Daily Current Affairs Quiz 29 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 29 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा रैंकिंग 2019 में भारत की रैंक क्या है?
A. 46
B. 44
C. 48
D. 43
Ans: 44
विवरण: हाल ही में एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वर्ष 2019 में विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में 44 वीं रैंक हासिल की है। भारत 2019 के शुरुआती महीनों में 48 वें स्थान पर रहा। भारत ने डिजिटल को अपनाने और तलाशने के लिए ज्ञान के मामले में और भविष्य में कई सुधार किए हैं। अर्थव्यवस्था के मूल्यांकन के लिए 3 कारक हैं: 1. ज्ञान 2. प्रौद्योगिकी 3. भविष्य-तत्परता

Q2. डीएससी पुरस्कार _____ के क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है।
A. सिनेमा / फिल्म्स
B. साहित्य
C. संगीत
D. वास्तुकला
Ans: साहित्य
विवरण: डीएससी पुरस्कार साहित्यिक के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है। यह पुरस्कार हर साल घोषित किया जाता है, इसे वर्ष 2011 में शुरू किया गया था। यह पुरस्कार मुख्य रूप से मूल पूर्ण-लंबाई वाले उपन्यास को दिया जाता है, जो दक्षिण एशिया से प्रेरित होता है, जिसे अंग्रेजी में लिखा जाता है, या दुनिया भर में किसी भी लेखक द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया जाता है। दक्षिण एशियाई साहित्य 2019 के लिए $ 25,000 डीएससी पुरस्कार की घोषणा की गई थी जिसमें राजकमल झा, पेरुमल मुरुगन, फातिमा भुट्टो और अकिल कुमारसामी सहित 15 लेखक शामिल थे।

Q3. निम्नलिखित में से कौन सा देश अभी तक मंगल की कक्षा में प्रवेश करने के लिए अंतरिक्ष यान भेज रहा है?
A. भारत
B. संयुक्त राज्य अमेरिका
C. सोवियत संघ
D. चीन
Ans: चीन
विवरण: केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और भारत ने मंगल की कक्षा में प्रवेश करने के लिए सफलतापूर्वक अंतरिक्ष यान भेजा है। चीन के लिए मंगल ग्रह पर पहुंचने वाला 5 वां देश बनना बहुत दूर की बात नहीं है। चीन 2020 में अपना मंगल अभियान शुरू करने वाला है।

Q4. विश्व पर्यटन दिवस 2019 का विषय क्या है?
A. Tourism and Safety – A better future for all.
B. Tourism and Cultural Protection.
C. Tourism and diversity.
D. Tourism and Jobs – A better future for all.
Ans: Tourism and Jobs – A better future for all.
विवरण: संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन दिवस इस वर्ष 27 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों पर जागरूकता पैदा करना है। 2019 की थीम " Tourism and Jobs – A better future for all." है। यह मानता है कि पर्यटन श्रम-गहन है, यह रोजगार के प्रमुख स्रोत के रूप में कार्य करता है। इसके आंकड़ों के अनुसार, पर्यटन क्षेत्र में 1 नौकरी से डेढ़ अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी। इसका मतलब है दुनिया भर में 10 में से 1 नौकरी।

Q5. शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2019 को _____ के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रस्तुत किया गया है।
A. पत्रकारिता
B. स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी
C. विज्ञान और तकनीक
D. सार्वजनिक सेवा
Ans: विज्ञान और तकनीक
विवरण: शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2019 को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा प्रस्तुत किया गया था। यह भारत में सर्वोच्च बहु-विषयक विज्ञान पुरस्कार है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट भारतीय कार्य को मान्यता देता है। विभिन्न पुरस्कार प्राप्तकर्ता जैविक विज्ञान, रसायन विज्ञान, इंजीनियरिंग विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान और भौतिक विज्ञान के क्षेत्र से हैं। यह पुरस्कार प्रशस्ति पत्र, पट्टिका और 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार है और इसके अलावा, प्राप्तकर्ता को 65 वर्ष की आयु तक के लिए रु0 15,000 / माह भी मिलते हैं। ये पुरस्कार वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के 78 वें स्थापना दिवस के अवसर पर प्रस्तुत किए गए थे।

