैं। यह क्वाकरेल्ली सायमोंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी एशिया रैंकिंग 2020 का 11 वां संस्करण है इसे प्रथम बार वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:42 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.