Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Radio kashmir, Alumni Endowment Fund, 35th ASEAN Summit and 28th Vyas Samman. Read Daily Current Affairs Quiz in Hindi from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Daily Current Affairs in Hindi Pdf - Download Here



Q1. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) विभिन्न देशों के सिख युवाओं के लिए _____ यात्रा आयोजित करने जा रही है।
A. अकाल तख्त यात्रा
B. तख्त दर्शन यात्रा
C. स्वर्ण मंदिर दर्शन यात्रा
D. गुरुद्वारा दर्शन यात्रा
Ans: तख्त दर्शन यात्रा
विवरण: भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर विभिन्न देशों के सिख युवाओं के लिए 3-दिवसीय "तख्त दर्शन यात्रा" का आयोजन करेगी। बाबा गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और सार्वभौमिक भलाई में सिख धर्म के योगदान पर एक अंतर्राष्ट्रीय युवा संगोष्ठी ICCR द्वारा भी आयोजित की जाएगी। उसके बाद, पटना, पटना, बिहार के पटना साहिब में तीन दिन की “तख्त दर्शन यात्रा” के लिए तीन दिन; अमृतसर, पंजाब में स्वर्ण मंदिर (या श्री हरमंदिर साहिब) और महाराष्ट्र के नांदेड़ में हजूर साहिब का संचालन किया जाएगा। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) की स्थापना 1950 में स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने की थी।

Q2. केंद्र ने _____ और _____ में बांस प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित करने की घोषणा की है।
A. मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश
B. मिजोरम और नागालैंड
C. जम्मू और कश्मीर और लद्दाख
D. लद्दाख और हिमाचल प्रदेश
Ans: जम्मू और कश्मीर और लद्दाख
विवरण: गन्ना और बांस प्रौद्योगिकी केंद्र परियोजना को लागू किया जाएगा और राष्ट्रीय बांस मिशन के सहयोग से जम्मू, श्रीनगर और लेह में तीन नए बांस प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित किए जाएंगे। केंद्र ने पहले ही असम में दीमा हसाओ जिले में एक बांस औद्योगिक पार्क स्थापित करने की मंजूरी दे दी है।

Q3. हाल ही में चंद्रयान 2 की कक्षा द्वारा लूनर एक्सोस्फीयर में निम्नलिखित में से कौन सी गैस पाई जाती है?
A. . हीलियम -3
B. आर्गन-40
C. ज़ीनॉन - 129
D. क्रिप्टन-82
Ans: आर्गन-40
विवरण: CHACE-2 (चंद्र का वायुमंडलीय संरचना एक्सप्लोरर–2) चंद्रयान 2 ऑर्बिटर में पेलोड, चंद्र एक्सोस्फ़ेयर में घटकों का पता लगाता है और 100 किमी की ऊंचाई से एक महान गैस आर्गन 40 पाता है। गैस की उत्पत्ति चंद्रमा की सतह के नीचे पोटेशियम के रेडियोधर्मी क्षय से होती है और इसे चंद्रमा के दौरान जारी किया जाता है।

Q4. एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें। I. एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) भारत सहित 21 देशों का एक अंतर-सरकारी फोरम है, जिसमें सदस्य हैं II. संयुक्त राज्य अमेरिका मंच का एक संस्थापक सदस्य है। III. APEC का मुख्यालय सिंगापुर में है। उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I और II
B. II और III
C. III ही
D. उपरोक्त सभी
Ans: II और III
विवरण: एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) एक 21 सदस्यीय अंतर-सरकारी संगठन है, जिसका मुख्यालय सिंगापुर में है और इसकी स्थापना 1989 में हुई थी। APEC का प्राथमिक लक्ष्य क्षेत्र में स्थायी आर्थिक विकास और समृद्धि का समर्थन करना है। भारत APEC का सदस्य नहीं है क्योंकि भौगोलिक स्थिति में सीमा के रूप में प्रशांत महासागर नहीं है जो सभी वर्तमान सदस्य करते हैं। 2011 में पहली बार भारत को एक पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस साल के APEC शिखर सम्मेलन, 2019 को चिली द्वारा आयोजित किया जाना था, लेकिन अब दक्षिण अमेरिकी देश भर में हिंसक विरोध के कारण रद्द कर दिया गया है।

