Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Head of UNESCO Education Commission, National River Ganga (Rejuvenation, Conservation, and Management Bill), 2019 and National Press Day. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस स्थान पर, सुशासन प्रथाओं के प्रतिकृति पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन संपन्न हुआ है?
A. जम्मू
B. हिमाचल प्रदेश
C. उत्तराखंड
D. अरुणाचल प्रदेश
Ans: जम्मू
विवरण: जम्मू और कश्मीर के संघ शासित प्रदेशों में सुशासन प्रथाओं की प्रतिकृति पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन और लद्दाख, जम्मू में आयोजित किया जा रहा है। दो दिनों में आयोजित सत्रों के दौरान गहन विचार-विमर्श के बाद, जम्मू में आयोजित वेलेडिकोरी सत्र के दौरान, सम्मेलन ने सर्वसम्मति से “सुशासन संकल्प” को अपनाया।

Q2. निम्नलिखित में से कौन सा देश यूनेस्को के शिक्षा आयोग के प्रमुख के रूप में चुना गया है?
A. पाकिस्तान
B. भारत
C. अमेरीका
D. रूस
Ans: पाकिस्तान
विवरण: पाकिस्तान को यूनेस्को के शिक्षा आयोग के प्रमुख के रूप में चुना गया था और पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद को सर्वसम्मति से पेरिस में सदस्य राज्यों की मंत्रिस्तरीय बैठक में प्रतिष्ठित आयोग का अध्यक्ष चुना गया था। खलील हाशमी द्वारा संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि को जिनेवा में कुछ पारंपरिक हथियारों (CCW) के कन्वेंशन पर राज्यों की पार्टियों की वार्षिक बैठक का अध्यक्ष चुना गया था।

Q3. निम्न में से किस तिथि को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है?
A. 16 नवंबर
B. 10 अक्टूबर
C. 25 सितंबर
D. 10 नवंबर
Ans: 16 नवंबर
विवरण: हर साल, 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है, जिसकी स्थापना प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया की स्थापना के लिए की गई थी, जो वर्ष 1966 में बनी थी। प्रेस दिवस भारत में एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस का प्रतीक है क्योंकि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया मीडिया के लिए एक नैतिक प्रहरी के रूप में कार्य करता है।

Q4. प्रस्तावित “राष्ट्रीय नदी गंगा (कायाकल्प, संरक्षण, और प्रबंधन बिल), 2019” के अनुसार, गंगा नदी को प्रदूषित या बाधित करने के लिए क्या दंड हो सकता है?
A. 50 करोड़ और 5 वर्ष की कारावास
B. 10 करोड़ और 1 वर्ष की कारावास
C. 1 करोड़ और 6 महीने का कारावास
D. 2 करोड़ और 1 वर्ष का कारावास
Ans: 50 करोड़ और 5 वर्ष की कारावास
विवरण: यदि कोई व्यक्ति या कोई संगठन गंगा नदी के प्रवाह को प्रदूषित या बाधित कर रहा है, तो प्रस्तावित बिल राष्ट्रीय नदी गंगा (कायाकल्प, संरक्षण, और प्रबंधन बिल), 2019 के अनुसार, व्यक्ति को 50 करोड़ और 5 साल के कारावास की सजा हो सकती है। प्रदूषण के कारण इस अधिनियम के तहत अपराध संज्ञेय और गैर-जमानती हैं।

Q5. निम्नलिखित में से कौन सा राज्य 14 से 21 नवंबर तक नवंबर के महीने में रेत सप्ताह का आयोजन कर रहा है?
A. तमिलनाडु
B. मध्य प्रदेश
C. आंध्र प्रदेश
D. कर्नाटक
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 14 से 21 नवंबर तक रेत उत्सव आयोजित करने का फैसला किया है। बाढ़ और खुदाई के कारण, रेत की उचित उपलब्धता नहीं है। ‘रेत सप्ताह’से आगे जिला प्रशासन ने अवैध रेत खनन और परिवहन को रोकने के लिए समन्वित दृष्टिकोण पर अपनी जगहें स्थापित की हैं।

