Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Deming Prize, International Diabetes Federation and Tri-service practice. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. वर्ष 2019 के लिए, किस संगठन ने प्रतिष्ठित डेमिंग पुरस्कार जीता है?
A. एल्गी कंप्रेशर्स
B. इंडो-एयर कंप्रेशर्स
C. मारुति एयर कंप्रेशर्स
D. जेम एयर कंप्रेशर्स
Ans: एल्गी कंप्रेशर्स
विवरण: डेमिंग पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है जो एक संगठन को दिया जाता है जिसने कुल गुणवत्ता प्रबंधन लागू किया है। एयर कंप्रेसर निर्माता एल्गी कंप्रेशर्स ने वर्ष 2019 के लिए डेमिंग पुरस्कार जीता है।

Q2. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन डायबिटीज एटलस 2017 के अनुसार किस देश में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है?
A. भारत
B. संयुक्त राज्य अमरीका
C. चीन
D. कनाडा
Ans: चीन
विवरण: इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन डायबिटीज एटलस (7 वें संस्करण) के अनुसार, चीन में 2017 में भारत (7.29 करोड़) के बाद सबसे अधिक मरीज (11.43 करोड़) हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के अनुसार, भारत में 15-49 साल की उम्र में 5.8% महिलाओं और 8.0% पुरुषों का ब्लड शुगर लेवल 140 mg / dl से ऊपर है। “मधुमेह में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारक एक अस्वास्थ्यकर आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी, शराब का हानिकारक उपयोग, अधिक वजन / मोटापा, तंबाकू का उपयोग, आदि हैं।

Q3. भारत और रूस के बीच संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास _____ है।
A. इंद्र
B. नोमेडिक एलीफैंट
C. सूर्यशक्ति
D. युध अभ्यास
Ans: इंद्र
विवरण: मैकेनाइज्ड कंटेस्टेंट्स, फाइटर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के साथ-साथ भारत और रूस के सशस्त्र बलों के जहाज अगले महीने होने वाले संयुक्त त्रिकोणीय अभ्यास अभ्यास इंद्र -2019 का हिस्सा होंगे। “इंद्र”2019 में संयुक्त राष्ट्र के ध्वज के तहत संयुक्त रूप से संचालन करने के लिए दोनों राष्ट्रीय सशस्त्र बलों के बीच अंतरप्रचालनीयता को बढ़ाने की उम्मीद है।

Q4. नवोदय विद्यालय समिति (NVS) के लिए शुरू किए गए पोर्टल का नाम क्या है?
A. पाठशाला दर्पण
B. उन्नत दर्पण
C. शाला दर्पण
D. नवोदय दर्पण
Ans: शाला दर्पण
विवरण: केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने आज नवोदय विद्यालय समिति के शाला दर्पण पोर्टल का शुभारंभ किया। यह सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों को एक सामान्य मानक के साथ एकीकृत करेगा जिसमें लगभग 636 स्कूल और 2.67 मिलियन छात्र शामिल हैं। यह एकल एकीकृत प्लेटफॉर्म 22,000 कर्मचारियों और नवोदय विद्यालय समिति के स्कूलों और कार्यालयों में 2 लाख से अधिक छात्रों के लिए सूचना साझाकरण और ज्ञान प्रसार के लिए विकसित किया गया है।

Q5. न्यू एनआरसी राज्य समन्वयक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. हितेश देव शर्मा
B. प्रतीक हजेला
C. जेवदेव कुमार
D. श्रीनिवासन प्रणव
Ans: हितेश देव शर्मा
विवरण: असम सिविल सेवा के अधिकारी हितेश देव शर्मा को 9 नवंबर 2019 को एनआरसी के राज्य समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया था, जो प्रतीक हजेला के स्थान पर थे, जिन्होंने सर्वोच्च न्यायालय की देखरेख में 31 अगस्त को नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स (NRC) के अंतिम संस्करण का प्रकाशन सुनिश्चित किया।

