Daily Current Affairs Quiz 29 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 29 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारत और ____ ने पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 3 देश परियोजनाओं का अन्वेषण किया।
A. ग्रेट ब्रिटेन
B. संयुक्त राज्य अमेरिका
C. फ्रांस
D. जर्मनी
Ans: फ्रांस
विवरण: भारत और फ्रांस ने अपनी हिंद-प्रशांत रणनीतियों के एक हिस्से के रूप में पश्चिमी हिंद महासागर में अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। तीसरी देश की सूची में पश्चिमी हिंद महासागर में कोमोरोस, मेडागास्कर, मॉरीशस और सेशेल्स शामिल हैं और ये देश आर्थिक और विकास साझेदारी का पता लगाने के लिए वर्तमान में रीयूनियन द्वीप समूह (फ्रांसीसी क्षेत्र) में पहली बार मिल रहे हैं। वी. मुरलीधरन, विदेश राज्य मंत्री ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Q2. चीन और पाकिस्तान के साथ निम्नलिखित में से किस देश ने अमेरिका और तालिबान को अफगानिस्तान-अफगानिस्तान वार्ता के संबंध में वार्ता की मेज पर लौटने का आह्वान किया?
A. रूस
B. भारत
C. कतर
D. इराक
Ans: रूस
विवरण: रूस, चीन और पाकिस्तान ने इंट्रा-अफगान वार्ता शुरू करने की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए अमेरिका और तालिबान के बीच बातचीत और समझौते को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। प्रतिभागियों ने अफगानिस्तान और तालिबान के साथ काम करने के लिए एक व्यापक और स्थायी शांति तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध किया।

Q3. चुनाव आचार संहिता, 1961 के केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा किए गए हालिया संशोधन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. केवल अनुपस्थित मतदाताओं को डाक मतपत्रों के माध्यम से अपना वोट डालने की अनुमति है
II. नए संशोधन के अनुसार, अलग-थलग लोग, सशस्त्र बल और चुनाव ड्यूटी पर मौजूद लोग केवल अनुपस्थित मतदाता हैं।
III. चुनाव अधिकारी 13A के रूप में अलग-अलग लोगों के मामले में अनुपस्थित मतदाता की पुष्टि करेगा।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I और II
B. I और III
C. II और III
D. उपरोक्त सभी
Ans: I और III
विवरण: चुनाव आयोग की सिफारिश पर, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय ने चुनाव नियमों, 1961 के आचरण में संशोधन किया है। यह अब 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और अनुपस्थित मतदाता सूची में अलग-अलग लोगों को अनुमति देगा। केवल अनुपस्थित मतदाताओं को डाक मतपत्रों के माध्यम से अपना वोट डालने की अनुमति है। पहले केवल सशस्त्र बल और चुनाव ड्यूटी पर मौजूद लोग ही अनुपस्थित मतदाता थे। निर्वाचन अधिकारी 13A के रूप में अलग-अलग लोगों और वरिष्ठ नागरिकों के मामले में अनुपस्थित मतदाताओं की निगरानी करेंगे।

Q4. 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2019 का उद्घाटन _____ में किया जाना है।
A. कोलकाता
B. नई दिल्ली
C. चेन्नई
D. लखनऊ
Ans: कोलकाता
विवरण: 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2019 का आयोजन 5 नवंबर से 8 नवंबर, 2019 तक कोलकाता में किया जाना है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद IISF, 2019 का उद्घाटन करने जा रहे हैं। कोलकाता में बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर और साइंस सिटी घटनाओं के प्रमुख स्थल होंगे।

Q5. राष्ट्रपति राम नाथ कोबिंद ने पूर्व राष्ट्रपति केआर नारायणन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। केआर नारायणन भारत के _____ वें राष्ट्रपति थे।
A. 9 वें
B. 10 वें
C. 8 वें
D. 11 वें
Ans: 10 वें
विवरण: केआर नारायणन 10 वें भारतीय राष्ट्रपति बने जिन्होंने 1997 से 2002 तक सेवा की। वह 1992 से 1997 तक 9 वें उपराष्ट्रपति भी रहे। नारायणन अवसादग्रस्त वर्ग (दलित) से आने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। उन्होंने 9 नवंबर 2005 को अंतिम सांस ली।

Q6. केंद्र सरकार अक्षय ऊर्जा पर पूरी तरह से चलने के लिए ______ को पहला केंद्र शासित प्रदेश बनाने की योजना बना रही है।
A. चंडीगढ़
B. जम्मू और कश्मीर
C. लद्दाख
D. पुडुचेरी
Ans: लद्दाख
विवरण: केंद्र की योजना लद्दाख को पहला केंद्र शासित प्रदेश (UT) बनाने की है जो पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा पर संचालित हो। नवीनतम UT के पास लगभग 30 मेगावाट की छोटी पनबिजली परियोजनाएँ हैं, जिनके साथ सरकार सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयों को स्थापित करने की योजना बना रही है। लद्दाख में विकिरण कारक के कारण, देश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में सौर ऊर्जा उत्पादन रेंज अपेक्षाकृत अधिक (6-8 यूनिट प्रति वर्ग मीटर) है।

