Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Reserve Bank of India, Agrovision: India's Premier Agri Summit and National Shotgun Shooting Championship. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए हालिया आंकड़ों के अनुसार, _______ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार है।
A. $ 448.249 बिलियन
B. $ 450 बिलियन
C. $ 480.969 बिलियन
D. $ 400.5 बिलियन
Ans: $ 448.249 बिलियन
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 441 मिलियन डॉलर बढ़कर एक नए जीवनकाल के लिए $ 441.249 है। यह वृद्धि कोर मुद्रा परिसंपत्तियों में वृद्धि के कारण है। इन मुख्य संपत्तियों में मूर्त और अमूर्त संपत्ति दोनों शामिल हैं।

Q2. निम्नलिखित में से किसने 63 वीं राष्ट्रीय शॉटगन शूटिंग चैम्पियनशिप में महिला ट्रैप स्वर्ण जीता?
A. श्रेयसी सिंह
B. राजेश्वरी कुमारी
C. प्रगति दुबे
D. सौम्या गुप्ता
Ans: श्रेयसी सिंह
विवरण: शॉटगन स्पर्धाओं में 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (एनएससीसी) 2019 का आयोजन राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज, नई दिल्ली में किया जाएगा। श्रेयसी सिंह (BIHAR), जो कॉमनवेल्थ चैंपियन भी शासन कर रही हैं, ने शॉटगन स्पर्धाओं के लिए महिलाओं का ट्रैप गोल्ड जीता।

Q3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन कार्टोसैट -3 सैटेलाइट लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कार्टोसैट -3 उपग्रह के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
(I) PSLV C-47 का उपयोग उपग्रह को प्रक्षेपित करने के लिए किया जाएगा।
(II) कार्टोसैट -3 एक नेविगेशन उपग्रह है।
(III) यह तीसरी पीढ़ी का उन्नत पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है।
सही विकल्प चुनें
A. केवल I और II
B. केवल I और III
C. केवल II और III
D. उपरोक्त सभी
Ans: केवल I और III
विवरण: पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल C- 47 का उपयोग इसरो के अगले मिशन यानी कार्टोसैट -3 को लॉन्च करने के लिए किया जाएगा। यह उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग क्षमता वाला तीसरी पीढ़ी का उन्नत पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है। यह एक रिमोट सेंसिंग उपग्रह है। मिशन कार्टोसैट -3 के साथ 13 अन्य देशों के वाणिज्यिक नैनोसेटेलाइट ले जाएगा।

Q4. निम्नलिखित में से कौन पहले- आतंकवाद-निरोधक टेबलटॉप अभ्यास (CT-TTX) की मेजबानी कर रहा है?
A. राष्ट्रीय जांच एजेंसी
B. भारतीय सेना
C. भारतीय नौसेना
D. इंटेलिजेंस ब्यूरो
Ans: राष्ट्रीय जांच एजेंसी
विवरण: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) दिल्ली में पहले- आतंकवाद-निरोधक टेबलटॉप अभ्यास (सीटी-टीटीएक्स) की मेजबानी कर रही है और आतंकवाद निरोधी सहयोग क्वाड कंट्रीज यानी भारत, जापान, यू.एस. और ऑस्ट्रेलिया के लिए है। यह अभ्यास सामान्य हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर है और आतंकवाद के विरोध के क्षेत्र में भी है।

Q5. “शिखर से पुकार” शब्द ______ से संबंधित है।
A. जल संरक्षण पर वृत्तचित्र
B. भारत में महत्वपूर्ण पहाड़ों पर पुस्तक
C. हिमालयी पशुओं के संरक्षण पर रिपोर्ट
D. पहाड़ों के संबंध में विश्व शिखर सम्मेलन पर पुस्तक
Ans: जल संरक्षण पर वृत्तचित्र
विवरण: केन्द्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में “शिखर से पुकार” नामक जल संरक्षण पर एक लघु वृत्तचित्र फिल्म का विमोचन किया। फिल्म जलशक्ति अभियान को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है और यह एक आईएएस अधिकारी रवींद्र कुमार की यात्रा पर आधारित है, जो जल संरक्षण और जल प्रदूषण रोकने के गंभीर मुद्दे पर एवरेस्ट की चोटी से लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस साल एवरेस्ट पर चढ़े थे। ।

