Daily Current Affairs Quiz 30 October 2019 in Hindi

 Daily Current Affairs Quiz 30 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 30 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 30 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत का 47वां मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
A. जस्टिस विक्रम देशपांडे
B. जस्टिस एस ए बोबडे
C. जस्टिस एच ए सरीन
D. जस्टिस वी जी नारायणन
Ans: जस्टिस एस ए बोबडे
विवरण: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे (एस ए बोबडे) को देश का नया मुख्य न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. वे 18 नवंबर को भारत के नये मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे. मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस बोबडे भारत के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे.

Q2. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना का क्या नाम था जिसे हाल ही में अमेरिकी सेना द्वारा एक विशेष अभियान में मारा गया?
A. अबू बकर अल-बगदादी
B. अब्दुल रहमान यासीन
C. इब्राहीम मोहम्मद अल-याकूब
D. हसन-अल-दीन
Ans: अबू बकर अल-बगदादी
विवरण: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने औपचारिक घोषणा करते हुए कहा कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है. ट्रम्प ने एक प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडोज़ ने सीरियाई प्रान्त इदलिब के सुदूर गाँव बारिशा में एक विशेष अभियान के तहत बगदादी को मार गिराया है. अमेरिकी सेना ने बगदादी की बॉडी हासिल की और डीएनए किट से टेस्ट करके सुनिश्चित किया कि मारा गया व्यक्ति बगदादी ही है.

Q3. कानून मंत्रालय द्वारा नियमों में संशोधन के अनुसार कितनी आयु से अधिक के लोग अब पोस्टल बैलट का उपयोग कर सकेंगे?
A. 65
B. 70
C. 75
D. 80
Ans: 80
विवरण: कानून मंत्रालय ने नियमों में संशोधन करते हुए 'अनुपस्थित मतदाता' का दायरा बढ़ा दिया है, जिसमें अब 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं को शामिल किया गया है जो डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) के माध्यम से मतदान कर सकेंगे. ‘अनुपस्थित मतदाता' ऐसे व्यक्ति को कहा करता है, जो मतदान केंद्र तक जाने में असमर्थ होता है. कानून मंत्रालय ने चुनाव नियम, 1961 में संशोधन करके यह निर्देश जारी किया है.

Q4. निम्नलिखित में से किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने भाई दूज के मौके से महिलाओं को बसों में निःशुल्क यात्रा का आदेश लागू किया है?
A. गोवा
B. दिल्ली
C. गुजरात
D. तेलंगाना
Ans: दिल्ली
विवरण: दिल्ली में भाई दूज के मौके पर महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा की शुरुआत हो गई है जिसके लिए महिलाओं को 'सिंगल जर्नी फ्री ट्रैवल पास' जारी किए जाएंगे. महिला यात्रियों के पास टिकट खरीदने का विकल्प भी मौजूद रहेगा. महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ने कुल 13,000 मार्शलों की भर्ती की है और हर बस में मार्शल तैनात किये जायेंगे.

Q5. यूरोपीयन यूनियन का कितने सदस्यों वाला एक प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर की स्थिति का जायजा लेने के लिए भारत पहुंचा है?
A. 27
B. 29
C. 31
D. 33
Ans: 27
विवरण: यूरोपीय संघ के 27 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति का आकलन करेगा. इनमें यूके, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पोलैंड, चेक रिपब्लिक और स्लोवाकिया जैसे देशों की पॉलिटिकल पार्टियों के लोग शामिल हैं. 05 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के हटने के बाद किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल का यहां पहला दौरा है.

Q6. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बालिकाओं का सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कौन सी योजना लॉन्च की है?
A. महिला विकास योजना
B. कन्या वृद्धि योजना
C. कन्या सुमंगल योजना
D. जागृति जगाओ योजना
Ans: कन्या सुमंगल योजना
विवरण: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ लॉन्च की गई. इसका उद्देश्य राज्य में बालिकाओं का सशक्तिकरण सुनिश्चित करना है. इस योजना के तहत किसी भी परिवार में बालिका के जन्म पर प्रत्येक परिवार को 15,000 रुपये प्रदान किये जायेंगे. मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर कन्या सुमंगला वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया.

