Daily Current Affairs Quiz 13 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 13 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 13 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 13 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. राज्य भर में लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए कौन सी राज्य सरकार कन्याश्री विश्वविद्यालय स्थापित करने जा रही है?
A. केरल
B. पश्चिम बंगाल
C. ओडिशा
D. असम
Ans: पश्चिम बंगाल
विवरण: पश्चिम बंगाल सरकार लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए कृष्णानगर, नादिया जिले के साथ ही कन्याश्री कॉलेजों में कन्याश्री विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए है। कन्याश्री योजना पश्चिम बंगाल सरकार की एक प्रमुख योजना है जिसे 2013 में शुरू किया गया था, जिसमें बालिका शिक्षा सुनिश्चित करने, 18 साल की उम्र तक उनकी शादियों में देरी करने, लड़कियों की स्थिति और भलाई में सुधार, मुख्यतः सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित परिवारों से सशर्त नकद हस्तांतरण के माध्यम से किया गया था।

Q2. दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत SARAS Aajeevika मेला निम्नलिखित में से किस स्थान पर शुरू किया गया है?
A. सूरजकुंड, हरियाणा
B. इंडिया गेट लॉन, दिल्ली
C. रामलीला ग्राउंड, दिल्ली
D. काला घोड़ा क्षेत्र, मुंबई
Ans: इंडिया गेट लॉन, दिल्ली
विवरण: सरस आजीविका मिला दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक महिला ग्रामीण स्वयं सहायता समूह को एक छत्र के नीचे लाने के लिए एक पहल है। इसका आयोजन काउंसिल फॉर एडवांसमेंट ऑफ पीपुल्स एक्शन एंड रूरल टेक्नोलॉजी द्वारा किया जाता है-इंडिया गेट, नई दिल्ली के लॉन में 10 से 23 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

Q3. अंतरिक्ष में उपग्रहों को सेवा प्रदान करने के लिए पहली बार कौन सा अंतरिक्ष यान लॉन्च किया गया था?
A. ISA-1
B. MEV-1
C. Miraj VI
D. MES-1
Ans: MEV-1
विवरण: अमेरिका स्थित नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन कॉरपोरेशन ने पहला सैटेलाइट-सर्विसिंग अंतरिक्ष यान रोबोटिक मिशन एक्सटेंशन व्हीकल -1 (MEV-1) लॉन्च किया। इसे कजाकिस्तान से एक रूसी प्रोटॉन रॉकेट के ऊपर लॉन्च किया गया था। MEV-1 को Eutelsat 5 वेस्ट B संचार उपग्रह के साथ लॉन्च किया गया था।

Q4. निम्नलिखित में से किस राज्य में भारत का पहला गार्बेज कैफे खोला गया है?
A. मध्य प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. छत्तीसगढ़
D. आंध्र प्रदेश
Ans: छत्तीसगढ़
विवरण: भारत का पहला कचरा कैफे उत्तरी छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में खोला गया है, इससे लोगों को प्लास्टिक कचरे के बदले भोजन मिलेगा। कैफे सॉलिड-लिक्विड रिसोर्सेज मैनेजमेंट सेंटर में एकत्रित कचरे को बेचेगा, जहां कचरे को कणिकाओं में और सड़कों के निर्माण में परिवर्तित किया जाएगा।

Q5. 59 वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में निम्नलिखित में से किसने स्वर्ण पदक जीता?
A. अन्नू रानी
B. शर्मिला कुमारी
C. प्रीति सिंह
D. अंजू रानी
Ans: अन्नू रानी
विवरण: भाला फेंक स्पर्धा में अन्नू रानी ने झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित 59 वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इस आयोजन में शर्मिला कुमारी को हराया।

Q6. ‘न्यू वर्ल्ड हेल्थ ’की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई दुनिया का ______ सबसे धनी शहर है।
A. 25 वां
B. 22 वाँ
C. 12 वीं
D. 18 वाँ
Ans: 12 वीं
विवरण: न्यू वर्ल्ड हेल्थ एक दक्षिण अफ्रीका-आधारित अंतर्राष्ट्रीय बाजार अनुसंधान समूह है जिसने मुंबई को दुनिया के 12 वें सबसे अमीर शहर के रूप में स्थान दिया है। $ 3 ट्रिलियन की कुल संपत्ति के साथ न्यूयॉर्क शहर सूची में सबसे ऊपर है। दिल्ली 22 वें स्थान पर है, उसके बाद बैंगलोर (26 वें) और हैदराबाद (28 वें) स्थान पर है।

Q7. 100 वां नोबेल शांति पुरस्कार, अभि अहमद अली को शांति और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए उनके प्रयासों के लिए दिया गया है। वह ______ के प्रधानमंत्री हैं
A. सोमालिया
B. इथियोपिया
C. केन्या
D. दक्षिण सूडान
Ans: इथियोपिया
विवरण: इथियोपिया के प्रधान मंत्री अभय अहमद अली को इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्षों को हल करने के लिए उनकी पहल को सम्मानित करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार, 2019 से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, उन्होंने कई सुधारों की शुरुआत की, जैसे कि राज्य के आपातकाल को उठाना, हजारों राजनीतिक कैदियों को माफी देना, विपक्षी दलों को वैध बनाना, मीडिया सेंसरशिप को निरस्त करना और साथ ही इथियोपिया में महिलाओं का प्रभाव बढ़ाना।

Q8. कैशलेस भुगतान प्रणाली सहित कई सेवाओं की पेशकश के लिए सरकार ने किन ई-मार्केटप्लेस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. भारतीय स्टेट बैंक
B. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
C. पंजाब नेशनल बैंक
D. ऐक्सिस बैंक
Ans: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
विवरण: गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पोर्टल पर कैशलेस, पेपरलेस और पारदर्शी भुगतान प्रणाली की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे सरकारी संस्थाओं, बैंक गारंटी आदि के लिए एक कुशल खरीद प्रणाली का निर्माण होगा।

Q9. वैज्ञानिकों ने सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के चेहरे का निर्माण करने के लिए निम्नलिखित में से किस तकनीक का उपयोग किया है?
A. क्रानियोफेशियल पुनर्निर्माण तकनीक (CFR)
B. रेडियोकार्बन फेशियल रिकंस्ट्रक्शन (RFR)
C. डीएनए फ़ेनोटाइपिंग (DP)
D. डीएनए चेहरे की पहचान (DFR)
Ans: क्रानियोफेशियल पुनर्निर्माण तकनीक (CFR)
विवरण: दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और भारत के 6 अलग-अलग संस्थानों के 15 वैज्ञानिकों की एक टीम ने क्रानियोफेशियल पुनर्निर्माण तकनीक को लागू करके सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों के चेहरे का सटीक पुनर्निर्माण किया है। उन्होंने 37 व्यक्तियों में से 2 के चेहरे को खंगाला, जो 4,500 वर्षीय राखीगढ़ी कब्रिस्तान में दफन पाए गए थे।

Q10. भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
A. Sahayog
B. Sahyatri
C. Sahara
D. Sahyadri
Ans: Sahyatri
विवरण: भारतीय रेलवे ने एक वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जो यात्रियों को ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करने में मदद करेगा। मोबाइल ऐप Sahyatri का उपयोग शिकायत दर्ज करने के लिए किया जा सकता है और रेलवे पुलिस देश भर में इन मुद्दों को संबोधित करेगी।