Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 November 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics test match between India and Bangladesh, Nordic Council Environment Prize, National Unity Day, Bhaona. Read Daily Current Affairs Quiz in Hindi from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारत और बांग्लादेश के बीच देश का पहला डे-नाईट टेस्ट मैच किस मैदान पर खेला जायेगा?
A. अरुण जेटली स्टेडियम
B. ईडन गार्डन्स स्टेडियम
C. वानखेड़े स्टेडियम
D. नेहरु स्टेडियम
Ans: ईडन गार्डन्स स्टेडियम
विवरण: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच की एक और खासियत यह है कि यह पिंक रंग की गेंद से खेला जायेगा. इसके लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के लिए गेंद बनाने वाली कंपनी से कहा है कि वह एक सप्ताह में 72 गुलाबी गेंद तैयार कर ले, ताकि दोनों टीम को प्रैक्टिस में भी कोई दिक्कत न हो.

Q2. निम्नलिखित में से किस देश ने बड़े स्तर पर हो रहे नागरिक प्रदर्शनों के कारण वहां आयोजित होने वाले COP25 और APEC शिखर सम्मेलन के अयोजन को रद्द कर दिया है?
A. चिली
B. नाइजीरिया
C. ब्राज़ील
D. पेरू
Ans: चिली
विवरण: चिली में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण चिली सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP25) और Asia-Pacific Economic Cooperation (APEC) शिखर सम्मेलन की मेजबानी को रद्द कर दिया है. चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा द्वारा मेट्रो किराये में 30% वृद्धि करने के कारण वहां की जनता लाखों की संख्या में सड़कों पर उतर आई. राष्ट्रपति ने वहां आपातकाल भी लगा दिया लेकिन प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहे, चिली की जनता आर्थिक सुधार और नई सरकार की मांग कर रहे हैं.

Q3. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है?
A. 30 अक्टूबर
B. 31 अक्टूबर
C. 01 नवंबर
D. 02 नवंबर
Ans: 31 अक्टूबर
विवरण: भारत में प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर आयोजित किया जाता है. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू और कश्मीर में धारा-370 वापस लेने का निर्णय सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित किया. इस दिवस के तहत पूरे भारत में ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.

Q4. नीचे दिए गये नामों में से किसने लद्दाख के पहले उप-राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की?
A. जीसी मुर्मू
B. अरविन्द त्यागी
C. विक्रम वर्मा
D. आरके माथुर
Ans: आरके माथुर
विवरण: सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राधाकृष्ण माथुर ने लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण की. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईएएस अधिकारी उमंग नरूला को लद्दाख के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया है. इसके अलावा आईपीएस अधिकारी एस.एस. खंडारे को लद्दाख पुलिस का प्रमुख बनाया गया है. लद्दाख आज (31 अक्टूबर) से जम्मू-कश्मीर से पृथक होकर एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. Details

Q5. नेशनल हेल्थ प्रोफाइल-2019 के अनुसार भारत में लोगों की जीवन प्रत्याशा वर्ष 1970-1975 की तुलना में 49.7 से बढ़कर अब कितनी हो गई है?
A. 58.9
B. 60.3
C. 68.7
D. 71.5
Ans: 68.7
विवरण: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा जारी नेशनल हेल्थ प्रोफाइल रिपोर्ट के अनुसार भारत में लोगों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) वर्ष 1970-1975 में 49.7 की तुलना में वर्ष 2012-16 में 68.7 हो गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दौरान महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 70.2 वर्ष और पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 67.4 वर्ष है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में 6.19% लोग हाइपरटेंशन से, 0.30% लोग हृदय रोग से और 0.26% लोग कैंसर से पीड़ित हैं.

