Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Constitution Day, Guru Ghasidas National Park and Global Bio-India Summit. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. भारत में प्रतिवर्ष संविधान दिवस किस दिन मनाया जाता है?
A. 22 नवंबर
B. 24 नवंबर
C. 25 नवंबर
D. 26 नवंबर
Ans: 26 नवंबर
विवरण: भारत में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है. इस दिन संविधान निर्माता डॉ.भीमराव अंबेडकर के प्रयासों को याद किया जाता है. 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा की तरफ से संविधान को अपनाया गया था और 26 नवंबर 1950 को यह देश भर में लोकतान्त्रिक तरीके से लागू हो गया था. इसे तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 17 दिन का वक्त लगा था.

Q2. किस देश में मौजूद ‘फ्लोटिंग स्कूल प्रोजेक्ट’ को हाल ही में आगा खां आर्किटेक्चर अवार्ड से सम्मानित किया गया?
A. भारत
B. बांग्लादेश
C. पाकिस्तान
D. मलेशिया
Ans: बांग्लादेश
विवरण: अर्काडिया एजुकेशन प्रोजेक्ट को प्रतिष्ठित आगा खान आर्किटेक्चर पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया, इसमें बांग्लादेश के दक्षिण कनारचोर में हाशिए के बच्चों के लिए फ्लोटिंग स्कूल का निर्माण शामिल है. यह पुरस्कार समारोह तातारस्तान गणराज्य के कज़ान में आयोजित किया गया था. इस स्कूल को वास्तुकार सैफ उल हक ने एक स्कूल डिजाइन किया, जो शुष्क मौसम के दौरान जमीन पर रहता है और मानसून के दौरान पानी पर तैरता है. उन्होंने स्कूल के निर्माण के लिए केवल स्थानीय सामग्री-बांस, टायर और स्टील ड्रम का उपयोग किया.

Q3. किस राज्य में मौजूद गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाये जाने की घोषणा की गई है?
A. गुजरात
B. राजस्थान
C. छत्तीसगढ़
D. मध्य प्रदेश
Ans: छत्तीसगढ़
विवरण: छत्तीसगढ़ में स्थित गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाये जाने की घोषणा की गई है. वर्तमान में छत्तीसगढ़ में तीन - अचानकमार टाइगर रिजर्व, उदन्ती-सीतानदी टाइगर रिजर्व और इन्द्रावती टाइगर रिजर्व हैं. नए टाइगर रिजर्व को मिलाकर अब प्रदेश में चार टाइगर रिजर्व हो जाएंगे. इसके अलावा लेमरू हाथी रिजर्व गठन की अधिसूचना भी जारी की गई है.

Q4. भारत में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस किस दिन मनाया जाता है?
A. 25 नवंबर
B. 26 नवंबर
C. 27 नवंबर
D. 24 नवंबर
Ans: 26 नवंबर
विवरण: हर साल 26 नवम्बर को श्वेत क्रांति के पिता कहे जाने वाले डॉ वर्गीस कुरियन के जन्म दिवस पर देश भर में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2014 में भारतीय डेयरी एसोसिएशन (आईडीए) ने की थी. डॉ वर्गीस कुरियन को मिल्कमैन ऑफ़ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है. उनके द्वारा की गई दुग्ध क्रान्ति की बदौलत भारत 1998 में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए विश्व का सबसे अधिक दूध उत्पादन करने वाला देश बना.

Q5. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों हेतु राज्य आकस्मिक निधि से कितने करोड़ रुपये की सहायता को मंज़ूरी दी?
A. 5,380 करोड़ रुपये
B. 5,380 करोड़ रुपये
C. 5,380 करोड़ रुपये
D. 5,380 करोड़ रुपये
Ans: 5,380 करोड़ रुपये
विवरण: दरअसल, महाराष्ट्र में अक्टूबर महीने में हुई बेमौसम बारिश के चलते बड़े पैमाने पर किसानों की फसल बर्बाद हुई थी. इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुख्य सचिव को बारिश के चलते फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर एक रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया था. महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार ने राहत पैकेज जारी करने का फैसला लिया है.

