Daily Current Affairs Quiz 09 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 09 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 09 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 09 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. विश्व कांग्रेस के 39 वें संस्करण का उद्घाटन ________ में किया गया
A. भोपाल
B. नई दिल्ली
C. भुवनेश्वर
D. आगरा
Ans: भुवनेश्वर
विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा के भुवनेश्वर के IIT विश्वविद्यालय में 39 वें विश्व कांग्रेस ऑफ कवियों (WCP) का उद्घाटन किया। यह 5 दिनों तक जारी रहेगा जहां 82 देशों के 1000 से अधिक कवि भाग लेंगे। WCP की स्थापना 1969 में हुई थी।

Q2. भारत ने किन-किन देशों में एक रिफाइनरी परियोजना को वित्तपोषित किया है जिसका उद्घाटन 8 अक्टूबर को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया जाएगा?
A. मंगोलिया
B. कंबोडिया
C. लाओस
D. वियतनाम
Ans: मंगोलिया
विवरण: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगोल रिफाइनरी परियोजना का उद्घाटन करने जा रहे हैं, जिसका निर्माण मंगोलिया द्वारा भारत द्वारा प्रदान किए गए फंड के तहत किया गया था। इस परियोजना को भारत से पीएम मोदी की 2015 की देश की यात्रा के दौरान फंड मिला।

Q3. त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण को कम करने के लिए किस संगठन ने हरे पटाखे विकसित किए?
A. IIT कानपुर
B. CSIR
C. IISc बैंगलोर
D. IIT खड़गपुर
Ans: CSIR
विवरण: सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए हरे पटाखे शुरू किए। इन्हें वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित किया गया था। इसने ध्वनि-उत्सर्जक पटाखे, फ्लावरपॉट्स, पेंसिल, चककर और स्पार्कलर जैसी विभिन्न पर्यावरण-अनुकूल आतिशबाजी को सफलतापूर्वक विकसित किया है। CSIR के साथ, 8 अन्य प्रयोगशालाओं ने भाग लिया। ग्रीन पटाखों के लिए उत्सर्जन परीक्षण सुविधाएं CSIR- राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (NEERI) में स्थापित की गई हैं।

Q4. वित्त मंत्री ने करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच आमने-सामने की बातचीत को कम करने के लिए आयकर विभाग के एनएसी का उद्घाटन किया। NeAC का पूर्ण रूप क्या है?
A. National E-Assessment Centre
B. Nationwide E-Assessment Centre
C. National E-Analysis Centre
D. Nationwide E-Analysis Centrex
Ans: National E-Assessment Centre
विवरण: राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र सेंट्रेक्स (NeAC) की लॉन्चिंग डिजिटल इंडिया मिशन के साथ संरेखण में है। नेक की स्थापना से करदाता सेवा में सुधार होगा और करदाताओं की शिकायतों को रोकने में मदद मिलेगी। पहल मूल्यांकन प्रक्रिया में अधिक दक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही प्रदान करेगी।

Q5. हाल ही में भारत के किस पड़ोसी देश में तटीय निगरानी प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया गया है?
A. श्रीलंका
B. बांग्लादेश
C. मालदीव
D. पाकिस्तान
Ans: बांग्लादेश
विवरण: पीएम मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने कनेक्टिविटी, व्यापार, परिवहन और रक्षा के संबंध में कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इसमें तटीय निगरानी प्रणाली स्थापित करना भी शामिल है।

Q6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध के हताहतों के परिजनों को 4 गुना लंबी आर्थिक सहायता प्रदान की। निधि ___________ के तहत दी जाएगी
A. आर्मी बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड
B. राष्ट्रीय रक्षा कोष
C. आर्मी सेंट्रल वेलफेयर फंड
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: आर्मी बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड
विवरण: युद्ध हताहतों की सभी श्रेणियों के परिवारों को सहायता प्रावधान राशि 2 लाख रुपये से बढ़ा कर का की 8 लाख रु. कर दी गयी हैं । यह राशि आर्मी बैटल कैजुअल्टीज वेलफेयर फंड (ABCWF) के तहत दी जाएगी। ABCWF 2017 में स्थापित किया गया था और यह भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के तहत कार्य करता है।

Q7. _____ 21 अक्टूबर को फिर से एक सभी महिला स्पेसवॉक का संचालन करने जा रहा है
A. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)
B. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
C. NASA (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन)
D. ISA (इज़राइल अंतरिक्ष एजेंसी)
Ans: NASA (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन)
विवरण: NASA ने अपने पहले प्रयास के 6 महीने बाद 21 अक्टूबर को फिर से एक सभी महिला स्पेसवॉक आयोजित करने की योजना बनाई है जो कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए विदेश में उपलब्ध स्पेसशिप की कमी के कारण रद्द करना पड़ा था। क्रिस्टियाना कोच और जेसिका मीर इस दूसरे स्पेसवॉक में हिस्सा लेने वाली हैं।

Q8. यूनेस्को ने स्वदेशी लोगों के लिए राजदूत के रूप में ____ को नियुक्त किया है
A. Cameron Diaz
B. Yuna Kim
C. Millie Bobby Brown
D. Yalitza Aparicio
Ans: Yalitza Aparicio
विवरण: मैक्सिकन अभिनेत्री Yalitza Aparicio को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने स्वदेशी लोगों के लिए अपने सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। Yalitza Aparicio पहली स्वदेशी कलाकार है जिसे अकादमी पुरस्कार 2019 में फिल्म ’रोमा’ में अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के सम्मान के लिए नामांकित किया गया है। फिल्म में, उन्होंने एक स्वदेशी भाषा और स्पेनिश में बात की।

Q9. विश्व पर्यावास दिवस _____ पर मनाया जाता है
A. 7 अक्टूबर
B. 9 अक्टूबर
C. 6 अक्टूबर
D. 8 अक्टूबर
Ans: 7 अक्टूबर
विवरण: 7 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व पर्यावास दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य कस्बों और शहरों के साथ-साथ पर्याप्त आश्रय पाने के लिए सभी के बुनियादी अधिकार को प्रतिबिंबित करना है। 2019 के लिए थीम Frontier Technologies as an innovative tool to transform waste into wealth है। यह सतत विकास लक्ष्य 11 (SDG-11) को प्राप्त करने के लिए स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नवीन सीमांत प्रौद्योगिकियों के योगदान को बढ़ावा देता है।

Q10. भारतीय सेना अरुणाचल प्रदेश में अपना पहला पर्वतीय युद्ध अभ्यास, ___________ शुरू करेगी
A. Himalaya
B. Him Vijay
C. Shatrujeet
D. Himalayan Warrior
Ans: Him Vijay
विवरण: ऑपरेशन ‘Him Vijay’ अरुणाचल प्रदेश में 7 अक्टूबर को शुरू होगा। अभ्यास पहाड़ी इलाकों में सैनिकों की गतिशीलता, समन्वय और संचार का परीक्षण करना है। आधुनिक परिचालन अवधारणाओं के साथ नवगठित समूह एकीकृत युद्ध समूह के सत्यापन के लिए यह महत्वपूर्ण है। अरुणाचल प्रदेश महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें तिब्बत (चीन) के साथ 1126 किलोमीटर की सीमा है।