Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Kabaddi World Cup 2019, Sisseri River Bridge, International Conference on Yoga and Pneumonia. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. विश्व कबड्डी कप 2019 की मेजबानी निम्नलिखित में से कौन सा देश करने जा रहा है?
A. अमेरीका
B. ऑस्ट्रेलिया
C. इंग्लैंड
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: भारत दिसंबर 2019 विश्व कबड्डी कप की मेजबानी करेगा और पंजाब सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा। 2019 विश्व कबड्डी कप गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती को समर्पित है। इस वर्ष के टूर्नामेंट में 9 देशों (भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, केन्या, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा) के भाग लेने की उम्मीद है।

Q2. निम्नलिखित राज्यों में से किसने 15 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाया था?
A. उत्तराखंड
B. हिमाचल प्रदेश
C. झारखंड
D. ओडिशा
Ans: झारखंड
विवरण: झारखंड राज्य आधिकारिक तौर पर 2000 से हर साल 15 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाता है। वर्ष 2000 से पहले, राज्य बिहार का दक्षिणी भाग था। झारखंड (जिसका अर्थ है ‘बुशलैंड’ या ‘जंगल की भूमि’) अपने झरने, बाघों और हाथियों के लिए प्रसिद्ध है और अपने जैन मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। रांची झारखंड की राजधानी है और दुमका इसकी उप-राजधानी है।

Q3. TRACE रिश्वत जोखिम सूचकांक द्वारा हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित में से किस देश में रिश्वत की माँगों का जोखिम सबसे अधिक है?
A. बांग्लादेश
B. भारत
C. सोमालिया
D. न्यूजीलैंड
Ans: सोमालिया
विवरण: रिश्वत जोखिम सूचकांक 2019 के अनुसार, सोमालिया, 94 के स्कोर के साथ, रिश्वत मांग का सबसे अधिक जोखिम है। भारत, 48 देशों के स्कोर के साथ 200 देशों में से 78 वें स्थान पर है। न्यूजीलैंड रिश्वत मांग के लिए सबसे कम जोखिम वाला देश बनकर उभरा। दक्षिण एशिया क्षेत्र में, 72 के स्कोर के साथ बांग्लादेश में, रिश्वत की माँगों के लिए सबसे अधिक जोखिम है। TRACE प्रत्येक डोमेन के लिए प्रत्येक देश को 1 से 100 तक स्कोर प्रदान करता है। यदि किसी देश को उच्च स्कोर मिलता है, तो इसका मतलब है कि यह व्यापार रिश्वतखोरी के उच्च जोखिम पर है। देशों का मूल्यांकन चार अलग-अलग मापदंडों के तहत किया जाता है - पारदर्शिता, व्यावसायिक संपर्क, नागरिक समाज की निगरानी और रिश्वतखोरी विरोधी।

Q4. निमोनिया पर यूनिसेफ द्वारा जारी हालिया रिपोर्ट के अनुसार, किस देश में निमोनिया के कारण बच्चों की संख्या अधिक है?
A. नाइजीरिया
B. भारत
C. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य
D. पाकिस्तान
Ans: नाइजीरिया
विवरण: निमोनिया पर यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, नाइजीरिया (162,000) भारत में (127,000), पाकिस्तान (58,000), डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (40,000) और इथियोपिया (32,000) के बाद सबसे ज्यादा बच्चों की मौतें हो रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि: हर 39 सेकंड में एक बच्चा निमोनिया से मर जाता है; एजेंसियों ने निमोनिया को एक रोकथाम योग्य बीमारी की चेतावनी दी है जो किसी भी अन्य संक्रमण की तुलना में अधिक बच्चों को मारती है। निमोनिया बैक्टीरिया, वायरस या कवक के कारण होता है, और सांस के लिए लड़ रहे बच्चों को छोड़ देता है क्योंकि उनके फेफड़े मवाद और द्रव से भर जाते हैं।

Q5. निम्नलिखित में से कौन सा स्थान अफगान राजनयिकों के लिए दूसरे-भारत-चीन क्षमता निर्माण कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है?
A. कोच्चि
B. नई दिल्ली
C. चेन्नई
D. मुंबई
Ans: नई दिल्ली
विवरण: नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय का विदेश सेवा संस्थान (FFI) अफगान राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए दूसरे भारत-चीन क्षमता निर्माण कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। यह बैठक भारत और चीन दोनों के प्रयासों का एक हिस्सा है जो अफगानिस्तान को परेशान करने वाले युद्ध और तीसरे देशों में भारत-चीन संयुक्त परियोजनाओं के हिस्से के रूप में मदद करता है। इसके तहत अफगानिस्तान के युवा राजनयिकों को FFI में प्रशिक्षित किया जाता है। कार्यक्रम में अफगानिस्तान के 10 राजनयिक भाग ले रहे हैं। अब तक, कुल 179 अफगान राजनयिकों को FFI में प्रशिक्षित किया गया था, किसी भी अन्य देश से ज्यादा।