Q6. निम्नलिखित शहरों में से किसने सीपीआर प्रशिक्षण में गिनीज रिकॉर्ड बनाया है?
A. कोच्चि
B. चेन्नई
C. बेंगलुरु
D. पुणे
Ans: कोच्चि
विवरण: 16 नवंबर 2019 को कोच्चि शहर में एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया गया था, जिसमें 28,523 छात्रों को आठ घंटे में प्रशिक्षित किया गया था, जो केवल कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) का प्रदर्शन करते थे। इस प्रयास ने क्रमशः आठ घंटे और 24 घंटे में प्रशिक्षित किए जा रहे 9,000 और 28,015 लोगों के पिछले दो रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस प्रयास ने देश में एक रिकॉर्ड भी बनाया और ‘बेस्ट ऑफ़ इंडिया’ रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया।

Q7. हाल ही में, निम्नलिखित में से किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के राष्ट्रीय मिशन “निष्ठा” को लॉन्च किया गया है?
A. जम्मू और कश्मीर
B. लद्दाख
C. उत्तराखंड
D. मणिपुर
Ans: जम्मू और कश्मीर
विवरण: जम्मू और कश्मीर के नवगठित केंद्र शासित प्रदेश में, राष्ट्रीय मिशन निष्ठा लॉन्च किया गया है। निष्ठा स्कूल के प्रमुखों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पहल के लिए एक संक्षिप्त है। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अग्रणी योजना है जिसे पहले ही देश के बाकी हिस्सों में लॉन्च किया जा चुका है। इस मिशन का उद्देश्य एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के माध्यम से प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों में सुधार करना है।

Q8. निम्नलिखित में से किस स्थान पर “आदि महोत्सव 2019” का उद्घाटन किया गया है?
A. नई दिल्ली
B. झारखंड
C. मध्य प्रदेश
D. पश्चिम बंगाल
Ans: नई दिल्ली
विवरण: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने 16 नवंबर, 2019 को देश की राजधानी नई दिल्ली में “आदि महोत्सव” का उद्घाटन किया। “आदि महोत्सव” दुनिया के सामने आदिवासियों को अपनी हस्तशिल्प, संस्कृति, परंपराओं और भोजन का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Q9. राज्य की राजधानियों के लिए पानी की गुणवत्ता रिपोर्ट जारी की गई है। इस संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए।
(I) रिपोर्ट भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा किए गए अध्ययन के आधार पर जारी की गई है।
(II) परीक्षण रसायनों, जहरीले पदार्थों, बैक्टीरिया परीक्षण आदि जैसे मापदंडों पर किए गए थे।
सही उत्तर चुने:
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: I और II दोनों
विवरण: राज्य की राजधानियों और नई दिल्ली के लिए जल गुणवत्ता रिपोर्ट एक अध्ययन के अनुसार जारी की गई है जो भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा संचालित की जाती है। इस संगठन ने रसायन, विषाक्त पदार्थ, जीवाणु परीक्षण और शारीरिक परीक्षणों जैसे मापदंडों के आधार पर अध्ययन किया है।इस रिपोर्ट से, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहर शिमला, रांची, भुवनेश्वर, अमरावती और रायपुर हैं।सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहर तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, बेंगलुरु, गांधी नगर, लखनऊ, देहरादून, कोलकाता और जयपुर हैं।

Q10. ब्रह्मपुत्र पुष्करम के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें और सही उत्तर चुनें।
(I) इस वर्ष, असम द्वारा ब्रह्मपुत्र पुष्करम की मेजबानी की जाएगी।
(II) यह त्यौहार नदियों का त्योहार है और यह देश की 12 महत्वपूर्ण नदियों से संबंधित है।
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: I और II दोनों
विवरण: ब्रह्मपुत्र पुष्करम नदियों का त्योहार है और यह देश की 12 महत्वपूर्ण नदियों से संबंधित है। यह त्यौहार हर 12 साल में आयोजित किया जाता है और इस पुष्करम का अंतिम संस्करण 2007 में आयोजित किया गया था। इस वर्ष के ब्रह्मपुत्र पुष्करम की मेजबानी असम राज्य सरकार द्वारा की जाएगी और यह नमामी ब्रह्मपुत्र के बाद मनाया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा त्यौहार होगा।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:25 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.