Q6. प्रत्येक वर्ष भारत में 31 अक्टूबर को किस पूर्व प्रधानमंत्री की पुण्यतिथि मनाई जाती है?
A. एच डी देव गौड़ा
B. आई के गुजराल
C. पंडित नेहरु
D. इंदिरा गाँधी
Ans: इंदिरा गाँधी
विवरण: वर्ष 2019 में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की 35वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है. उन्होंने पहली बार प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कार्यकाल में सूचना और प्रसारण मंत्री का पद संभाला था. इसके बाद शास्त्री जी के निधन पर वह देश की तीसरी प्रधानमंत्री चुनी गईं. वर्ष 1971 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. 31 अक्टूबर 1984 को प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए उनकी हत्या कर दी गई थी.

Q7. अरब सागर से उठे चक्रवात का क्या नाम है जिसके लक्षद्वीप से होकर गुजरने की घोषणा की गई है?
A. RAR
B. MAHA
C. RODS
D. PIX
Ans: MAHA
विवरण: भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी जानकारी में कहा गया है कि अरब सागर में बना हवा का गहरा दबाव चक्रवात ‘महा’ (MAHA) में तब्दील हो गया. तूफान MAHA को लेकर लक्षद्वीप में दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. लक्षद्वीप के साथ ही केरल के भी छह जिले ऐसे हैं जहां पर इस तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

Q8. हाल ही में किस राज्य के लोकनृत्य भओना (Bhaona) के अंग्रेज़ी संस्करण का आयोजन आबू धाबी में किया गया?
A. मणिपुर
B. नागालैंड
C. असम
D. अरुणाचल प्रदेश
Ans: असम
विवरण: भओना असम का पारंपरिक लोकनृत्य है जिसकी शुरुआत लगभग 500 वर्ष पूर्व मानी जाती है. इस नृत्य में कलाकार संवादों, गीतों और नृत्यों द्वारा इस पारंपरिक नृत्य की प्रस्तुति देते हैं. यह किसी न किसी पौराणिक कथा पर आधारित होता है. असम का माजुली क्षेत्र भओना का केंद्र माना जाता है. इस नृत्य को पहली बार अंग्रेजी में आबू-धाबी प्रस्तुत किया गया.

Q9. हाल ही में किस जलवायु कार्यकर्ता ने नॉर्डिक परिषद का पर्यावरण पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया?
A. पॉल वॉटसन
B. सुनीता नारायण
C. वैन जोन्स
D. ग्रेटा थनबर्ग
Ans: ग्रेटा थनबर्ग
विवरण: ग्रेटा थनबर्ग ने नॉर्डिक परिषद द्वारा दिए जाने वाले पर्यावरण पुरस्कार को यह कहते हुए लेने से मना कर दिया कि जलवायु अभियान में आवश्यकता इस बात की है कि सत्ता में बैठे लोग पुरस्कार देने के बजाए विज्ञान का अनुसरण प्रारंभ करें. इस पुरस्कार के तहत 52,000 डॉलर की राशि दी जाती है. थनबर्ग ने नॉर्डिक परिषद का आभार व्यक्त करते हुए इसे लेने से मना कर दिया. स्वीडन की नागरिक ग्रेटा ‘फ्राइडे फॉर फ्यूचर’ अभियान चला रही हैं.

Q10. निम्नलिखित में से किस क्रिकेट खिलाड़ी ने मानसिक अस्वस्थता के चलते खेल से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने की घोषणा की है?
A. ग्लेन मैक्सवेल
B. डेविड वार्नर
C. रोहित शर्मा
D. जो रूट
Ans: ग्लेन मैक्सवेल
विवरण: ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध ऑलराउंडर क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने मानसिक अस्वस्थता के चलते अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के मनोवैज्ञानिक डॉक्टर माइकल लॉयड ने एक बयान जारी किया है कि ग्लेन मैक्सवेल अपने मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में कुछ कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं जिसके चलते उन्हें खेल से दूर रहना पड़ेगा. मैक्सवेल की जगह अब बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाजी डी’आर्की शॉर्ट को टीम में शामिल किया गया है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 November 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 November 2019 Reviewed by Super Pathshala on 17:56 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.