Q6. हाल ही में भारत के रक्षा मंत्री ने सिस्सेरी नदी पुल का उद्घाटन किया। सिस्सेरी नदी पुल किस राज्य में बनाया गया है?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. मेघालय
C. असम
D. मणिपुर
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: सेना द्वारा एक महत्वपूर्ण रणनीतिक स्थान के रूप में माना जाने वाला सिस्सेरी नदी पुल अरुणाचल प्रदेश की निचली दिबांग घाटी में स्थित है। जोनाई-पासीघाट-रानाघाट-रोइंग सड़क के बीच 200 मीटर लंबा पुल दिबांग घाटी और सियांग के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह पासीघाट से रोइंग तक के यात्रा समय में लगभग पांच घंटे की कटौती करेगा। पुल का निर्माण केंद्र सरकार के सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम (BADP) के तहत किया गया था।

Q7. निम्नलिखित में से कौन सा स्थान योग पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है?
A. बेंगलुरु
B. मैसूर
C. चेन्नई
D. इलाहाबाद
Ans: मैसूर
विवरण: योग पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक के मैसूरु में केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा किया जाता है। सम्मेलन का विषय योग फॉर हार्ट केयर है। यह सम्मेलन 21 जून को योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने के लिए अपने 69 वें सत्र के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संकल्प को अपनाने की स्मृति में 5 वीं श्रृंखला है।

Q8. अरुणाचल प्रदेश में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता मिलते हैं। इस संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए।
(I) वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के तहत कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने बैठक आयोजित की।
(II) भूटान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, नेपाल, यूएई, ओमान और ग्रीस के सल्तनत के सात देशों के दस अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों ने बैठक में भाग लिया।
गलत विकल्प चुनें:
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: न तो I और न ही II
विवरण: कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में पहली बार अंतरराष्ट्रीय खरीदार-विक्रेता बैठक आयोजित की, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों को भारतीय आयातकों और निर्यातकों और प्रगतिशील किसानों और उत्पादकों के साथ बैठक करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। कृषि और बागवानी निर्यात में अधिक अवसरों और संभावनाओं का पता लगाने के लिए विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश से पूर्वोत्तर क्षेत्र। 7 देशों- भूटान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, नेपाल, यूएई, सल्तनत ऑफ ओमान और ग्रीस के 10 अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों ने बैठक में भाग लिया।

Q9. निम्नलिखित अंतरिक्ष एजेंसियों में से किसने सबसे दूर के ब्रह्मांडीय आकार ‘अल्टिमा थुले’ का नाम बदलकर ‘अरोकोथ’ कर दिया है?
A. नासा
B. जाक्सा
C. ईएसए
D. इसरो
Ans: नासा
विवरण: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA), अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने सबसे दूर के ब्रह्मांडीय आकार ‘अल्टिमा थुले (Ultima Thule)’ (लैटिन वाक्यांश जो ज्ञात दुनिया की स्थल-सीमाओं से परे का प्रतीक है) का नाम बदलकर ‘अरोकोथ (Arrokoth)’ (देसी अमेरिकी भाषा में इसका मतलब आकाश होता है) रखा है। पुराने नाम की नाजी कनेक्शनों की आलोचना के बाद ऐसा किया गया था-थुले सोसाइटी, जो एक नस्लवादी और गुप्त समूह है, माना जाता है कि एडॉल्फ हिटलर के जर्मन वर्कर्स पार्टी से संबंध थे, जिसे बाद में नेशनलिस्ट सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी के रूप में जाना जाने लगा। अतिरिक्त जानकारी: जाक्सा: जापानी अंतरिक्ष एजेंसी। ईएसए: यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी। इसरो: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन।

Q10. भारत कृषि सांख्यिकी पर 8 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इस संदर्भ में, कृषि सांख्यिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
(I) कृषि सांख्यिकी (ICAS-VIII) पर 8 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कृषि मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में किया जाएगा।
(II) इस वर्ष ICAS-VIII के लिए मुख्य अतिथि बिल गेट्स हैं।
सही विकल्प चुनें:
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और II
Ans: I और II दोनों
विवरण: कृषि मंत्रालय कृषि सांख्यिकी (ICAS-VIII) पर 8 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष, बिल गेट्स सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे, जो 18-21 नवंबर 2019 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष ICAS-VIII के लिए थीम, ‘स्टेटिस्टिक्स फॉर ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ़ एग्रीकल्चर टू अचीव द सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDGs)’ है। कृषि सांख्यिकी (ICAS) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र (FAO), विश्व बैंक (WB), संयुक्त राज्य कृषि विभाग (USDA) और अन्य अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसियों के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा प्रायोजित सम्मेलनों की एक श्रृंखला है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:16 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.