Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Public Service Broadcasting Day, Brown to Green Report, World pneumonia day and Medical device park. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. प्रत्येक वर्ष, लोक सेवा प्रसारण दिवस _____ को मनाया जाता है।
A. 10 नवंबर
B. 11 नवंबर
C. 12 नवंबर
D. 9 नवंबर
Ans: 12 नवंबर
विवरण: प्रत्येक वर्ष 12 नवंबर को महात्मा गांधी की पहली और अंतिम यात्रा - 1947 में ऑल इंडिया रेडियो के स्टूडियो में "राष्ट्रपिता" की याद में सार्वजनिक सेवा प्रसारण के रूप में मनाया जाता है। अपने भाषण में उन्होंने विस्थापित लोगों जो कि भारत के विभाजन के बाद हरियाणा में बस गए थे उनको संबोधित किया।

Q2. ब्राउन टू ग्रीन रिपोर्ट _____ द्वारा जारी की गई है
A. क्लाइमेट ट्रांसपेरेंसी
B. आईयूसीएन
C. एमनेस्टी इंटरनेशनल
D. क्लाइमेट वर्ल्ड
Ans: क्लाइमेट ट्रांसपेरेंसी
विवरण: क्लाइमेट ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट "ब्राउन टू ग्रीन" जारी करती है जो दुनिया की जी 20 जलवायु कार्रवाई की सबसे व्यापक समीक्षा है। यह जी 20 देश शमन कार्रवाई, वित्त और भेद्यता पर संक्षिप्त और तुलनीय जानकारी प्रदान करता है। जी 20 देशों के बहुमत से 14 अनुसंधान संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों के विशेषज्ञों द्वारा विकसित, रिपोर्ट में 80 संकेतक शामिल हैं। यह नीति निर्माताओं को सूचित करता है और राष्ट्रीय विचार-विमर्श को प्रेरित करता है।

Q3. निम्नलिखित में से कौन सा संगठन औद्योगिक उत्पादन का सूचकांक जारी करता है?
A. केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन
B. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण
C. निक्केई प्रोडक्शंस
D. भारतीय सांख्यिकी संस्थान
Ans: केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन
विवरण: प्रत्येक माह केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन औद्योगिक उत्पादन के सूचकांक को जारी करता है। यह सूचकांक औद्योगिक क्षेत्र की स्थिति का सूचक है। गणना के लिए आधार वर्ष 2011-2012 है। आठ कोर इंडस्ट्रीज में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में शामिल वस्तुओं के वजन का लगभग 40.27% शामिल है। जिनमें बिजली, स्टील, रिफाइनरी उत्पाद, कच्चा तेल, कोयला, सीमेंट, प्राकृतिक गैस और उर्वरक शामिल हैं ।औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) के अनुसार, कारखाने के उत्पादन ने सितंबर में 4.3% का अनुबंध किया है जो इस श्रृंखला में आठ वर्षों में सबसे कम है, जो अप्रैल 2012 (आधार वर्ष के रूप में 2011-12) के साथ शुरू हुआ।

Q4. किस पहल के तहत सरकार ने देश में चार मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने की मंजूरी दी?
A. स्टैंडअप इंडिया
B. स्टार्टअप इंडिया
C. मेक इन इंडिया
D. कौशल भारत
Ans: मेक इन इंडिया
विवरण: मेक इन इंडिया पहल के तहत, सरकार ने देश में चार स्थानों पर चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने की स्वीकृति दी, वे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना में हैं। इस उपकरण पार्क में, वे उपचार के लिए सस्ती कीमत पर विश्व स्तर के उत्पाद प्रदान करते हैं। ये पार्क चिकित्सा क्षेत्र में उद्योगों को आवश्यक आधारभूत संरचना प्रदान करेंगे।

Q5. कोलकाता में केंद्रीय और राज्य सांख्यिकीय संगठन (COCSSO) के 27 वें सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इस संदर्भ में, COCSSO के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
(I) सांख्यिकी और कार्यक्रम मंत्रालय केंद्रीय और राज्य सांख्यिकीय संगठन के सम्मेलन का आयोजन करता है।
(II) इस वर्ष के सम्मेलन के लिए थीम सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (अर्थात सतत विकास लक्ष्य (SDG)) है।
सही विकल्प चुनें
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: I और II दोनों
विवरण: प्रत्येक वर्ष, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय केंद्रीय और राज्य सांख्यिकीय संगठन (COCSSO) के सम्मेलन का आयोजन करता है और यह सम्मेलन केंद्र और राज्य सांख्यिकीय एजेंसियों के बीच समन्वय के लिए एक प्रमुख राष्ट्रीय मंच है, जो योजनाकारों और नीति निर्माताओं को विश्वसनीय और समय पर आँकड़े उपलब्ध कराने के लिए समन्वित प्रयासों के उद्देश्यों से है। इस वर्ष की थीम “सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स” (अर्थात “सतत विकास लक्ष्य (SDG)”) है।

