Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Bubonic plague, Cartosat-3 Satellite and Sudhir Dhar. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को सरकारी आवास में कितने साल तक रहने की अनुमति देने वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
A. एक साल
B. दो साल
C. तीन साल
D. चार साल
Ans: एक साल
विवरण: रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि वर्तमान में, युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को सरकारी आवास में तीन महीने तक रहने की अनुमति मिलती है जिसे अब बढ़ाकर एक साल कर दिया गया है. रक्षा मंत्रालय ने यह फैसला जरूरतों और सेना के तीनों अंगों की मांगों के मद्देनजर मौजूदा प्रावधानों की समीक्षा की और सेना कर्मियों का मनोबल ऊंचा करने हेतु अवधि को बढ़ा दिया है.

Q2. हाल ही किस देश में ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) के कुछ मामले सामने आए हैं?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. चीन
D. रूस
Ans: चीन
विवरण: ब्यूबोनिक प्लेग संक्रमित पिस्सू के काटने से फैलता है. यह येर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरियम के कारण होता है. प्लेग एक जीवाणु संक्रमित महामारी है, प्रारंभिक अवस्था में ही प्लेग के लक्षणों को पहचान कर प्रभावी एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा इसका उपचार किया जा सकता है.

Q3. हाल ही में किस द्वारा भारत को अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग से इनकार करने के मामले को भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के समक्ष उठाया है?
A. नेपाल
B. अमेरिका
C. जापान
D. पाकिस्तान
Ans: पाकिस्तान
विवरण: भारत ने हाल ही में प्रधानमंत्री की सऊदी अरब यात्रा के लिये पाकिस्तान से ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस की मांग की थी. अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशिष्ट एजेंसी है. इस एजेंसी की स्थापना साल 1944 में राज्यों द्वारा अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन अभिसमय (शिकागो कन्वेंशन) के संचालन तथा प्रशासन के प्रबंधन हेतु की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन की योजना एवं विकास को बढ़ावा देना है.

Q4. पाकिस्तान सेना के प्रमुख का क्या नाम है जिनके कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट द्वारा निलंबित कर दिया गया है?
A. गुल हसन खां
B. अब्दुल वाहिद
C. परवेज़ कियानी
D. कमर जावेद बाजवा
Ans: कमर जावेद बाजवा
विवरण: पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा के कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा समेत सभी पक्षों को नोटिस भी जारी भी किया है. जनरल बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. कोर्ट ने चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के 3 साल के कार्यकाल विस्तार को मंजूरी देने के प्रधानमंत्री के अधिकार पर सवाल उठाया, जिसमें कहा गया कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति केवल अधिसूचना जारी कर सकते हैं.

Q5. इसरो द्वारा हाल ही में प्रक्षेपित किये गये भारतीय निगरानी सैटेलाइट कार्टोसैट-3 को किस लॉन्च व्हीकल द्वारा लॉन्च किया गया है?
A. पीएसएलवी-सी47
B. पीएसएलवी-ए-12
C. पीएसएलवी-बी-2
D. पीएसएलवी-एस-57
Ans: पीएसएलवी-सी-47
विवरण: इसरो ने पीएसएलवी-सी47 द्वारा कार्टोसैट-3 और 13 अमेरिकी सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. यह इसरो द्वारा लॉन्च किया गया सबसे ताकतवर कैमरे वाला नागरिक उपग्रह है. कार्टोसैट-3 पृथ्वी से 509 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. कार्टोसैट-3 का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष में 509 किलोमीटर की ऊंचाई से जमीन पर 9.84 इंच की ऊंचाई तक की स्पष्ट तस्वीर ले सकेगा.

Q6. “मा गृधः कस्यस्विद्धनम्” किसका आदर्श वाक्य (motto) है जिसे हाल ही में जारी किया गया है?
A. भारतीय मानक ब्यूरो
B. लोकपाल
C. सतर्कता आयोग
D. वित्त मंत्रालय
Ans: लोकपाल
विवरण: लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चन्द्र घोष ने लोकपाल का लोगो और आदर्श वाक्य (motto) लॉन्च किया. लोकपाल का आदर्श वाक्य “मा गृधः कस्यस्विद्धनम्” का अर्थ है - किसी के धन का लोभ मत करो. लोकपाल के लोगो में लोकपाल, जनता, निगरानी, कानून तथा तिरंगे के रंगों को दर्शाया गया है.

