Daily Current Affairs Quiz 27 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 27 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 27 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 27 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. कौन सा देश एक विशाल ब्रह्मांडीय किरण अवलोकन स्टेशन का निर्माण कर रहा है, जिसे ब्रह्मांडीय किरणों और ब्रह्मांड की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए "लार्ज हाई-एल्टीट्यूड एयर शावर ऑब्जर्वेटरी" नाम दिया गया है?
A. संयुक्त राज्य अमेरिका
B. ऑस्ट्रेलिया
C. चीन
D. भारत
Ans: चीन
विवरण: उच्च-ऊर्जा ब्रह्मांडीय किरणों की उत्पत्ति के लिए चीन की खोज - बाहरी अंतरिक्ष से कण "लार्ज हाई-एल्टीट्यूड एयर शावर ऑब्जर्वेटरी" (LHAASO) के प्रक्षेपण के साथ शुरू हो गए हैं। यह तिब्बती पठार के पूर्वी भाग में स्थित है, जो समुद्र तल से लगभग 4,400 मीटर ऊपर है। थाईलैंड और ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ता परियोजना में सीधे भाग ले रहे हैं। ब्रह्मांडीय किरणों का अध्ययन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बारे में जानकारी देता है।

Q2. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. सुखबीर सिंह संधू
B. अरविंद सिंह
C. गुरुप्रसाद महापात्र
D. अनुज अग्रवाल
Ans: अरविंद सिंह
विवरण: वरिष्ठ IAS अधिकारी अरविंद सिंह को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। सुखबीर सिंह संधू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के प्रमुख होंगे।

Q3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने "जलवायु परिवर्तनशील कृषि के लिए एकीकृत सिंचाई परियोजना" को लागू करने के लिए विश्व बैंक के साथ 165 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. महाराष्ट्र
B. कर्नाटक
C. आंध्र प्रदेश
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा सरकार और विश्व बैंक ने छोटे धारक किसानों की लचीलापन को मजबूत करने के लिए 165 मिलियन अमरीकी डालर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। परियोजना का उद्देश्य कृषि उत्पादन की रक्षा के साथ-साथ जल प्रबंधन और उपज के विपणन में सुधार करना है। योजना ग्रामीण क्षेत्रों में लागू की जाएगी जो सूखे की चपेट में हैं। यह 532 पानी की टंकियों और सिंचाई सेवाओं के पुनर्वास का भी समर्थन करेगा।

Q4. भारत में पहली बार ग्लोबल बायो-इंडिया शिखर सम्मेलन _____ में आयोजित होने जा रहा है ।
A. मुंबई
B. नई दिल्ली
C. बेंगलुरु
D. पुणे
Ans: नई दिल्ली
विवरण: जैव प्रौद्योगिकी हितधारकों के सबसे बड़े समूह में से एक ग्लोबल बायो-इंडिया 2019, 21 से 23 नवंबर तक भारत में आयोजित किया जाएगा। DBT, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार, PSU, जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। मेक इन इंडिया 2.0 में जैव प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण प्रेरक शक्ति है।

Q5. विश्व पोलियो दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा भारत को पोलियो मुक्त कब घोषित किया गया था?
A. 2016
B. 2015
C. 2014
D. 2017
Ans: 2014
विवरण: WHO ने मार्च 2014 में भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया। पोलियो एक संक्रामक रोग है, जो पोलियोवायरस के कारण होता है और यह तंत्रिका तंत्र को लक्षित करता है, जिसके परिणामस्वरूप लकवा होता है। वायरस को पाकिस्तान, नाइजीरिया या अफगानिस्तान जैसे अन्य देशों से आयात किए जाने से रोकने के लिए जहां रोग अभी भी स्थानिक है, भारत को प्रतिरक्षात्मक कार्यक्रम जारी रखने की आवश्यकता है।