Q7. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. ASI की स्थापना 1861 में हुई थी
II. जेम्स प्रिंसेप ASI के पहले महानिदेशक थे।
III. सिंधु घाटी सभ्यता की खोज के दौरान, अलेक्जेंडर कनिंघम ASI के महानिदेशक थे।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I
B. I और II
C. II और III
D. उपरोक्त सभी
Ans: I
विवरण: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की स्थापना अलेक्जेंडर कनिंघम ने की थी, जो ASI के पहले महानिदेशक भी थे। जेम्स प्रिंसेप एक अंग्रेजी विद्वान, प्राच्यविद और पुरातनपंथी थे जिन्होंने खरोष्ठी और ब्राह्मी लिपियों का वर्णन किया था। 1921-1922 में सिंधु घाटी सभ्यता की खोज होने पर जॉन मार्शल ASI के महानिदेशक थे।

Q8. निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय परमाणु ऊर्जा स्टेशन देश में पहला है जो 28 अक्टूबर 1969 को स्थापित किया गया था?
A. तारापुर
B. काकरापार
C. कागा
D. नरौरा
Ans: तारापुर
विवरण: महाराष्ट्र में तारापुर परमाणु ऊर्जा स्टेशन भारत में निर्मित पहला वाणिज्यिक परमाणु ऊर्जा स्टेशन था। निर्माण 1961 में शुरू हुआ और 28 अक्टूबर 1969 को चालू हुआ। यह पावर स्टेशन NPCIL (न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा संचालित है। रिएक्टर वर्तमान में तमिलनाडु के कुंदनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बाद भारत में दूसरा सबसे शक्तिशाली है, जिसमें 160MW के दो BHWR और 540MW के दो PHWR रिएक्टर हैं, जो कुल 1400MW है।

Q9. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने किस स्थान पर अपनी हालिया खुदाई में 2000 साल पुराना समुद्री केंद्र पाया है?
A. महाराष्ट्र
B. आंध्र प्रदेश
C. गुजरात
D. ओडिशा
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: ASI ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के वर्तमान राज्य में स्वर्णमुखी नदी के तट के पास 2000 साल पुराने एक व्यापार केंद्र की खोज की है। ASI की टीम ने ईंट-निर्मित संरचनाओं, भगवान विष्णु की चार-सशस्त्र मूर्तियों का पता लगाया, खुदाई के पहले दौर में टेराकोटा पाइप को तोड़ दिया। कृष्ण घाटी के सातवाहन / इक्ष्वाकु काल में ईंटें आम थीं जबकि विशेषज्ञों के अनुसार देवता की मूर्ति पल्लव काल की थी। खुदाई का दूसरा दौर नवंबर-दिसंबर, 2019 में शुरू होने जा रहा है।

Q10. लद्दाख साहित्य महोत्सव के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
I. कला, संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में क्षेत्र की विशिष्टता का जश्न मनाने वाला यह दूसरा लद्दाख साहित्य महोत्सव है।
II. उत्सव पोटाला महल और मध्य एशियाई संग्रहालय में आयोजित होने जा रहा है
III. स्थानीय कलाकारों, साहित्यिक हस्तियों, इतिहासकारों और संगीतकारों के अलावा, लेखक बने वरिष्ठ IAS अधिकारी भी उत्सव में भाग ले रहे हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. I और II
B. II और III
C. III ही
D. I और III
Ans: III
विवरण: लेह महल और मध्य एशियाई संग्रहालय में 29 से 31 अक्टूबर तक पहली बार लद्दाख साहित्य महोत्सव आयोजित होने जा रहा है। इस त्यौहार का उद्देश्य इस क्षेत्र की विशिष्टता को मनाना है, विशेष रूप से इसके विभाजन से केंद्रशासित प्रदेश में बदलने के बाद। यह महोत्सव लद्दाखी फिल्मों, चर्चाओं के साथ-साथ लद्दाख के इतिहास और पुरातत्व पर प्रस्तुतियों को प्रदर्शित करेगा, जो पाक कला और सुलेख के साथ होगा। स्थानीय कलाकारों, साहित्यिक हस्तियों, इतिहासकारों और संगीतकारों के अलावा, लेखक बने वरिष्ठ IAS अधिकारी भी उत्सव में भाग ले रहे हैं।







Daily Current Affairs Quiz 29 October 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 29 October 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 17:59 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.