Daily Current Affairs Quiz 08 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 08 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 08 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 08 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. किस उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने राज्य के मंदिरों में जानवरों और पक्षियों की बलि देने की परंपरा पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A. त्रिपुरा उच्च न्यायालय
B. दिल्ली उच्च न्यायालय
C. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: त्रिपुरा उच्च न्यायालय
विवरण: न्यायालय ने सरकार को संवैधानिक मूल्यों और सभी जानवरों एवं पक्षियों के प्रति करुणा, प्रेम, मानवता के महत्त्व के बारे में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है. त्रिपुरा में पशु बलि की परंपरा करीब 500 वर्षों पुरानी है. न्यायालय ने आदेश दिया कि जानवरों की बलि देने की परंपरा को संविधान के अनुच्छेद-25(1) के अंतर्गत संरक्षित नहीं किया जा सकता है. धार्मिक स्वतंत्रता सार्वजनिक व्यवस्था, नैतिकता और स्वास्थ्य के अधीन है.

Q2. किस भारतीय क्रिकेटर एक टेस्ट की दोनों पारियों में स्टंप आउट होने वाले इतिहास में पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गये है?
A. रोहित शर्मा
B. केएल राहुल
C. विराट कोहली
D. शिखर धवन
Ans: रोहित शर्मा
विवरण: रोहित शर्मा से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज एक ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में आउट नहीं हुआ है. मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज की गेंद पर क्विंटन डिकॉक ने रोहित शर्मा को स्टंप आउट किया. रोहित शर्मा को पहली पारी में आउट करने वाले केशव महाराज ने ही दूसरी पारी में भी उनका विकेट लिया.

Q3. किस संस्था ने म्यूचुअल फंड हाउसों को मुद्रा बाज़ार और ऋण प्रतिभूतियों के मूल्यांकन के लिये वाटरफॉल अप्रोच (Waterfall Approach) अपनाने को कहा है?
A. आरबीआई
B. सेबी
C. नाबार्ड
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: सेबी
विवरण: सेबी ने कहा कि म्यूचुअल फंडस ने प्रतिभूतियों पर अपने पूर्ण स्वामित्व को बनाये रखने के उद्देश्य से अपेक्षाकृत कम मात्रा में व्यापार किया है, इससे बचने के लिये वाटरफॉल अप्रोच को अपनाना होगा. वाटरफॉल अप्रोच के तहत सभी व्यापारिक प्रतिभूतियों का कारोबार निवेश में प्राप्त आय या लाभांश के आधार पर किया जाएगा.

Q4. विश्व पशु दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 05 अक्टूबर
B. 06 अक्टूबर
C. 07 अक्टूबर
D. 04 अक्टूबर
Ans: 04 अक्टूबर
विवरण: इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में जानवरों की स्थिति में सुधार लाने और उसे बेहतर बनाना है. विश्व पशु दिवस मनाने की शुरुआत स्त्री रोग विशेषज्ञ हेनरिक ज़िमरमन ने की थी. उन्होंने 24 मार्च 1925 को बर्लिन, जर्मनी के स्पोर्ट्स पैलेस में पहला विश्व पशु दिवस आयोजित किया था. साल 1929 में पहली बार इस कार्यक्रम को 24 मार्च की जगह 04 अक्टूबर को मनाया गया.

Q5. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने किस महापुरुष के जयंती पर एक स्वचालित रियल टाइम परफॉर्मेंस स्मार्ट-बोर्ड लॉन्च किया?
A. भगत सिंह
B. चंद्रशेखर आजाद
C. महात्मा गांधी
D. जवाहर लाल नेहरु
Ans: महात्मा गांधी
विवरण: इस स्मार्ट-बोर्ड का मुख्य उद्देश्य सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों जैसे डिजिटल इंडिया, आधार और डिजिटल भुगतान की प्रभावी निगरानी करना है. इसके अलावा स्मार्ट-बोर्ड केंद्र, राज्य या ज़िला विशिष्ट परियोजनाओं के लिये नागरिकों को एकल खिड़की तक पहुँच भी प्रदान करेगा. यह मंत्रालय के अहम और उच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को वास्तविक समय पर गतिशील विश्लेषणात्मक परियोजना प्रदान करेगा.

Q6. अटल नवाचार मिशन, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और किस आयोग ने भारत में युवाओं के नेतृत्व वाली सामाजिक उद्यमिता और नवाचार को गति देने हेतु Youth Co:Lab लॉन्च किया?
A. नीति आयोग
B. चुनाव आयोग
C. योजना आयोग
D. संघ लोक सेवा आयोग
Ans: नीति आयोग
विवरण: इस पहल के माध्यम से देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिये नई दिल्ली, हैदराबाद, बंगलुरू और मुंबई जैसे कई शहरों में युवा संवादों का आयोजन किया जाएगा. यह लैब संयुक्त राष्ट्र सतत विकास फ्रेमवर्क के एक हिस्से के रूप में कार्य करेगी. Youth Co:Lab राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक नवाचार चुनौतियों का आयोजन करेगा.

Q7. हाल ही में भारत और बांग्लादेश के बीच कितने समझौते पर हस्ताक्षर किये गये?
A. दस
B. नौ
C. सात
D. पांच
Ans: सात
विवरण: भारत और बांग्लादेश ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये जो जल संसाधन, युवा मामलों, संस्कृति, शिक्षा तथा तटीय निगरानी से संबंधित है. भारत ने इस समझौते के अंतर्गत लगभग दो दर्जन तटीय निगरानी रडार स्टेशन लगायेगा.

Q8. भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में सबसे तेज 350 विकेट हासिल करके श्रीलंका के किस महान स्पिनर के रिकार्ड की बराबरी की?
A. अकिला धनंजय
B. मुथैया मुरलीधरन
C. अजंता मेंडिस
D. रंगना हेराथ
Ans: मुथैया मुरलीधरन
विवरण: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने थ्यूनिस डि ब्रून को बोल्ड करके यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 66 मैच में इस आंकड़े को छू लिया. वे सबसे कम टेस्ट में 350 विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से पहले गेंदबाज बन गए.

Q9. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अनुसार किस साल तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ा जाएगा?
A. साल 2020
B. साल 2023
C. साल 2021
D. साल 2025
Ans: साल 2021
विवरण: गृह मंत्री शाह ने मिजोरम के आइजोल में नॉर्थ ईस्ट हैंडलूम और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस दौरान गृह मंत्री ने कहा कि मिजोरम में केंद्र सरकार लगातार विकास का काम बढ़ा रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तीर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

Q10. भारतीय सेना ने हाल ही में किस राज्य में अपना सबसे बड़ा पहाड़ी युद्धाभ्यास 'हिम विजय' आयोजित किया है?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. मध्य प्रदेश
D. हिमाचल प्रदेश
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: पूर्वोत्तर राज्य में इस तरह की यह पहली अभ्यास है. इस तरह का अभ्यास कठिन इलाके में सैनिकों की गतिशीलता तथा संचार का परीक्षण करने हेतु किया जाता है. यह युद्धाभ्यास 25 अक्टूबर को समाप्त होगा.