Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Icon of The Golden Jubilee of IFFI, Robotic surgery in Indian govt hospital, and Space Technology Cell. Read Daily Current Affairs Quiz in Hindi from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Daily Current Affairs in Hindi Pdf - Download Here



Q1. वित्तीय समावेश रिपोर्ट के लिए ग्लोबल माइक्रोस्कोप के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. वित्तीय समावेशन रिपोर्ट के लिए ग्लोबल माइक्रोस्कोप, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा निर्मित किया गया है।
II. रिपोर्ट 2007 में अपनी स्थापना के बाद से वैश्विक अध्ययन के लिए विकसित की गई थी।
III. कोलंबिया के बाद समावेशी वित्त के लिए सबसे अनुकूल स्थिति वाले देशों की सूची में भारत दूसरे स्थान पर है।
उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I ही
B. I और II
C. I और III
D. उपरोक्त सभी
Ans: I ही
विवरण: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा प्रकाशित वित्तीय समावेश रिपोर्ट के लिए ग्लोबल माइक्रोस्कोप, एक बेंचमार्किंग इंडेक्स है जो वित्तीय पहुंच के लिए पर्यावरण को सक्षम करने के साथ-साथ चयनित देशों में वित्तीय समावेश के बढ़ते परिदृश्य पर जोर देता है। 2007 में, इसे मूल रूप से लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई क्षेत्रों के लिए विकसित किया गया था लेकिन 2009 में, इसे एक वैश्विक अध्ययन में विस्तारित किया गया था। इस रिपोर्ट के 2019 संस्करण में 11 नए लिंग-केंद्रित संकेतक भी हैं। समावेशी वित्त के लिए सबसे अनुकूल परिस्थितियों वाले देश के रूप में कोलंबिया, पेरू, उरुग्वे और मैक्सिको के बाद भारत 5 वें स्थान पर है।

Q2. निम्नलिखित में से किस फिल्मी हस्तियों को 'आइकॉन ऑफ़ द गोल्डन जुबली ऑफ़ IFFI' से सम्मानित किया जाना है?
A. अमिताभ बच्चन
B. रजनीकांत
C. कमल हासन
D. दिलीप कुमार
Ans: रजनीकांत
विवरण: रजनीकांत को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा I ‘आइकॉन ऑफ़ द गोल्डन जुबली ऑफ़ IFFI’ से सम्मानित किया जाएगा। भारत का 50 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 20-28 नवंबर 2019 तक गोवा में होने जा रहा है।

Q3. निम्नलिखित में से कौन सा देश भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी गतिशीलता बनाने के लिए अगले 5 वर्षों में 1 बिलियन यूरो का निवेश करने वाला है?
A. इजरायल
B. फ्रांस
C. जर्मनी
D. स्वीडन
Ans: जर्मनी
विवरण: जर्मन चांसलर डॉ. एंजेला मार्केल ने भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी गतिशीलता बनाने के लिए अगले पांच वर्षों में 1 बिलियन यूरो का निवेश करने की घोषणा की। जर्मनी ने तमिलनाडु में बस क्षेत्र में सुधार के लिए 200 मिलियन यूरो का निवेश करने की भी योजना बनाई है।

Q4. निम्नलिखित में से कौन सा देश 2020 में शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन की काउंसिल ऑफ हेड्स (CHG) की बैठक की मेजबानी करने वाला है?
A. चीन
B. भारत
C. उज़्बेकिस्तान
D. कजाखस्तान
Ans: भारत
विवरण: भारत को अगले शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन की काउंसिल ऑफ हेड्स (CHG) की 2020 में होने वाली बैठक की मेजबानी करनी है। उज्बेकिस्तान में CHG की 18 वीं बैठक को पीएम मोदी के विशेष दूत के रूप में संबोधित करते हुए, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने SCO के सदस्य-राज्यों से आतंकवाद, जलवायु, परिवर्तन, स्थानिक गरीबी, अविकसितता और असमानता का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया।

