Daily Current Affairs Quiz 25 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 25 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 25 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 25 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारत सरकार ने हाल ही में किस देश में जाने वाले पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी की है?
A. तुर्की
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: तुर्की
विवरण: केंद्र सरकार ने तुर्की जाने वाले भारतीय नागरिकों से अत्यंत सावधानी बरतने का निर्देश दिया है. तुर्की और सीरिया के मध्य चल रहे विवाद तथा जम्मू-कश्मीर के मसले पर तुर्की के रुख के बीच ये एडवाइज़री सामने आई है.

Q2. कैबिनेट कमिटी ने हाल ही में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1840 रुपये से बढ़ाकर कितने रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है?
A. 1,225
B. 1,925
C. 1,525
D. 1,425
Ans: 1,925
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में यह निर्णय किया गया. एमएसपी वह दर है जिस मूल्य पर सरकार किसानों को मूल्य समर्थन देते हुय उनसे अनाज खरीदती है. सीसीईए ने साल 2019-20 के लिए गेहूं का एमएसपी 85 रुपये क्विंटल बढ़ाकर 1,925 रुपये प्रति क्विंटल किया है. पिछले साल यह 1,840 रुपये प्रति क्विंटल था.

Q3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य की 1797 अनाधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों को मालिकाना हक देने को मंज़ूरी दे दी है?
A. पंजाब
B. उत्तर प्रदेश
C. हिमाचल प्रदेश
D. दिल्ली
Ans: दिल्ली
विवरण: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इसको लेकर संसद के शीत सत्र में बिल लाया जायेगा और इसके लिए लोगों से मामूली शुल्क लिया जायेगा, जो सर्कल रेट का कम-से-कम 0.5 प्रतिशत होगा. सरकार के मुताबिक, इन कॉलोनियों में बड़ी संख्या में निम्न आय वर्ग के लोग रहते हैं.

Q4. केंद्र सरकार ने घाटे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए कितने करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी है?
A. 60,751 करोड़ रुपये
B. 62,751 करोड़ रुपये
C. 68,751 करोड़ रुपये
D. 65,751 करोड़ रुपये
Ans: 68,751 करोड़ रुपये
विवरण: पुनरुद्धार योजना के अंतर्गत सॉवरेन बांड के जरिये धन जुटाना, कंपनियों की संपत्तियों का मौद्रिकरण तथा कर्मचारियों हेतु स्वैरच्छिक सेवानिवृत्ति योजना शामिल है. दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा की लागत को कम करने हेतु कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना भी लाई जायेगी. आकड़ो के अनुसार, बीएसएनएल में करीब 1.68 लाख कर्मचारी हैं जबकि एमटीएनएल के करीब 22,000 कर्मचारी हैं.

Q5. विश्व बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत कितने स्थान पर है?
A. 73वें
B. 63वें
C. 83वें
D. 53वें
Ans: 63वें
विवरण: विश्व बैंक के अनुसार भारत की इस साल की उपलब्धि कई सालों के सुधार के प्रयास पर टिकी हुई है. इस सूची में भारत लगातार तीसरे साल शीर्ष प्रदर्शन करने वाले देश में भी शामिल है. विश्व बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी करता है.

Q6. ब्रिटेन में किस विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं ने एक 'कृत्रिम पत्ती' विकसित की है जो सूर्य के प्रकाश का उपयोग करके सिनगैस का उत्पादन कर सकती है?
A. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
B. मैनचेस्टर विश्वविद्यालय
C. आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
D. कोवेंट्री विश्वविद्यालय
Ans: कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
विवरण: यह पत्ती कार्बन-न्यूट्रल डिवाइस है जो कार्बन डाइऑक्साइड और जल का उपयोग करते हुए आसान तरीके से सिनगैस बना सकती है. यह कृत्रिम पत्ती मेघाच्छादित और वर्षा के मौसम में भी कुशलता से काम करती है. इसलिये इसका उपयोग ठंडे प्रदेशों में भी किया जा सकता है.

Q7. पश्चिमी घाट में वैज्ञानिकों एक समूह ने द्रविडोगेको परिवार की छिपकलियों की कितने प्रजातियों की खोज की है?
A. सात
B. आठ
C. दस
D. छह
Ans: छह
विवरण: यह एक खोज महत्त्वपूर्ण है क्योंकि अभी तक इस परिवार की केवल एक ही प्रजाति ज्ञात थी. यह अध्ययन केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों में विस्तृत एवं ‘जैव विविधता हॉटस्पॉट’ के रूप में प्रसिद्ध पश्चिमी घाट के महत्व को दर्शाता है.

Q8. दिसंबर 2014 में शुरू किये गए किस मिशन के अंतर्गत भारत का टीकाकरण कवरेज लगभग 87 प्रतिशत तक बढ़ गया है?
A. मिशन इन्द्रधनुष
B. मिशन कल्याण
C. राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन
D. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
Ans: मिशन इन्द्रधनुष
विवरण: भारत में 'सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम' की शुरुआत साल 1985 में चरणबद्ध तरीके से की गई थी. यह विश्व के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक था. इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के सभी ज़िलों को 90 प्रतिशत तक पूर्ण प्रतिरक्षण प्रदान करना था.

Q9. कैबिनेट ने कितने अतिरिक्त भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) बल के गठन को मंजूरी दे दी है?
A. तीन
B. दो
C. चार
D. पांच
Ans: दो
विवरण: पिछली कैडर समीक्षा साल 2001 में हुई थी जब फोर्स की ताकत 32,000 थी. आज इस बल में करीब 90000 जवान हैं. कैडर रिव्यू में नए पद बढ़ाए जाते हैं और इससे फोर्स की दक्षता और कार्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

Q10. संयुक्त राष्ट्र दिवस प्रतिवर्ष निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 20 अक्टूबर
B. 21 अक्टूबर
C. 24 अक्टूबर
D. 22 अक्टूबर
Ans: 24 अक्टूबर
विवरण: यह दिवस लोगों को संयुक्त राष्ट्र संस्थान के उद्देश्यों एवं उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1948 में 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर 26 जून 1945 को हस्ताक्षर किये गये थे तथा 24 अक्टूबर 1945 को यह लागू हुआ था. संयुक्त राष्ट्र संघ एक अंतरसरकारी संगठन है.







Daily Current Affairs Quiz 25 October 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 25 October 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:33 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.