Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Asian Shooting Championship, Uranium, RBI and Lok Janshakti Party. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में विश्व व्यापार संगठन के विवाद निपटान पैनल ने निम्न में से किस देश में दी जाने वाली निर्यात सब्सिडी पर आपत्ति जताई है?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. जापान
Ans: भारत
विवरण: पैनल के मुताबिक, भारत की निर्यात प्रोत्साहन योजनाओं ने विश्व व्यापार संगठन के सब्सिडी और काउंटरवेलिंग मानकों से संबंधित समझौते के कई प्रावधानों का उल्लंघन किया है. पैनल ने फैसला सुनाया कि भारत निर्यात प्रदर्शन पर आकस्मिक सब्सिडी प्रदान करने का हकदार नहीं है क्योंकि भारत का प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय उत्पाद 1,000 डॉलर प्रतिवर्ष से अधिक हो गया है.

Q2. किस भारतीय निशानेबाज ने हाल ही में दोहा में आयोजित एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल गेम में स्वर्ण पदक जीता है?
A. मनु भाकर
B. हिना सिद्धू
C. अपूर्वी चंदेला
D. मेहुली घोष
Ans: मनु भाकर
विवरण: मनु भाकर ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. मनु भाकर ने फाइनल में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. मनु भाकर पहले ही टोक्यो ओलंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं.

Q3. किस देश ने हाल ही में घोषणा किया कि वह भूमिगत संयंत्र के लिए यूरेनियम संवर्धन फिर से शुरू करेगा?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. ईरान
D. जापान
Ans: ईरान
विवरण: ईरान के राष्ट्र पति हसन रूहानी ने हाल ही में कहा कि ईरान अपने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को फिर से शुरू करेगा. ईरान के राष्ट्ररपति का बयान ऐसे समय आया है जब ईरान ने घोषणा की थी कि साल 2015 के परमाणु करार में किए गए अपने वादों से पीछे हटकर उसने संवर्धित यूरेनियम उत्पादन में 10 गुणा से अधिक की वृद्धि की है. इससे पहले अमेरिका भी करार से हट चुका है.

Q4. आरबीआई ने हाल ही में मुंबई स्थित पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खातों की निकासी सीमा 40,000 रुपये से बढ़ाकर कितने हजार रुपये कर दी?
A. 60,000 रुपये
B. 70,000 रुपये
C. 80,000 रुपये
D. 50,000 रुपये
Ans: 50,000 रुपये
विवरण: आरबीआई ने पीएमसी बैंक ग्राहकों को राहत पहुंचाते हुए बैंक से निकासी की सीमा बढ़ा दी है. इससे पहले बैंक ने 14 अक्टूबर 2019 को पीएमसी बैंक ग्राहकों को अपने खाते से 40 हजार रुपये तक की निकासी की इजाजत दी थी. आरबीआई ने पीएमसी बैंक की नकदी की स्थिति की जांच के बाद निकासी की सीमा बढ़ा दी है.

Q5. लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने किसे अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना है?
A. चिराग पासवान
B. रामचन्द्र पासवान
C. रीना पासवान
D. आशा पासवान
Ans: चिराग पासवान
विवरण: चिराग पासवान पहले से ही पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हैं. गौरतलब है कि रामविलास पासवान ने साल 2000 में लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) बनाई थी और तब से अब तक वही पार्टी के अध्यक्ष थे. लोक जनशक्ति पार्टी भारत का एक राजनैतिक दल है.

Q6. नासा के किस यान ने 42 वर्षों की यात्रा के बाद नवंबर 2019 में सूर्य की परिधि तक पहुँचने का रिकॉर्ड कायम किया है?
A. Horizon-2
B. Voyager-2
C. Installer-1
D. MOJO-2
Ans: Voyager-2
विवरण: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का वॉएजर-2 अंतरिक्ष विमान सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला इतिहास का दूसरा अंतिरक्ष यान बन गया है. इसे 1977 में लॉन्च किया गया था. इससे पहले नासा का ही वॉयजर-1 इस सीमा के पार पहुंचा था. सूर्य से बाहर की तरफ बहने वाली हवाओं से सौरमंडल के चारों तरफ एक बुलबुले जैसा घेरा बना हुआ है. इस घेरे को हेलियोस्फेयर तथा इसकी सीमा से बाहर के अंतरिक्ष को इंटरस्टेलर मीडियम (ISM) कहा जाता है.

Q7. हाल ही में भारत के किस पड़ोसी देश ने अपने सभी सातों प्रांतों में नये गवर्नर नियुक्त किये हैं?
A. बांग्लादेश
B. श्रीलंका
C. नेपाल
D. भूटान
Ans: नेपाल
विवरण: नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सातों प्रान्तों के लिए नये गवर्नरों की नियुक्ति की है. मंत्रिपरिषद की अनुशंसा पर पहले सभी प्रांतों के गवर्नरों को हटा दिया गया था. इन सभी गवर्नरों को पिछली शेर बहादुर देउबा सरकार द्वारा नियुक्त किया गया था. इन सभी गवर्नरों का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. नेपाल के राष्ट्रपति भवन ‘शीतल भवन’ में इन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

Q8. भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस बैंक पर ऋण नियमों का उल्लंघन करने पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
A. बीकानेर रूरल को-ऑपरेटिव बैंक
B. मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक
C. लुधियाना अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: मेहसाणा अर्बन-कोऑपरेटिव बैंक
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुजरात के मेहसाणा अर्बन को-आपरेटिव बैंक पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. रिज़र्व बैंक ने यह जुर्माना बैंक द्वारा निदेशकों, रिश्तेदारों तथा उन कंपनियों या फर्मों को ऋण देने के लिए लगाया है जिनके साथ उसका हित जुड़ा है. रिजर्व बैंक ने 04 नवंबर 2019 को एक आदेश जारी करने यह जुर्माना लगाया है. रिज़र्व बैंक का कहना है कि मेहसाणा अर्बन-कोऑपरेटिव बैंक द्वारा अपने जान-पहचान के निदेशकों, रिश्तेदारों और ऐसी कम्पनियों को ऋण दिया गया जिनके साथ बैंक के हित जुड़े थे तथा बैंक ने केवाईसी नियमों का उल्लंघन भी किया.

Q9. निम्नलिखित में से किस शिक्षण संस्थान ने भारत की पहली ‘स्टैंडिंग व्हीलचेयर’ बनाई है?
A. आईआईटी मद्रास
B. आईआईटी दिल्ली
C. आईआईटी कानपुर
D. आईआईटी अहमदाबाद
Ans: आईआईटी मद्रास
विवरण: आईआईटी मद्रास द्वारा भारत की पहली स्वदेश निर्मित ‘स्टैंडिंग व्हीलचेयर’ बनाई गई है. इस व्हीलचेयर का नाम ‘अराइज़’ रखा गया है जो किसी विकलांग व्यक्ति को खड़े होने में समर्थ करती है. इसे उपयोगकर्ता द्वारा हाथ के सहारे से उठा जा सकता है. चार पहियों वाली इस व्हीलचेयर को सरकारी संस्थानों द्वारा जरूरतमंद लोगों को दिया जायेगा.

Q10. लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (LPAI) के नए अध्यक्ष कौन हैं?
A. आदित्य मिश्रा
B. नवीन महाजन
C. रवि जैन
D. दिलीप शर्मा
Ans: आदित्य मिश्रा
विवरण: उत्तर प्रदेश कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा को सोमवार को कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (LPAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 16:32 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.