Q5. भारत में निम्नलिखित में से किस सरकारी अस्पताल में पहली रोबोटिक सर्जरी सुविधा खोली गई थी?
A. सफदरजंग सरकारी अस्पताल, नई दिल्ली
B. डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, नई दिल्ली
C. सर. जे. जे. अस्पताल, मुंबई
D. आईपीजीएम्ई एंड आर और एसएसकेएम् अस्पताल, कोलकाता
Ans: सफदरजंग सरकारी अस्पताल, नई दिल्ली
विवरण: केंद्र संचालित सफदरजंग अस्पताल में जनता के लिए एक रोबोट सर्जरी सुविधा खोली गई थी। यह पहली केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य सेवा संस्थान है जिसके पास यह नवीनतम सुविधा है। रोबोटिक सर्जरी में न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी, रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने, गंभीर रूप से बीमार, कैंसर और गुर्दे की विफलता के रोगियों को कम करने का लाभ है।

Q6. रूस में इस वर्ष की शुरुआत में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के संयुक्त सैन्य अभ्यास का नाम क्या है?
A. CENTER 2019
B. SCO MISSION 2019
C. PHANTOM FURY
D. COBRA GOLD
Ans: CENTER 2019
विवरण: रूस ने सैन्य अभ्यास ‘CENTER 2019’, SCO संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया, जहाँ 20,000 सैन्य इकाइयों, 1,28, 000 सैनिकों और 600 विमानों ने भाग लिया। चीन, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान के सैन्य प्रमुखों ने भाग लिया।

Q7. क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. कंबोडिया में ASEAN शिखर सम्मेलन 2012 के बाद से RCEP पहले से ही लागू है।
II. इस समूह में प्रस्तावित 10 ASEAN देशों सहित कुल 16 सदस्य हैं।
III. RCEP का उद्देश्य अधिकांश टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाओं को समाप्त करके माल व्यापार को बढ़ावा देना है।
उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I और II
B. उपरोक्त सभी
C. I और III
D. II और III
Ans: II और III
विवरण: क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP) दस आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) देशों और उन छह देशों के बीच प्रस्तावित है, जिनके साथ ASEAN के भारत सहित मुक्त व्यापार समझौते मौजूद हैं। RCEP वार्ता औपचारिक रूप से नवंबर 2012 में कंबोडिया में ASEAN शिखर सम्मेलन में शुरू हुई थी। जब करार हो जायेगा, तो यह दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा, जिसमें 16 देशों के $ 50 ट्रिलियन की कुल जीडीपी शामिल है।

Q8. प्रधान मंत्री मोदी ने ASEAN, RCEP और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपनी आधिकारिक यात्रा में बैंकॉक, थाईलैंड में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए _____ पर एक स्मारक सिक्का जारी किया।
A. गुरु नानक देव
B. महात्मा गांधी
C. परमहंस योगानंद
D. स्वामी विवेकानंद
Ans: गुरु नानक देव
विवरण: प्रधान मंत्री मोदी ने बैंकॉक में ‘सवादासी पीएम मोदी’ समुदाय के कार्यक्रम में तमिल क्लासिक ‘तिरुक्कुरल’ का थाई अनुवाद जारी करने के अलावा गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर एक स्मारक सिक्का जारी किया।

Q9. श्री अनिल कुमार झा ने _____ के अध्यक्ष और एमडी के रूप में पदभार संभाला।
A. कोल इंडिया लिमिटेड
B. तेल और प्राकृतिक गैस निगम
C. ऑयल इंडिया लिमिटेड
D. भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
Ans: कोल इंडिया लिमिटेड
विवरण: श्री अनिल कुमार झा ने कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) के अध्यक्ष और एमडी के रूप में कार्यवाहक अध्यक्ष सुरेश कुमार का स्थान लिया। CIL का मुख्यालय कोलकाता में है।

Q10. इसरो के सहयोग से कौन सी संस्था स्पेस टेक्नोलॉजी सेल (STC) स्थापित करने के लिए है?
A. आईआईटी-हैदराबाद
B. आईआईटी-दिल्ली
C. आईआईटी-बॉम्बे
D. आईआईएससी बैंगलोर
Ans: आईआईटी-दिल्ली
विवरण: आईआईटी दिल्ली एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल (STC) की स्थापना के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ सहयोग करना है। आईआईटी दिल्ली इसरो के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नैनो टेक्नोलॉजी, फंक्शनल टेक्सटाइल्स, स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में एक शैक्षणिक भागीदार बनेगा। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अनुसंधान परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर जोर देगा।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 17:46 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.