Daily Current Affairs Quiz 30 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 30 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 30 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 30 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. ICC ने T20 विश्व कप के लिए निम्नलिखित में से किस सोशल नेटवर्किंग साइट के साथ संबंध स्थापित किया है?
A. फेसबुक
B. ट्विटर
C. टम्बलर
D. क़्युज़ोन
Ans: फेसबुक
विवरण: आईसीसी ने टी 20 विश्व कप के लिए फेस बुक के साथ संबंध बनाए।

Q2. किस सरकार ने तलाक पीड़ित के लिए 6000 देने की घोषणा की है?
A. राजस्थान
B. तमिलनाडु
C. उत्तर प्रदेश
D. केरल
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: यूपी सरकार ने अपने पुनर्वास तक ट्रिपल तालक के पीड़ितों को 6,000 रुपये की वार्षिक सहायता की घोषणा की है और कहा कि उन्हें राज्य सरकार से मुफ्त कानूनी सहायता भी मिलेगी।

Q3. किस देश ने दुनिया का सबसे बड़ा परिवहन अंतरिक्ष यान लॉन्च किया?
A. रूस
B. अमेरीका
C. चीन
D. जापान
Ans: जापान
विवरण: जापान ने दुनिया का सबसे बड़ा परिवहन अंतरिक्ष यान लॉन्च किया ।

Q4. “RESET: Regaining India’s Economic Heritage” पुस्तक किसने लिखी है?
A. प्रणब मुखर्जी
B. सुब्रमण्यम स्वामी
C. फरहत बसीर खान
D. विवेक तेजूजा
Ans: सुब्रमण्यम स्वामी
विवरण: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने , सुब्रमण्यम स्वामी की एक पुस्तक।: “RESET: Regaining India’s Economic Heritage” प्रकाशित की ।

Q5. किन देशों ने संयुक्त रूप से एक अध्ययन किया है और यह प्रमाणित किया है कि 52,671 वर्ग किमी उच्च ऊंचाई में बाघों के निवास स्थान थे
A. भारत, नेपाल, भूटान
B. भारत, चीन, श्रीलंका
C. भारत, जापान, चीन
D. भारत, नेपाल, चीन
Ans: भारत, नेपाल, भूटान
विवरण: तीन देशों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए एक अध्ययन ने स्थापित किया था कि भारत, नेपाल और भूटान के 52,671 वर्ग किमी उच्च ऊंचाई वाले या हिमालयी आवासों में बाघों का निवास स्थान थे।

Q6. भारत कच्चा तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता कौन है?
A. इंडोनेशिया
B. लीबिया
C. इराक
D. ईरान
Ans: इराक
विवरण: अमेरिका से भारत के कच्चे तेल के आयात में चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में 72 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जैसा कि देश को मध्य पूर्व में तेल में विविधता लाने के लिए देश को तेल की विविधता दिखती है, आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है। इराक भारत का शीर्ष कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बना हुआ है।

Q7. निम्नलिखित में से कौन सा देश पहली बार पर्यटक वीजा प्रदान करेगा?
A. सऊदी अरब
B. इराक
C. ईरान
D. अफ़ग़ानिस्तान
Ans: सऊदी अरब
विवरण: सऊदी अरब पहली बार पर्यटकों के लिए खोलना और पर्यटक वीजा जारी करना चाहता है। राज्य पर्यटन आयोग के अध्यक्ष अहमद अल-खतीब ने "हमारे देश के लिए ऐतिहासिक क्षण" की बात की।

Q8. MASCRADE 2019 का उद्देश्य क्या है?
A. तस्करी, नकली और संबंधित पायरेटेड वाणिज्यिक सामानों के लिए "ग्रे बाजारों" की समझ को गहरा करने, उनके प्रभाव का आकलन करने के लिए, और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों द्वारा एक प्रभावी रणनीति तैयार करने के लिए व्यावहारिक अनुशंसाओं को बढ़ावा देने के लिए।
B. सार्वजनिक और निजी स्तर के विदेशी व्यापार प्रतिनिधिमंडलों को आमंत्रित करना जो विदेशी व्यापार और विदेशी निवेश को बेहतर बनाने में बहुत महत्वपूर्ण हैं।
C. वैश्विक मंच पर भारतीय उद्योग की राय को आवाज देने के लिए व्यापार संवर्द्धन, उद्योग साझेदारी के क्षेत्रों में दुनिया भर में स्थित संयुक्त व्यापार परिषदों और निजी औद्योगिक गठबंधनों के साथ काम करता है।
D. व्यापार के वातावरण और कई विदेशी देशों के आयात नियमों का अध्ययन करके विदेशी व्यापार में संभावित और नए विकास पर विश्वसनीय और मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है।
Ans: तस्करी, नकली और संबंधित पायरेटेड वाणिज्यिक सामानों के लिए "ग्रे बाजारों" की समझ को गहरा करने, उनके प्रभाव का आकलन करने के लिए, और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों द्वारा एक प्रभावी रणनीति तैयार करने के लिए व्यावहारिक अनुशंसाओं को बढ़ावा देने के लिए।
विवरण: तस्करी और नकली व्यापार के खिलाफ आंदोलन', एक वार्षिक फ्लैगशिप FICCI (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स और उद्योग)

Q9. UDAY एक्सप्रेस एसी डबल डेकर ट्रेन निम्नलिखित शहरों में से किसके बीच चलती है?
A. तिरुपति और विजयवाड़ा
B. राजमुंदरी और विशाखापट्टनम
C. राजमुंदति और विजयवाड़ा
D. विशाखापट्टनम और विजयवाड़ा
Ans: विशाखापट्टनम और विजयवाड़ा
विवरण: विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम के बीच व्यस्त मार्ग को आसान बनाने के लिए UDAY एक्सप्रेस एसी डबल डेकर ट्रेन को जोड़ा गया है।

Q10. चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (COSC) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. बी सुरेश
B. बिपिन रावत
C. नितेश साहा
D. राजीव सिन्हा
Ans: बिपिन रावत
विवरण: जनरल बिपिन रावत भारतीय सेना के 27 वें प्रमुख हैं। जनरल रावत, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, उच्च कमान और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 16 दिसंबर 1978 को 11 गोरखा राइफल्स की 5 वीं बटालियन में नियुक्त किया गया था उसके पिता के रूप में वही इकाई । यहीं पर उन्हें 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था।