Q6. हाल ही में प्रकाशित ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 63 वें स्थान पर है। निम्नलिखित में से कौन सा संगठन रैंकिंग प्रकाशित करता है?
A. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
B. विश्व बैंक
C. द इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट
D. विश्व आर्थिक मंच
Ans: विश्व बैंक
विवरण: ईज ऑफ डूइंग बिजनेस विश्व बैंक द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक रिपोर्ट है। रिपोर्ट दुनिया भर के देशों को रैंक करती है जो 10 सूचकांकों के आधार पर व्यवसायों के लिए उपयुक्त हैं। भारत 14 पायदान की छलांग लगाकर वर्तमान 63 वें स्थान पर पहुंच गया और लगातार तीसरी बार शीर्ष 10 कलाकारों की सूची में शामिल हो गया। पिछले साल भारत 77 वें स्थान पर था। विशेषज्ञों के अनुसार, दिवालियापन कानून, कर सुधारों, सीमाओं के पार व्यापार के साथ दिवालियेपन का समाधान करना, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया पहल रैंक पर छलांग के पीछे प्रमुख कारण हैं।

Q7. केंद्र ने भारत में हिम तेंदुए जनसंख्या मूल्यांकन पर पहला राष्ट्रीय प्रोटोकॉल लॉन्च किया। IUCN रेड लिस्ट के अनुसार हिम तेंदुए की संरक्षण स्थिति क्या है?
A. लुप्तप्राय
B. गंभीर रूप से लुप्तप्राय
C. कमजोर
D. भयपूर्ण स्थिति के नज़दीक
Ans: कमजोर
विवरण: IUCN जोखिम की श्रेणी के तहत हिम तेंदुए को 'कमजोर' प्रजाति के रूप में वर्गीकृत करता है। केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (23 अक्टूबर) के अवसर पर भारत में हिम तेंदुए जनसंख्या मूल्यांकन पर पहला राष्ट्रीय प्रोटोकॉल लॉन्च किया। हिम तेंदुए 12 देशों में पाया जाते है जिसमें भारत, नेपाल, भूटान, चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान शामिल हैं। भारत में, यह प्रजाति लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में देखी जाती है।

Q8. संयुक्त राष्ट्र (UN) दिवस ___________ को मनाया जाता है?
A. 23 अक्टूबर
B. 24 अक्टूबर
C. 21 सितंबर
D. 24 सितंबर
Ans: 24 अक्टूबर
विवरण: संयुक्त राष्ट्र दिवस 1945 संयुक्त राष्ट्र चार्टर में प्रवेश की सालगिरह को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों सहित अपने हस्ताक्षरकर्ताओं के बहुमत से इस चार्टर के अनुसमर्थन के बाद, संयुक्त राष्ट्र का आधिकारिक रूप से गठन किया गया था। 1948 से 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। अगले साल, 2020 में, संयुक्त राष्ट्र अपनी यात्रा के 75 साल को पूरा करेगा। वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए, UN ने “UN75: 2020 and Beyond-Shaping Our Future Together” की शुरुआत की है।

Q9. शंघाई, चीन में आयोजित वुशू विश्व चैंपियनशिप 2019में 48 किलोग्राम वर्ग में निम्नलिखित में से किसने स्वर्ण जीता?
A. रसेल डियाज़
B. प्रवीण कुमार
C. ओरखन हातामोव
D. सूर्यभानु प्रताप सिंह
Ans: प्रवीण कुमार
विवरण: भारतीय वुशू खिलाड़ी प्रवीण कुमार ने फिलीपींस से अपने प्रतिद्वंद्वी रसेल डियाज को हराकर 48 किलोग्राम वर्ग में विश्व चैंपियन बने। 20–23 अक्टूबर 2019 से चीन में विश्व वुशू चैंपियनशिप 2019की मेजबानी की गई। भारत ने इस चैम्पियनशिप में 1 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक जीता।

Q10. भारतीय वायु सेना ने 83 तेजस LCA के लिए _______ के साथ एक सौदा किया।
A. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)
B. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
C. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
D. इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL)
Ans: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)
विवरण: IAF को लड़ाकू जेट की कीमत पर बातचीत के रूप में 83 तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट प्राप्त करने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करना है। भारत को फरवरी 2021 तक पहले 18 राफेल जेट (36 में से) प्राप्त होंगे।







Daily Current Affairs Quiz 27 October 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 27 October 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 17:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.