Daily Current Affairs Quiz 04 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 04 October 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 04 October 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 04 October 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली से किस धार्मिक स्थान तक जाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस आरंभ की?
A. अजमेर शरीफ
B. वैष्णो देवी
C. हरिद्वार
D. पटना साहिब
Ans: वैष्णो देवी
विवरण: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर वैष्णो देवी के लिए रवाना किया. वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा लेकर पहुंच जाएगी. दूसरी ट्रेनों में नई दिल्ली से कटरा तक का सफर 12 घंटे में तय किया जाता है. इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं. हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं.

Q2. महात्मा गाँधी की जयंती पर किस देश में डाक टिकट आरंभ की गई?
A. फ्रांस
B. जर्मनी
C. स्विट्ज़रलैंड
D. इजराइल
Ans: फ्रांस
विवरण: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर फ्रांस में गांधी जी की तस्वीर वाली डाक टिकट जारी की गई है. फ्रांस की डाक सेवा कंपनी ला पोस्टे ने यह डाक टिकट जारी किया है. गांधी जयंती पर दुनिया के कई देशों - उज्बेकिस्तान, तुर्की, फिलिस्तीन और अन्य देशों में भी इसी तरह के डाक टिकट जारी किए गए. वर्ष 2007 से गांधी जयंती को हर साल अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Q3. उत्तर प्रदेश में किस स्थान पर शोधकर्ताओं ने एक विलुप्त पुरातन नदी की खोज की है?
A. आगरा
B. लखनऊ
C. वाराणसी
D. प्रयागराज
Ans: प्रयागराज
विवरण: जल शक्ति मंत्रालय द्वारा प्रयागराज में एक विलुप्त नदी की खोज की गई है. इस खोज की सबसे बड़ी बात यह है कि यह नदी गंगा और यमुना को कनेक्ट करती थी. शोधकर्ताओं के अनुसार यह नदी 4 किलोमीटर चौड़ी और 45 किलोमीटर लंबी थी. यह खोज गंगा नदी की सफाई और भारत की मैपिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

Q4. गाँधी जयंती के अवसर पर किस राज्य ने तंबाकू और पान मसाला पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा की है?
A. राजस्थान
B. हरियाणा
C. ओडिशा
D. तेलंगाना
Ans: राजस्थान
विवरण: सरकार ने मैग्निशियम कार्बोनेट, निकोटिन, तंबाकू या मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला तथा सुगंधित तम्बाकू के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. महाराष्ट्र और बिहार के बाद राजस्थान यह प्रतिबंध लगाने वाला तीसरा राज्य है. राजस्थान में इससे पहले ही तंबाकू मिश्रित गुटखा और ई-सिगरेट को प्रतिबंधित किया जा चुका है. लेकिन, पान मसाला कंपनी उस प्रतिबंध के बाद अलग से तंबाकू और पान मसाला बेच रही थीं.

Q5. हाल ही में रेल मंत्रालय द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुसार, किस रेलवे स्टेशन को देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का दर्जा दिया गया है?
A. आनंद विहार टर्मिनल
B. हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन
C. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
D. जयपुर रेलवे स्टेशन
Ans: जयपुर रेलवे स्टेशन
विवरण: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर इसकी घोषणा की. रेलवे के स्वच्छता सर्वेक्षण में राजस्थान के तीन रेलवे स्टेशनों जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा को शीर्ष स्थान मिला है. आनंद विहार टर्मिनल 26वें स्थान पर रहा जबकि नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन को सूची में क्रमश: 165वां और 241वां स्थान मिला है.

Q6. निम्नलिखित में से किसे भारत की ओर से IMF में कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है?
A. राजीव गोपालाचारी
B. सुरजीत भल्ला
C. एस. नरीमन
D. विवेक मोहन
Ans: सुरजीत भल्ला
विवरण: भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला को हाल ही में IMF में भारत की ओर से कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है. वे RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण की जगह संभालेंगे. सुबीर गोकर्ण का कार्यकाल अक्टूबर में पूरा होने वाला था लेकिन उनका 30 जुलाई को अमेरिका में निधन हो गया था. सुरजीत भल्ला प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रह चुके हैं.

Q7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कितने रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया?
A. 150 रुपये
B. 200 रुपये
C. 100 रुपये
D. 50 रुपये
Ans: 150 रुपये
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबरमती आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित की. महात्मा गांधी ने आश्रम की स्थापना दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद साल 1917 में की थी और वे वहां पर साल 1930 तक रहे थे. वे साल 1930 में वहां से दांडी यात्रा पर निकले थे.

Q8. पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने देश के सभी स्मारकों के कितने मीटर के दायरे में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
A. 200 मीटर
B. 400 मीटर
C. 100 मीटर
D. 300 मीटर
Ans: 100 मीटर
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की अपील की है, जिसके बाद पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने यह घोषणा की. पर्यटन मंत्री ने कहा की मंत्रालय के अधिकारियों को इसे लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा की भारतीय पुरातत्व विभाग के तहत आने वाली एजेंसियां भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगी.

Q9. केंद्र सरकार ने एस.एस. मल्लिकार्जुन राव को किस बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया है?
A. पीएनबी
B. एसबीआई
C. देना बैंक
D. बैंक ऑफ़ बड़ौदा
Ans: पीएनबी
विवरण: इनकी नियुक्ति 18 सितंबर 2021 तक या अगले आदेश तक के लिए की गई है. राव फिलहाल इलाहाबाद बैंक के एमडी और सीईओ हैं. उनके पास क्रेडिट, रिकवरी, रिस्क मैनेजमेंट, इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी, प्रबंधन सूचना प्रणाली, रिटेल बैंकिंग का लंबा अनुभव है. उन्हें बैंकिंग सेक्टर में नए प्रयोगों के लिए जाना जाता है.

Q10. रिपोर्ट्स के मुताबिक, किस राज्य के पुरातत्व विभाग को शिवगंगा ज़िले में जारी खुदाई में संगम काल की 2,600 साल पुरानी दीवारें मिली हैं?
A. केरल
B. उत्तर प्रदेश
C. तमिलनाडु
D. कर्नाटक
Ans: तमिलनाडु
विवरण: इससे पहले, राज्य पुरातत्व विभाग ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि यहां पर उसे संगम काल के कई गहने, एक कुआं, कई पत्थर समेत कुल 5,820 वस्तुएं और ढांचे मिले हैं. राज्य पुरातत्व विभाग को जो दीवारें मिली हैं ये 2600 साल पुरानी हैं. तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में पुरातत्व विभाग को खुदाई के पांचवें चरण में ईंटों की चार दीवारें मिली हैं.