Daily Current Affairs Quiz 28 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 28 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 28 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 28 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारत के विविध जातीय समूहों के जीनोम अनुक्रमण के लिए CSIR द्वारा निम्नलिखित में से कौन सी परियोजना का संचालन किया जाता है?
A. IndiGen
B. IndiaGene
C. Human Genome Project
D. MiNE
Ans: IndiGen
विवरण: IndiGen कार्यक्रम भारत से विविध जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाले हजारों व्यक्तियों की एक पूरी जीनोम अनुक्रमण परियोजना है। इसका उद्देश्य आनुवांशिक महामारी विज्ञान को सक्षम करना और जनसंख्या जीनोम डेटा की मदद से सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोगों को विकसित करना है। इस पहल को CSIR-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB), दिल्ली और CSIR- सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB), हैदराबाद द्वारा लागू किया गया था।

Q2. इसरो द्वारा PSLV-C47 में निम्नलिखित में से किस भारतीय पृथ्वी वेधशाला उपग्रह को नवंबर-दिसंबर में लॉन्च किया जाएगा?
A. Cartosat-2
B. Cartosat-3
C. RISAT-2B
D. INSAT-3A
Ans: Cartosat-3
विवरण: Cartosat-3 इसरो से प्रस्तावित उन्नत रिमोट सेंसिंग उपग्रह है, जिसे IRS श्रृंखला को बदलना है। यह उपग्रहों की Cartosat-2 श्रृंखला की तुलना में बेहतर स्थानिक और वर्णक्रमीय विशेषताओं वाला एक भारतीय पृथ्वी वेधशाला उपग्रह है। अगले 2 महीनों में, ISRO अपने अगले 3 PSLV में 14 छोटे विदेशी उपग्रह लॉन्च करेगा।

Q3. पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स कब प्रकाशित किया गया था?
A. 1951
B. 1954
C. 1955
D. 1956
Ans: 1955
विवरण: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स - मूल रूप से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स - रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उपलब्धियों पर अंतिम अधिकार, पब में तर्कों को हल करने के लिए तथ्यों की एक पुस्तक के लिए एक विचार के रूप में शुरू हुआ। यह विचार 1950 के दशक की शुरुआत में आया जब सर ह्यू बेवर (1890-1967)। पहला रिकॉर्ड 27 अगस्त 1955 को प्रकाशित हुआ था।

Q4. ______ में एक स्कूल ने छात्रों की ताकत के मामले में 2019-20 में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल बनने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड जीता।
A. नई दिल्ली
B. लखनऊ
C. मुंबई
D. कोलकाता
Ans: लखनऊ
विवरण: लखनऊ के एक स्कूल, सिटी मॉन्टेसरी ने 'दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल' बनने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड जीता है। सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) में अब 2019-20 में 55,547 छात्र हैं। वर्तमान में, CMS की राजधानी लखनऊ में 18 शाखाएँ हैं।

Q5. भारत और इक्वाडोर ने व्यापार वार्ता शुरू करने के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए। इक्वाडोर की राजधानी क्या है?
A. क्विटो
B. बोगोटा
C. लीमा
D. सैंटियागो
Ans: क्विटो
विवरण: क्विटो इक्वाडोर की राजधानी शहर है। भारत और इस छोटे से दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र ने क्षेत्र में अपनी व्यापार उपस्थिति का विस्तार करने के सरकारी प्रयासों के अनुरूप, संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन को पूरा करने के लिए प्रोटोकॉल को शामिल किया। लीमा पेरू की राजधानी है, बोगोटा कोलंबिया की राजधानी है और सैंटियागो चिली की राजधानी है।

Q6. DEFCOM 2019 को ________ में आयोजित किया जाना है
A. नई दिल्ली
B. ग्रेटर नोएडा
C. मुंबई
D. हैदराबाद
Ans: नई दिल्ली
विवरण: DEFCOM 2019 के लिए पर्दा-रस्म समारोह हाल ही में इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। मुख्य कार्यक्रम भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और कोर ऑफ़ सिग्नल द्वारा 26-27 नवंबर को नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में आयोजित होने जा रहा है। यह भारतीय सशस्त्र बलों, शिक्षा और उद्योग, अनुसंधान और विकास संगठनों के बीच सहयोग के लिए एक संगोष्ठी है।

Q7. निम्न में से किस राज्य सरकार ने सुरक्षित पेयजल प्रदान करने के लिए UNICEF के साथ एक लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग (LoU) पर हस्ताक्षर किए?
A. राजस्थान
B. मध्य प्रदेश
C. छत्तीसगढ़
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा सरकार ने मार्च 2020 तक राज्य के सभी घरों में सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए UNICEF (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) के साथ एक पत्र (LoU) को शामिल किया है। पुरी और खुर्दा जिले की जेबों में लगभग 1.2 मेमनों के लिए पायलट आधार पर LoU शुरू किया जाएगा।

Q8. अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों में से कौन पानी के लिए खोज करने के लिए चंद्रमा पर एक गोल्फ कार्ट के आकार का रोबोट लॉन्च करने जा रहा है?
A. इसरो
B. नासा
C. जाक्सा
D. ईएसए ईएसआई
Ans: नासा
विवरण: नासा सतह से नीचे पानी की खोज करने के लिए 2022 में चंद्रमा पर एक गोल्फ कार्ट के आकार का रोबोट भेजने जा रहा है। दिसंबर 2022 में चांद के दक्षिणी ध्रुव पर एक VIPER (वोलेटाइल इंवेस्टिगेटिंग पोलर एक्सप्लोरेशन रोवर) रोबोट के आने की संभावना है, जिससे हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के निशान के लिए चंद्र मिट्टी के नमूने के लिए चार उपकरणों को ले जाया जा सके।

Q9. बेसिक देशों की 29 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?
A. शंघाई
B. नई दिल्ली
C. बीजिंग
D. जोहान्सबर्ग
Ans: बीजिंग
विवरण: बुनियादी देशों में ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन शामिल हैं और 2009 में इसकी स्थापना की गई थी। 25-26 अक्टूबर के बीच बीजिंग में मंत्रिस्तरीय बैठक का 29 वां संस्करण आयोजित किया गया था। बैठक ने पेरिस समझौते के व्यापक कार्यान्वयन पर जोर दिया और जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के प्रभावी और निरंतर कार्यान्वयन के महत्व को इंगित किया।

Q10. निम्नलिखित में से कौन सा शहर केरोसिन मुक्त बनने वाला पहला शहर है?
A. चंडीगढ़
B. बेंगलुरु
C. नई दिल्ली
D. अहमदाबाद
Ans: चंडीगढ़
विवरण: केरोसिन मुक्त होने वाला चंडीगढ़ पहला शहर है। केंद्र सरकार देश भर में 2016 से केरोसिन-उपयोग को कम करने की योजना बना रही है। मिट्टी के तेल की सब्सिडी को 2020 तक पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। गांधीनगर गुजरात में केरोसिन मुक्त होने वाला पहला जिला बन गया है। 2018 तक, 8 से अधिक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश केरोसिन मुक्त हो गए, अर्थात् पुडुचेरी, दामियन और दीव, दादरा नगर हवेली, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा।







Daily Current Affairs Quiz 28 October 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 28 October 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 16:57 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.