Q6. बाल संगम महोत्सव का 11 वां संस्करण _____ में आयोजित किया गया है।
A. नई दिल्ली
B. इलाहाबाद
C. पुणे
D. कोच्चि
Ans: नई दिल्ली
विवरण: राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, दुनिया में सबसे अग्रणी थिएटर प्रशिक्षण संस्थानों में से एक और भारत में अपनी तरह का एकमात्र आज अपने परिसर में 9 वें -12 नवंबर 2019 से बाल संगम के बहुप्रतीक्षित 11 वें संस्करण की शुरुआत की घोषणा की। फेस्टिवल के 11 वें संस्करण में भारत के 12 राज्यों के लोक और पारंपरिक प्रदर्शनकारी कला और लोक रंगमंच का प्रदर्शन किया जाएगा जो बच्चों को समर्पित होगा।

Q7. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने उद्यम और पारिस्थितिकी तंत्र बिल्डरों को राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया। इस संदर्भ में, "राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार" के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
(I) पुरस्कार समारोह का चौथा संस्करण 2014 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की स्थापना के 5 साल पूरा करने के लिए आयोजित किया गया था।
(II) उद्यमियों के लिए प्रतियोगिता की तीन श्रेणियां थीं। गलत विकल्प चुनें
A. केवल I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: न तो I और न ही II
विवरण: उद्यमियों के लिए प्रतियोगिता की तीन श्रेणियां थीं- 1 लाख रुपये तक के शुरुआती निवेश के लिए A1 श्रेणी, 1 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच शुरुआती निवेश के लिए A2 श्रेणी और 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच शुरुआती निवेश के लिए A3 श्रेणी। पुरस्कारों के लिए विभिन्न क्षेत्रों का चयन किया गया था, और 4 विशेष श्रेणियां थीं जिनमें महिला उद्यमी, एससी / एसटी श्रेणी के उद्यमी, विकलांग वर्ग के उद्यमी, कठिन क्षेत्रों के उद्यमी शामिल थे। पुरस्कार विजेताओं को ट्रॉफी, प्रमाणपत्र और 5 लाख रु. (उद्यम / व्यक्ति) और 10 लाख रु. (संगठन / संस्थान) का नकद पुरस्कार दिया गया।

Q8. मॉरीशस में हाल ही में हुए चुनावी युद्ध में, कौन चुनाव जीता है?
A. प्रवीण जुगनाथ
B. अनिरुद्ध जुगनाथ
C. नवीन रामगुलाम
D. पॉल बेरेंगर
Ans: प्रवीण जुगनाथ
विवरण: मॉरीशस में हाल ही में हुए चुनावी युद्ध में, प्रवीण जुगनाथ ने 60 में से 35 सीटें जीतकर जीत का दावा किया। वह द्वीप राष्ट्र के प्रधान मंत्री बने जब उनके पिता ने 2017 में प्रधान मंत्री के रूप में कदम रखा।

Q9. MILAN व्यायाम के लिए मध्य योजना सम्मेलन (MPC) कहाँ संपन्न हुआ?
A. पुणे
B. गोवा
C. कोच्चि
D. विशाखापत्तनम
Ans: विशाखापत्तनम
विवरण: MILAN अभ्यास के लिए मध्य योजना सम्मेलन (MPC) का समापन मुख्यालय पूर्वी नौसेना (HQENC) विशाखापत्तनम में 08 नवंबर 19 को हुआ। तीन दिवसीय सम्मेलन में 17 मित्र विदेशी नौसेनाओं के 29 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 1995 में शुरू हुई द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास की MILAN श्रृंखला अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) में पिछले साल तक आयोजित की गई थी, यह पहली बार ENC में मुख्य भूमि पर अभ्यास के दायरे और जटिलता के साथ आयोजित किया जा रहा है।

Q10. 9 वें ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की बैठक _____ में आयोजित होने जा रही है।
A. ब्रासीलिया
B. साओ पाउलो
C. रियो डी जनेरियो
D. साल्वाडोर
Ans: ब्रासीलिया
विवरण: वाणिज्य और उद्योग और रेल मंत्री, पीयूष गोयल, 9 से 14 नवंबर, 2019 तक ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में, वाणिज्य और उद्योग मंत्री ब्रासीलिया में 9 वें ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे, ब्राजील, 11 नवंबर 2019 को। 9 वें ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की बैठक में चर्चाएँ इंट्रा-ब्रिक्स व्यापार और निवेश सहयोग बढ़ाने के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करेंगी।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:34 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.