Q6. 11 वें एग्रोविजन: इंडियाज प्रीमियर एग्री समिट का विषय है ______ ।
A. स्मार्ट टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट
B. बी विद नेचर
C. ट्रेडिशनल वेज़ टू एग्रीकल्चर
D. सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स इन एग्रीकल्चर
Ans: स्मार्ट टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट
विवरण: एग्रोविजन, 2019 के 11 वें संस्करण का उद्घाटन महाराष्ट्र के नागपुर के रेशमबाग मैदान में किया गया। एक समृद्ध कृषि प्रधान समाज बनाने की दृष्टि से जहां किसानों को नवीनतम प्रथाओं के बारे में अच्छी तरह से बताया जाता है और कृषि एक पारिश्रमिक और आकर्षक पेशा बन जाता है। यह शिखर सम्मेलन भारत के प्रीमियर एग्री समिट्स में से एक है। 11 वें एग्रोविजन का विषय स्मार्ट टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट चुना गया है।

Q7. “हाउ ए फॅमिली बिल्ट ए बिज़नेस एंड ए नेशन” पुस्तक ______ द्वारा लिखा गया है ?
A. गिरीश कुबेर
B. जयदीप बोस
C. एन राम
D. सैन बनर्जी
Ans: गिरीश कुबेर
विवरण: गिरीश कुबेर लोक सट्टा के संपादक ने “हाउ ए फॅमिली बिल्ट ए बिज़नेस एंड ए नेशन” पुस्तक लिखी। यह पुस्तक टाटा के बारे में है। गिरीश कुबेर ने व्यावसायिक पुस्तक की श्रेणी में उद्घाटन गाजा राजधानी पुस्तक पुरस्कार जीता।

Q8. ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार’ वर्ष 2019 के लिए ______ द्वारा जीता गया है
A. ग्रेटा थुनबर्ग
B. लिसप्रिया कंगजम
C. वीथिका यादव
D. कृति भारती
Ans: ग्रेटा थुनबर्ग
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार प्रतिवर्ष एक ऐसे बच्चे को दिया जाता है, जो बच्चों के अधिकारों के लिए साहसपूर्वक लड़ता है। यह पुरस्कार ‘किड्स राइट्स’ द्वारा 2005 में रोम के कैपिटोल में नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के विश्व सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था। किड्स राइट्स एक्सपर्ट कमेटी ने कैमरून से दिव्या और स्वीडन से ग्रेटा थुनबर्ग को विजेता के रूप में चुना। लिसीप्रिया कँगुजम (भारत) ने सितंबर में प्रतिष्ठित विश्व बाल शांति पुरस्कार जीता था।

Q9. मद्रास मैनेजमेंट एसोसिएशन (एमएमए) के अमलगमेशन्स बिजनेस लीडरशिप अवार्ड का 19 वां संस्करण _____ को मिला है।
A. सुधा मूर्ति
B. अजीम प्रेमजी
C. रतन टाटा
D. किरण मजूमदार शॉ
Ans: अजीम प्रेमजी
विवरण: अजीम प्रेमजी को एमएमए के 19 वें संस्करण में प्रतिष्ठित बिजनेस लीडरशिप अवार्ड मिला। यह पुरस्कार उन्हें त्रुटिहीन अखंडता और अप्रतिष्ठित नैतिकता के साथ एक व्यवसाय बनाने की अपनी क्षमता को मान्यता देने में, विप्रो को एक वैश्विक आईटी बिजलीघर में बदलने और भारत को एक सॉफ्टवेयर राष्ट्र के रूप में विश्व मानचित्र पर लाने के लिए सम्मानित किया गया था।

Q10. किस राज्य सरकार ने ‘वाईएसआर नवोदयम योजना’ शुरू की है?
A. कर्नाटक
B. तमिलनाडु
C. आंध्र प्रदेश
D. ओडिशा
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश की सरकार ने ‘वाईएसआर नवोदयम योजना’ शुरू की। योजना के तहत, 15 अप्रैल से 14 जून के बीच समुद्र में शिकार पर प्रतिबंध के दौरान मछुआरा परिवारों की मदद के लिए पिछली सरकार ने प्रति परिवार को 4 हजार रुपये का भुगतान किया था, जिसे अब बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:11 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.