Q6. जम्मू और कश्मीर सरकार ने डल झील को ईको-सेंसिटिव जोन घोषित करने के लिए पैनल का गठन किया है, इस संदर्भ में इको-सेंसिटिव जोन के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
(I) ये क्षेत्र आम तौर पर संरक्षित क्षेत्रों, राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों के आसपास 10 किलोमीटर के भीतर स्थित हैं।
(II) पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 1986 के तहत MOEFCC द्वारा पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों को अधिसूचित किया गया है।
(III) इको सेंसिटिव ज़ोन में वाणिज्यिक खनन, आराघर आदि कुछ विनियमित कार्य शामिल हैं।
सही विकल्प चुनें
A. केवल I
B. केवल II और III
C. केवल I और II
D. केवल III
Ans: केवल I और II
विवरण: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा अधिसूचित पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों को इको सेंसिटिव जोन कहा जाता है। ये ऐसे क्षेत्र हैं जो कि पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हैं और उसके आसपास हैं जैसे कि वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान और संरक्षित क्षेत्र। एक पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में, कुछ गतिविधियां निषिद्ध, नियंत्रित और अनुज्ञप्त हैं। वाणिज्यिक खनन, आराघर, प्रदूषण पैदा करने वाले उद्योग निषिद्ध हैं। विनियमित गतिविधियां पेड़ों की कटाई, प्राकृतिक जल का व्यावसायिक उपयोग आदि कृषि एक अनुमत गतिविधि है।

Q7. विश्व का पहला संकुचित प्राकृतिक गैस (CNG) पोर्ट टर्मिनल कहां स्थापित किया जाएगा?
A. गुजरात
B. महाराष्ट्र
C. पंजाब
D. हिमाचल प्रदेश
Ans: गुजरात
विवरण: गुजरात सरकार ने भावनगर में दुनिया के पहले CNG पोर्ट टर्मिनल के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यू.के. आधारित दूरदर्शिता समूह और मुंबई स्थित पद्मनाभ मफतलाल समूह संयुक्त उद्यम, भावनगर बंदरगाह पर CNG पोर्ट टर्मिनल स्थापित करने के लिए 1900 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में गुजरात इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड (GIDB) ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Q8. हर साल, राष्ट्रीय शिक्षा दिवस _____ को मनाया जाता है।
A. 10 नवंबर
B. 11 नवंबर
C. 12 नवंबर
D. 9 नवंबर
Ans: 11 नवंबर
विवरण: 2008 के बाद से प्रत्येक वर्ष, 11 नवंबर को मौलाना अब्दुल आज़ाद की जयंती को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो हमारे देश के पहले शिक्षा मंत्री हैं। वह IITs, IIScs इत्यादि की स्थापना के पीछे प्रथम अन्वेषक है।

Q9. निम्नलिखित में से किसने कोर्ट ऑफ इंडिया: पास्ट टू प्रेजेंट पुस्तक का असमिया संस्करण जारी किया है?
A. भारत के मुख्य न्यायाधीश
B. भारत के प्रधान मंत्री
C. भारत के राष्ट्रपति
D. असम के मुख्यमंत्री
Ans: भारत के मुख्य न्यायाधीश
विवरण: भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने 17 नवंबर को गुवाहाटी में 'कोर्ट्स ऑफ इंडिया: पास्ट टू प्रेजेंट' नामक पुस्तक के असमी संस्करण का विमोचन किया। श्री गोगोई ने पब्लिकेशन डिवीजन द्वारा प्रकाशित पुस्तक का विमोचन करते हुए इसे न्याय की वास्तुकला करार दिया। उन्होंने कहा, पुस्तक भारतीय न्याय प्रणाली को स्पष्ट रूप से समझाती है।

Q10. विश्व निमोनिया दिवस _____ को मनाया जाता है।
A. 10 नवंबर
B. 11 नवंबर
C. 12 नवंबर
D. 9 नवंबर
Ans: 12 नवंबर
विवरण: 2009 से प्रत्येक वर्ष 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2009 में पहली बार, निमोनिया के खिलाफ वैश्विक गठबंधन ने विश्व निमोनिया दिवस का आयोजन किया। विश्व निमोनिया दिवस 2019 के लिए थीम "हेल्दी लंग्स फॉर आल" है। "स्टॉप न्यूमोनिया" एक पहल है जो ऐसे समुदायों के लिए एक आवाज़ उठाती है जो इस बीमारी के विनाशकारी परिणामों से पीड़ित हैं और जिनके पास जीवन रक्षक बचाव की कमी है। इसका नेतृत्व जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में इंटरनेशनल वैक्सीन एक्सेस सेंटर (आईवीएसी) द्वारा किया गया था।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:10 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.