Q7. सुधीर धर कौन थे जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
A. उद्योगपति
B. लेखक
C. कार्टूनिस्ट
D. राजनेता
Ans: कार्टूनिस्ट
विवरण: प्रतिष्ठित कार्टूनिस्ट सुधीर धर का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सुधीर धर ने अपने 58 साल के लंबे करियर की शुरुआत ‘द स्टेटसमैन’ से की थी. इसके बाद उन्होंने कई समाचार पत्रों के लिए काम किया. इनमें भारतीय अखबारों के अलावा विदेशी अखबार न्यूयार्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट और सैटर्डे रिव्यू जैसे समाचार पत्र शामिल हैं. वे समाचार पत्रों में समसामयिक मुद्दों पर कार्टून द्वारा व्यंग्य के लिए जाने जाते थे.

Q8. हाल ही में राष्ट्रपति ने किस विधानसभा द्वारा पारित पत्रकार एवं पत्रकारिता संस्थान (हिंसा और संपत्ति की क्षति की रोकथाम) 2017 को स्वीकृति दे दी है?
A. राजस्थान विधानसभा
B. महाराष्ट्र विधानसभा
C. कर्नाटक विधानसभा
D. मध्यप्रदेश विधानसभा
Ans: महाराष्ट्र विधानसभा
विवरण: इस अधिनियम में पत्रकारों या पत्रकारिता संस्थानों के मामले में नुकसान पहुँचाने वाले को तीन साल की सज़ा और 50000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. संस्थानों को किसी भी तरह की क्षति पहुँचाने या पत्रकारों के इलाज़ का व्यय अभियुक्त द्वारा ही वहन किया जाएगा. साथ ही पत्रकारों की सुरक्षा के लिये इस तरह के कानून को पारित करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया है.

Q9. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अध्ययन के अनुसार, किस देश के किशोर अन्य देशों के किशोरों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं?
A. भारत
B. नेपाल
C. पाकिस्तान
D. बांग्लादेश
Ans: भारत
विवरण: डब्ल्यूएचओ द्वारा किये गये इस अध्ययन में 16 लाख बच्चों को शामिल किया गया है. ब्ल्यूएचओ ने यह अध्ययन 11 साल से लेकर 17 साल के छात्रों पर किया. डब्ल्यूएचओ ने छात्रों को लेकर अपनी तरह का पहला अध्ययन किया है. डब्ल्यूएचओ द्वारा साल 2001 से साल 2016 के बीच किए गए अध्ययन के अनुसार चार देशों टोंगा, समोआ, अफगानिस्तान एवं जाम्बिया को छोड़कर 146 देशों में लड़कियां लड़कों से कम सक्रिय हैं.

Q10. राष्ट्रीय युवा संसद योजना का वेब-पोर्टल ______ द्वारा शुरू किया गया था?
A. भारत के राष्ट्रपति
B. भारत के प्रधान मंत्री
C. वित्त मंत्रालय
D. रक्षा मंत्रालय
Ans: भारत के राष्ट्रपति
विवरण: भारत के माननीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत के संविधान - ‘समृद्धि दिवस’ को अपनाने की 70 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘राष्ट्रीय युवा संसद योजना’ के वेब-पोर्टल का शुभारंभ किया। संसदीय कार्य मंत्रालय 1966 से शिक्षा निदेशालय, दिल्ली सरकार के एनसीटी और एनडीएमसी, केंद्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों और विश्वविद्यालयों / कॉलेजों के तहत स्कूलों में युवा संसद कार्यक्रम लागू कर रहा है। पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के अछूते वर्गों के लिए मंत्रालय के युवा संसद कार्यक्रम की पहुँच को बढ़ाना है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:39 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.