Q5. UNFCCC पार्टियों का पहला सम्मेलन (COP) 1995 में _____ में आयोजित किया गया था।
A. बर्लिन, जर्मनी
B. कटोविस, पोलैंड
C. पेरिस, फ्रांस
D. बॉन, जर्मनी
Ans: बर्लिन, जर्मनी
विवरण: पार्टियों का सम्मेलन UNFCCC (जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन) का सर्वोच्च निकाय है। पहला COP 1995 में बर्लिन में आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन के फैसले और समाधान COP समझौतों के इर्द-गिर्द घूमते थे। अंतिम COP 24 को कैटोविस, पोलैंड में आयोजित किया गया था, COP 23 का आयोजन बॉन, जर्मनी में किया गया था और COP 21 का आयोजन पेरिस, फ्रांस में किया गया था।

Q6. COP25 जलवायु सम्मेलन के आयोजन से निम्नलिखित में से कौन सा देश पीछे हट गया?
A. अर्जेंटीना
B. ब्राज़िल
C. चिली
D. पेरू
Ans: चिली
विवरण: देश में जारी हिंसक विरोध के कारण चिली ने पार्टियों के सम्मेलन, COP25 की मेजबानी करने से पीछे हट गए। COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन की निर्धारित तिथि 2-13 दिसंबर 2019 है। स्पेन ने इस स्थिति में संयुक्त राष्ट्र को COP25 की मेजबानी करने की पेशकश की है।

Q7. यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क (UCCN) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें। I. यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क का उद्देश्य उन शहरों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है जिन्होंने रचनात्मकता को उनके शहरी विकास में एक प्रमुख कारक के रूप में मान्यता दी है। II. भारत से, 5 शहर हैं जिन्हें "क्रिएटिव सिटीज" के नेटवर्क में शामिल किया गया है। III. भारत से इस सूची में नवीनतम समावेश दिल्ली और अहमदाबाद हैं। उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I ही
B. I और II
C. I और III
D. उपरोक्त सभी
Ans: I और II
विवरण: UCCN संगीत, कला, डिजाइन, लोक शिल्प, साहित्य, सिनेमा, डिजिटल कला या पाक-कला पर आधार शहरी विकास लाता है। दुनिया भर के 66 क्रिएटिव शहरों की सूची में क्रमशः सिनेमा और पाक-कला के आधार पर भारत से मुंबई और हैदराबाद का चयन किया जाता है। सूची में इन दो शहरों के साथ, भारत के शहरों की कुल संख्या 5. हो जाती है। चेन्नई और वाराणसी संगीत की श्रेणी में हैं, जबकि जयपुर शिल्प और लोक कलाओं का शहर है। विश्व नगर दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है।

Q8. डिजाइन फ़ेस्टा का आयोजन _____ में किया जा रहा है।
A. पेरिस
B. रोम
C. टोक्यो
D. नई दिल्ली
Ans: टोक्यो
विवरण: जापान टोक्यो में कला उत्सव डिज़ाइन फ़ेस्टा का आयोजन कर रहा है जहाँ लगभग 12,000 कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए एकत्रित होंगे।

Q9. विश्व शुद्ध शाकाहार दिवस _____ नवंबर को मनाया जाता है।
A. 1 अक्टूबर
B. 1 नवंबर
C. 16 अक्टूबर
D. 4 अक्टूबर
Ans: 1 नवंबर
विवरण: 1 नवंबर को विश्व शुद्ध शाकाहार दिवस एक शाकाहारी आहार और आम तौर पर शाकाहार के लाभों को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। शाकाहारी, शाकाहार से अलग है क्योंकि इसमें डेयरी उत्पादों की खपत शामिल नहीं है। 1 अक्टूबर विश्व शाकाहारी दिवस है और 16 अक्टूबर विश्व खाद्य दिवस है।

Q10. पवन कपूर को _____ के लिए नए भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
A. यूएई
B. सऊदी अरब
C. बहरीन
D. कुवैत
Ans: यूएई
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भारत के नए राजदूत के रूप में पवन कपूर ने पदभार संभाला। पहले वह तीन साल से अधिक समय तक इजरायल में भारतीय राजदूत थे।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 18:34 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.