Q6. 26 सितंबर 2019 को SAARC परिषद की बैठक कहाँ हुई थी?
A. न्यूयॉर्क
B. श्री लंका
C. नई दिल्ली
D. बांग्लादेश
Ans: न्यूयॉर्क
विवरण: SAARC मंत्रिपरिषद की बैठक 26 सितंबर 2019 को न्यूयॉर्क में होनी है। बैठक की अध्यक्षता नेपाल द्वारा की जा रही है और यह सकारात्मक परिणाम ला सकता है। SAARC एक दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन है। समूह के सदस्य राष्ट्र अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान हैं। अंतिम और 18 वें सार्क सम्मेलन काठमांडू में आयोजित किया गया था। पाकिस्तान को अगले सार्क सम्मेलन की मेजबानी करनी थी।

Q7. कौन सी राज्य सरकार दिसंबर 2019 में 65,000 करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं को शुरू करने की योजना बना रही है?
A. आंध्र प्रदेश
B. कर्नाटक
C. उत्तर प्रदेश
D. गुजरात
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिसंबर 2019 में 65,000 करोड़ रु. की औद्योगिक परियोजनाओं को शुरू करने की योजना बनाई है। पिछले ढाई वर्षों से, उत्तर प्रदेश एक पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है, जो 2024 तक $ 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के निशान को छूने का लक्ष्य है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र पर प्राथमिक ध्यान केंद्रित किया है ताकि आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके और रोजगार का सृजन किया जा सके। इसका उद्देश्य लॉन्च प्रोजेक्ट के माध्यम से निजी निवेश को आकर्षित करने के लिए एक भूमि बैंक, अच्छी कनेक्टिविटी और उद्योग समर्थक नीतियों का लाभ देना है।

Q8. परमाणु हथियार दिवस के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?
A. 20 सितंबर
B. 21 सितंबर
C. 26 सितंबर
D. 25 सितंबरआपका जवाब गलत है26 सितंबर 2019 को, संयुक्त राष्ट्र एक विशेष दिन को बढ़ावा देता है जो सभी देशों को परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के लिए कहता है।
Ans: 26 सितंबर
विवरण: 26 सितंबर 2019 को, संयुक्त राष्ट्र एक विशेष दिन को बढ़ावा देता है जो सभी देशों को परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के लिए कहता है।

Q9. न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाले गोलकीपर ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स में चेंजमेकर अवार्ड किसे प्राप्त हुआ?
A. लिडियन नधस्वरम
B. कैमिलिया कैथी खर्बिंगर
C. पायल जांगिड़
D. ग्रेटा थुनबर्ग
Ans: पायल जांगिड़
विवरण: पायल जांगिड, एक भारतीय किशोरी, को गोलकीपर ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स में चेंजमेकर अवार्ड मिला जो न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया था। इस पुरस्कार ने उनके अभियान को मान्यता दी जिसमें उन्होंने बाल श्रम और बाल विवाह को समाप्त करने का लक्ष्य रखा था। यह पुरस्कार उन्हें "बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन" द्वारा प्रदान किया गया था। पायल ने अपने गाँव के बाल संसद (बाल पंचायत) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

Q10. एनटीपीसी ने किस राज्य सरकार के साथ 2 हाइड्रो बिजली परियोजनाओं की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. कर्नाटक
B. गुजरात
C. हिमाचल प्रदेश
D. असम
Ans: हिमाचल प्रदेश
विवरण: एनटीपीसी लिमिटेड ने हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। समझौते में राज्य में 520 मेगावाट की कुल दो हाइड्रो बिजली परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य है। इसका लक्ष्य 2032 तक एनटीपीसी की 32 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है। अब तक इसका 25 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। परियोजनाएं सेली और मियार HEPs में होने वाली हैं, लाहौल और स्पीति जिले में चिनाब बेसिन में स्थित हैं







Daily Current Affairs Quiz 29 September 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 29 September 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.