Q7. भारत और फ्रांस के बीच किस नाम से 31 अक्टूबर को संयुक्त सैन्य अभ्यास आरंभ किया जायेगा?
A. रक्षा-2019
B. शक्ति-2019
C. पराक्रम-2019
D. वैभव-2019
Ans: शक्ति-2019
विवरण: भारत और फ्रांस के बीच ‘अभ्या0स शक्ति’ की श्रृंखला की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई थी. यह एक द्विवाषिक अभ्याऔस है और इसका संचालन बारी-बारी से भारत एवं फ्रांस में किया जाता है. द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्याकस का संचालन महाजन फील्ड फायरिंग रेंज, राजस्थातन स्थित विदेशी प्रशिक्षण केन्द्र1 में किया जाएगा. इस संयुक्त अभ्या्स का संचालन 31 अक्टू बर, 2019 से लेकर 13 नवंबर, 2019 तक किया जाएगा.

Q8. निम्नलिखित में से किस देश ने भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने में रुचि जाहिर की है?
A. ताइवान
B. इंडोनेशिया
C. मलेशिया
D. फिलीपींस
Ans: फिलीपींस
विवरण: फिलिपींस की सेना ने भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई ब्रह्मोस मिसाइल को खरीदने में रुचि दिखाई है. भारतीय नेवी के युद्धपोत आईएनएस सह्याद्री के फिलिपींस दौरे के समय भारतीय और फिलिपींस अधिकारियों के बीच इस मुद्दे पर चर्चा की गई. यदि भारत फिलिपींस को ब्रह्मोस मिसाइल देता है तो यह भारत की लुक ईस्ट पॉलिसी को नया बल प्रदान करेगा.

Q9. पाकिस्तान ने बॉर्डर के दूसरी ओर करतारपुर कॉरिडोर का इस्तेमाल करके पहुँचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कितने इमिग्रेशन काउंटर बनाए हैं?
A. 80
B. 70
C. 60
D. 50
Ans: 80
विवरण: पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे से गुरुद्वारा दरबार साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को बिना वीजा जल्द एंट्री देने के लिए 80 इमिग्रेशन काउंटर बनाए हैं. गैर-भारतीय सिख श्रद्धालु टूरिस्ट वीज़ा से दर्शनों के लिए आ सकेंगे. इन्हें अलग से 20 डॉलर की फीस भी नहीं देनी होगी. तीर्थयात्रियों को गुरुद्वारा दरबार साहिब ले जाये जाने से पहले इनका पासपोर्ट स्कैन किया जायेगा. यदि किसी श्रद्धालु का पासपोर्ट ब्लैक लिस्ट में पाया गया तो उसे आने की अनुमति नहीं दी जायेगी.

Q10. हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति सेबेस्टिन पिन्येरा ने पूरी कैबिनेट को निलंबित कर दिया है?
A. मेक्सिको
B. स्पेन
C. चिली
D. वेनेजुएला
Ans: चिली
विवरण: चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टिन पिन्येरा ने पूरी कैबिनेट को निलंबित करके नई सरकार के गठन का आदेश दिया है. चिली में हज़ारों लोगों द्वारा सामाजिक सुधार लागू करने के लिए सड़कों पर प्रदर्शन किये जा रहे हैं. इन्हीं प्रदर्शनों के चलते राष्ट्रपति सेबेस्टिन पिन्येरा ने कहा कि उन्हें देश की जनता की आवाज़ सुननी चाहिए तथा नई सरकार के गठन की घोषणा के साथ कैबिनेट को बर्खास्त कर दिया.







Daily Current Affairs Quiz 30 October 2019 in Hindi  Daily Current Affairs Quiz 30 October 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:59 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.