Q6. हाल ही में किस ने तत्काल प्रभाव से ज़ी एंटरटेनमेंट के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है?
A. पंकज पटेल
B. अमित गोयनका
C. सुभाष चंद्रा
D. एमए यूसुफ अली
Ans: सुभाष चंद्रा
विवरण: हालांकि वे कंपनी के बोर्ड में नॉन-एग्जिक्यूटिव निदेशक बने रहेंगे. सुभाष चंद्रा के पास केवल पांच फीसदी शेयर रह गए हैं. बता दें कि सुभाष चंद्रा ने साल 1992 में इस समूह की स्थापना की थी. सुभाष चंद्रा देश की पहली निजी सैटेलाइट टीवी कंपनी ZEE Entertainment के संस्थापक होने के साथ ही हरियाणा से राज्यसभा सांसद भी हैं.

Q7. हाल ही में किस शहर में भारत के पहले सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी सम्मेलन ग्लोबल बायो-इंडिया समिट- 2019 का आयोजन किया गया?
A. हैदराबाद
B. नई दिल्ली
C. चेन्नई
D. जयपुर
Ans: नई दिल्ली
विवरण: इसका आयोजन भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कार्यरत जैव-प्रौद्योगिकी विभाग ने अपने सार्वजनिक उपक्रम जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद के साथ मिलकर किया. इस शिखर सम्मेलन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भारत के जैव-प्रौद्योगिकी क्षेत्र की क्षमता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया. जैव-प्रौद्योगिकी तेज़ी से उभरने वाला क्षेत्र है जो वर्ष 2025 तक भारत की अर्थव्य वस्थाो को 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुँचाने में उल्लेरखनीय योगदान कर सकता है.

Q8. हाल ही में किस सरकार ने राज्य की पंचायतों में दिव्यांगों (Differently Abled) के लिये आरक्षण का प्रावधान करने का निर्णय लिया है?
A. बिहार सरकार
B. पंजाब सरकार
C. राजस्थान सरकार
D. छत्तीसगढ़ सरकार
Ans: छत्तीसगढ़ सरकार
विवरण: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लिये गए इस निर्णय से प्रत्येक पंचायत में एक स्थान दिव्यांग सदस्य के लिये आरक्षित होगा. इस निर्णय के क्रियान्वयन के लिये छत्तीसगढ़ सरकार को राज्य पंचायती राज अधिनियम, 1993 (State Panchayati Raj Act, 1993) में संशोधन करना होगा. छत्तीसगढ़ राज्य में दिव्यांगों की संख्या राज्य की कुल जनसंख्या का 6 प्रतिशत है.

Q9. हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में किस देश के साइबर अपराध संबंधी प्रस्ताव का समर्थन किया है?
A. रूस
B. नेपाल
C. पाकिस्तान
D. जापान
Ans: रूस
विवरण: इस प्रस्ताव के तहत अगस्त 2020 में न्यूयॉर्क में एक नई संधि स्थापित किये जाने योजना है जिसके तहत सभी सदस्य राष्ट्र साइबर अपराध से जुड़े आंकड़ो को साझा कर सकेंगे. भारत लम्बे समय से डेटा सुरक्षा की समस्या से लड़ रहा है. वर्तमान समय में भारत में डेटा सुरक्षा सम्बन्धी उपयुक्त क़ानून और नियमों का अभाव है. वर्ष 2013 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति 2013 अपनाई गई.

Q10. भ्रष्टाचार पर शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर 14400 ____ द्वारा शुरू किया गया है?
A. आंध्र प्रदेश
B. तमिलनाडु
C. कर्नाटक
D. केरल
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. जगन मोहन रेड्डी ने हेल्पलाइन नंबर 14400 की शुरुआत की। इस हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल आम लोग किसी भी सरकारी व्यक्ति के खिलाफ रिश्वत मांगने या किसी भी भ्रष्टाचार गतिविधियों में भाग लेने की शिकायत करने के लिए कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद 15 दिनों के भीतर कार्रवाई की जाएगी।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:44 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.