Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics First woman pilot of Indian Navy, National sample survey and Oxford Dictionary. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से कौन महिला पायलट भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई है?
A. भावना कंठ
B. अवनी चतुर्वेदी
C. मोहना सिंह
D. लेफ्टिनेंट शिवांगी
Ans: लेफ्टिनेंट शिवांगी
विवरण: लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई हैं और नौसेना में शामिल होने के साथ, भारतीय नौसेना तय-विंग डोर्नियर निगरानी विमानों को उड़ाने के लिए पहली महिला पायलट प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अतिरिक्त जानकारी: भावना कंठ एक लड़ाकू जेट पर लड़ाकू अभियानों को करने के लिए अर्हता प्राप्त करने वाली भारतीय वायु सेना की पहली महिला पायलट बन गई हैं।

Q2. निम्नलिखित में से किस शब्द को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा ‘वर्ड ऑफ द ईयर’ नाम दिया गया है?
A. क्लाइमेट इमरजेंसी
B. क्लाइमेट रेसिलिएंट
C. क्लाइमेट एक्टिविस्ट
D. एक्शन फॉर एनवायरनमेंट
Ans: क्लाइमेट इमरजेंसी
विवरण: वर्ष का उद्धरण प्रशस्ति पत्र एक शब्द या अभिव्यक्ति का उपयोग साक्ष्य के माध्यम से दिखाया गया है जो गुजरते साल की पूर्वधारणाओं को दर्शाता है, और सांस्कृतिक महत्व के एक शब्द के रूप में एक स्थायी क्षमता है। वर्ष 2019 के लिए, जलवायु आपातकाल रहा है जिसे ऑक्सफोर्ड डिक्शनर्स द्वारा वर्ष के शब्द के रूप में चुना गया।

Q3. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 76 वें दौर के अनुसार, ग्रामीण इलाकों में _______ घरों में बाथरूम की विशेष पहुंच थी।
A. 54%
B. 45.1%
C. 46%
D. 50.3%
Ans: 50.3%
विवरण: सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के एक सर्वेक्षण के अनुसार, पेयजल, स्वच्छता, स्वच्छता और आवास स्थिति पर राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 76 वें दौर के एक भाग के रूप में, ग्रामीण इलाकों में लगभग 50.3% घरों में और शहरी इलाकों में लगभग 75.0% घरों में बाथरूम की विशेष पहुंच थी।

Q4. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा पेयजल, स्वच्छता और आवास की स्थिति पर सर्वेक्षण के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
(I) पीने के पानी का प्रमुख स्रोत ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के लिए कुएं हैं।
(II) शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी का प्रमुख स्रोत घरों में पीने का पानी है।
(III) ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी की उपलब्धता का प्रतिशत अधिक है।
सही विकल्प चुनें
A. केवल I और III
B. केवल III
C. केवल I और II
D. केवल II और III
Ans: केवल II और III
विवरण: सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा सर्वेक्षण के अनुसार राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 76 वें दौर के एक हिस्से के रूप में यह पाया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी का प्रमुख स्रोत हैण्ड पंप (42.9%) है जबकि शहरी क्षेत्रों में यह पाइप्ड वॉटर (40.9%) है। और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 48.6% और शहरी क्षेत्रों में लगभग 57.5% घरों में पीने के पानी के मुख्य स्रोत तक विशेष पहुंच थी।

Q5. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा विकलांग व्यक्तियों के सर्वेक्षण के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
(I) पुरुषों की तुलना में महिलाओं में विकलांगता की व्यापकता अधिक है।
(II) ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में विकलांगता की व्यापकता अधिक है।
सही विकल्प चुनें
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: न तो I और न ही II
विवरण: सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 76 वें दौर के एक भाग के रूप में विकलांग व्यक्तियों के सर्वेक्षण का आयोजन किया। भारत में विकलांगता की व्यापकता (जनसंख्या में विकलांगता वाले व्यक्तियों का प्रतिशत) 2.2% थी। सर्वेक्षण में पाया गया कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में विकलांगता की संख्या क्रमशः 2.4 और 1.9 प्रतिशत के साथ अधिक है। और उसी समय शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांगता क्रमशः 2.3 और 2.0 प्रतिशत के साथ अधिक है।

Q6. निम्नलिखित में से कौन सा राज्य क्रिकेट संघ अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के लिए अनुबंधों की घोषणा करने वाला पहला राज्य क्रिकेट संघ बन गया है?
A. उत्तर प्रदेश
B. कर्नाटक
C. महाराष्ट्र
D. उत्तराखंड
Ans: उत्तराखंड
विवरण: उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन अंडर 16 और अंडर 19 पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों और छात्रवृत्ति के लिए अनुबंधों की घोषणा करने वाला पहला क्रिकेट संघ है।

Q7. दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों और उपराज्यपालों का ______ सम्मेलन।
A. 49 वां
B. 50 वां
C. 45 वां
D. 51 वां
Ans: 50 वां
विवरण: राज्यपालों और उपराज्यपालों का 50 वां सम्मेलन राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में शुरू हुआ। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उद्घाटन भाषण दिया। इस तरह का पहला सम्मेलन वर्ष 1949 में हुआ था।

Q8. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद ने आयुर्वेद सिद्धांतों को आधुनिक चिकित्सा के साथ एकीकृत करने के लिए ______ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
A. कॉर्नेल विश्वविद्यालय
B. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
C. कैनबरा का पश्चिमी विश्वविद्यालय
D. पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय
Ans: पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय
विवरण: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद ने नई दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में इंडिया ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल एजुकेशन एंड रिसर्च वर्कशॉप की तर्ज पर पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू आधुनिक चिकित्सा के साथ आयुर्वेद सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए अनुसंधान और विकासशील दिशानिर्देशों में सहयोग को बढ़ावा देगा।

Q9. ______ रक्षा पेंशन अदालत कार्यक्रम का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया जाता है?
A. 170 वीं
B. 172 वीं
C. 169 वीं
D. 173 वीं
Ans: 172 वीं
विवरण: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 172 वीं रक्षा पेंशन अदालत कार्यक्रम का उद्घाटन किया और वह इस बैठक का हिस्सा बनने वाले पहले रक्षा मंत्री हैं। दो दिवसीय रक्षा पेंशनरों का उद्देश्य, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में रहने वाले सशस्त्र बलों के बुजुर्गों और उनकी अगली परिजनों की पेंशन संबंधी शिकायतों का निवारण करना है।

Q10. ‘डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल’ का उद्घाटन _______ में किया गया है
A. वाराणसी
B. इम्फाल
C. कोहिमा
D. त्रिपुरा
Ans: वाराणसी
विवरण: 23 से 26 नवंबर 2019 तक आईआईटी बीएचयू मैदान, वाराणसी में यह 4 दिवसीय कार्यक्रम है। यह उत्सव केंद्रीय विकास मंत्रालय द्वारा उत्तर पूर्वी क्षेत्र (DoNER) में आयोजित किया जा रहा है। ‘डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल’ के पिछले संस्करण दिल्ली और चंडीगढ़ में आयोजित किए गए थे।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:01 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.